script

भारी वाहन के नीचे आया बीएसपी का ठेका मजदूर, गंभीर

locationभिलाईPublished: Feb 12, 2019 11:50:55 am

बीएसपी का ठेका श्रमिक रुपेश कुमार चौधरी ब्लास्ट फर्नेस-7 के पास हॉल्पक के नेचे आ गया। घटना में के बाद सेक्टर-9 आईसीयू में दाखिल किए हैं।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में पीपी यार्ड जाने वाले रास्ते में मंगलवार की सुबह 7.30 बजे एक सड़क हादसा हुआ। जिसमें एक ठेका श्रमिक बुरी तरह घायल हो गया। आसपास से गुजर रहे कर्मचारियों ने हॉल्पक के नीचे आए कर्मचारी को उठाकर एंबुलेंस से पहले संयंत्र के मेन मेडिकल पोस्ट लेकर गए। इसके बाद उसे गंभीर हालात में सेक्टर-9 हॉस्पिटल रेफर किया गया। छत्तीसगढ़ मजदूर संघ के शेख महमूद ने कहा कि यातायात व्यवस्था को संयंत्र में सुरक्षित करने की जरूरत है।
आईसीयू में दाखिल

घटना बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस-7 पंप हाउस के सामने की है। कुरुद निवासी रुपेश कुमार चौधरी अपनी बाइक में सवार होकर ब्लास्ट फर्नेस के सामने से पीपी यार्ड की ओर जा रहा था। पीपी यार्ड में बीएसपी के यातायात विभाग को प्रबंधन ने आउट सोर्स पर दे दिया है। घटना में उसे गंभीर चोट लगी है, जिसको देखते हुए चिकित्सकों ने आईसीयू में दाखिल किया है। जहां उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है।
संयंत्र के भीतर व बाहर खड़े रहते हैं बेतरतीब वाहन
बीएसपी के भीतर व बाहर भारी वाहन बेतरतीब खड़े रहते हैं। इसको लेकर हर यूनियन लगातार शिकायत भी कर रही है, बावजूद इसके परिणाम संयंत्र के भीतर व बाहर सड़क हादसे हैं।
मेनगेट के बाहर करवाया गया था चालान
चंद दिनों पहले सीटू की सहायक महासचिव सविता मालवीय ने भारी वाहनों को ड्यूटी आने जाने वाले प्रतिबंधित समय में सड़क पर देखा, तो पहले प्रबंधन व बाद में सीआईएसएफ से शिकायत की। इस पर सीआईएसएफ के अधिकारियों ने मेनगेट के बाहर के वाहनों पर कार्रवाई करने में असमर्थता व्यक्त की। वे तर्क दे रहे दे कि उनका कार्यक्षेत्र संयंत्र परिधि के अंदर है। बाहर किसी भी तरह का हस्तक्षेप करना उनके लिए संभव नहीं है।
अधिकारियों ने भी पल्लाझाड़ा
कर्मियों से शिकायत मिलने पर सीटू के अध्यक्ष एसपी डे ने उप महाप्रबंधक (सुरक्षा) वीके श्रीवास्तव, महाप्रबंधक (सुरक्षा) सुरेंद्र सिंह, अधिशासी निदेशक (कार्मिक व प्रशासनिक) केके सिंह को सूचना दी, लेकिन किसी भी अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर इस मामले में कोई हस्तक्षेप नहीं किया और संयंत्र के बाहर का मामला कहकर अपना पल्ला झाडऩे की कोशिश की।
तब पुलिस से करवाना पड़ा चालानी कार्रवाई
सविता मालवीय ने आईआर विभाग को सूचना दिया तो आईआर विभाग से उप प्रबंधक जगदीश प्रसाद, प्रकाश बंसोड पहुंचे। इसके बाद सविता ने भट्ठी थाना प्रभारी प्रमिला से इसकी शिकायत की। उन्होंने तुरंत सहायक उप निरीक्षक रामचंद्र कवर, कांस्टेबल लक्ष्मी नारायण, रामेश्वर यदु को मौके पर भेजा। इस तरह संयंत्र के भीतर व बाहर प्रबंधन इन व्यवस्थाओं को देखकर आंख बंद कर लेता है और श्रमिक जूझते रहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो