scriptबीएसपी के पीबीसीसी चिमनी में लगी आग, कोई हताहत नहीं | BSP fire in PBCC fireplace, no casualties | Patrika News
भिलाई

बीएसपी के पीबीसीसी चिमनी में लगी आग, कोई हताहत नहीं

बीएसपी के पीबीसीसी के फ्युम एक्स्हास्टर में मंगलवार को रात की पाली में भीषण आग लग गई। जिसे फायर ब्रिगेड ने 2 घंटे मशक्कत के बाद काबू किया.

भिलाईApr 10, 2019 / 07:10 pm

Abdul Salam

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के कोक ओवन व कोल केमिकल विभाग के पीबीसीसी के फ्युम एक्स्हास्टर में मंगलवार को रात की पाली में करीब 10.15 बजे भीषण आग लग गई। जिसे फायर ब्रिगेड ने 2 घंटे तक कड़ी मशक्कत के बाद काबू कर पाया। सीटू की सेफ्टी कमेटी ने घटना स्थल का बुधवार को दौरा किया।
सेफ्टी कमेटी ने किया दौरा
आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए सीटू की सुरक्षा समिति ने घटनास्थल का दौरा किया। ब्रिकेट हाउस से ब्रिकेट बनाने की प्रक्रिया के दौरान निकलने वाले फ्यूम्स (धुआं ) को खींचकर बाहर निकालने के लिए चिमनी की व्यवस्था गई है, जिसे फ्युम एक्स्हास्टर कहा जाता है।
कई जगह से फट चुका है फ्युम एक्स्हास्टर सिस्टम का पाइप
सेफ्टी कमेटी ने घटना स्थल की जांच कर पाया कि फ्युम एक्स्हास्टर चिमनी की इनलेट पाइप लाइन जर्जर हो चूका है और कई जगह से फट गया है। कर्मियों ने आशंका जताई कि पाइप लाइन के फटे हुए भाग से कोई चिंगारी प्रवेश कर चीमनी के भीतरी दीवाल से चिपकी हुए कोल डस्ट के संपर्क में आकार आग पकड़ लिया होगा।
आशंका यह भी
कमेटी के सामने एक और आशंका कर्मियों ने जताया कि ब्रिकेट बनाने की प्रक्रिया के दौरान आवश्यक स्टीम का तापमान बहुत बढ़ गया होगा, जिससे सेल्फ इग्निशन (अपने आप आग पकडऩा) के कारण चिमनी के अंदर चिपके हुए कोल डस्ट में आग लग गई होगी।
बार-बार हादसे से दहशत
इधर बार-बार बीएसपी में हादसा होने से कर्मियों में दहशत बना हुआ है। गैस हादसे में जिनकी जान गई, उन कर्मियों के जन्म दिन के मौके पर सोशल मीडिया में कर्मियों का दर्द झलका। वे उनको लगातार बधाई दे रहे थे, वहीं हर शब्द दर्द में डूबा था। इस बीच स्टील मेल्टिंग शॉप में एक और हादसा हो गया। कर्मचारी एक दर्द भूलने की कोशिश करते हैं, तो दूसरा सामने आ जाता है।

Home / Bhilai / बीएसपी के पीबीसीसी चिमनी में लगी आग, कोई हताहत नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो