BSP में हादसा, ब्लास्ट फर्नेस-7 का रनर पंचर, हॉट मेटल छलक कर पटरी पर गिरने से हुआ ब्लास्ट

BSP में हादसा, ब्लास्ट फर्नेस-7 का रनर पंचर, हॉट मेटल छलक कर पटरी पर गिरने से हुआ ब्लास्ट

Bhuwan Sahu | Publish: Sep, 04 2018 01:25:30 AM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-7 के कर्मियों में मची भगदड़, तुरंत दमकल विभाग को दी सूचना, डेढ़ घंटे में बुझाई आग

भिलाई . भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-7 में दाहिने ओर के टेप नंबर-2 से मेटल निकाला जा रहा था। टेङ्क्षपग का काम चल रहा था, इस दौरान रनर (नाला) जाम हो गया, मेटल इकट्ठा होने के कारण कुछ मेटल ऊपर से ओवर फ्लो होकर बहने लगा और बाहर गिरने लगा। इस बीच रनर लाइन पंचर भी हो गई। रनर से नीचे जब हॉट मेटल गिरा तो बड़ा ब्लास्ट हो गया।
ब्लास्ट की आवाज से आसपास के कर्मचारी भागकर मौके पर पहुंचे। हालात देखकर तुरंत दमकल विभाग को सूचना दी गई। बीएसपी की ४ दमकलों के साथ फायर फाइटर करीब डेढ़ घंटे में आग को नियंत्रित कर पाए। बीएसपी सीईओ एम रवि भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने कार्मिकों से रनर के जाम होने व लीकेज को लेकर बात की साथ ही नाराजगी भी जाहिर की। फिलहाल रनर लीकेज हो चुका है, अब उसके ठंडा होने का इंतजार किया जा रहा है। लीकेज जिस स्थान से हुआ है, वहां के ईंट व लोहे के लेयर की मरम्मत की जाएगी। जिससे पुन: यह दिक्कत पेश न आए।

आग के हवाले हो गई हाइड्रोलिक मशीन

फर्नेस के रनर में जिस स्थान पर पंचर हुआ, उसके ठीक नीचे हाइड्रोलिक रूम है। जहां मटगम को चलाने के लिए हाइड्रोलिक सिस्टम लगा हुआ है। मेटल के वहां गिरने से आग लग गया। जिससे कमरे में मौजूद केबल व हाइड्रोलिक मशीन जल गई। प्रबंधन ने आनन-फानन में बीएसपी के दमकल वाहनों को बुलाया। करीब डेढ़ घंटे तक मशक्कत करने के बाद कमरे में लगी आग को बुझाया जा सका।

पटरी के पास की जाएगी सफाई

लेडल जिस पटरी पर आकर खड़ी होती है, उस स्थान पर हॉट मेटल गिरकर जाम हो चुका है। अब उसे धीरे-धीरे कर निकाला जाएगा। इसके बाद ही लेडल को यहां लाकर खड़ा किया जा सकेगा।

बारिश के पानी की निकासी नहीं होती

बीएसपी में बारिश होने के साथ ही ट्रैक के आसपास पानी जमा हो जाता है। इस पानी में जब हॉट मेटल गिरता है, तो ब्लास्ट होता है। इससे आसपास मौजूद कर्मियों के भी झुलसने का खतरा बना रहता है। ट्रैक के आसपास अगर सफाई रहती, तो इस तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता।

कोक की कमी से पहले ही उत्पादन कम

कोक की कमी से पहले ही उत्पादन कम करके रखा गया है। इस वजह से प्रबंधन अब ब्लास्ट फर्नेस-7 के रनर को ठीक करने के बाद उत्पादन लेना शुरू करेगा। हालाकि फर्नेस में सेल क्रेक, लेडल पंचर व रनर पंचर की घटना होते रहती है, एक्सपर्ट कर्मचारी रहते हैं, तो वे पहले ही इसमें सुधार कर देते हैं।

Ad Block is Banned