script32 साल बाद भिलाई और रिसाली निगम को BSP से मिली 290 एकड़ जमीन, गृहमंत्री और दोनों मेयर की मौजूदगी में पूरी हुई प्रक्रिया | BSP handed over 290 acres of land to Bhilai and Risali Corporation | Patrika News

32 साल बाद भिलाई और रिसाली निगम को BSP से मिली 290 एकड़ जमीन, गृहमंत्री और दोनों मेयर की मौजूदगी में पूरी हुई प्रक्रिया

locationभिलाईPublished: Jan 23, 2022 09:41:51 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

साडा कार्यकाल के समय से वर्तमान भिलाई नगर पालिक सीमा क्षेत्र के 136.56 एकड़ जमीन और नवगठित रिसाली नगर पालिक निगम के सीमा में आने वाले 153.70 एकड़ जमीन को हस्तांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

32 साल बाद भिलाई और रिसाली निगम को BSP से मिली 290 एकड़ जमीन, गृहमंत्री और दोनों मेयर की मौजूदगी में पूरी हुई प्रक्रिया

32 साल बाद भिलाई और रिसाली निगम को BSP से मिली 290 एकड़ जमीन, गृहमंत्री और दोनों मेयर की मौजूदगी में पूरी हुई प्रक्रिया

भिलाई. एमओयू होने के 32 साल बाद आखिरकर रिसाली और भिलाई निगम को बीएसपी ने 290 एकड़ जमीन हस्तांतरित की। दुर्ग ग्रामीण विधायक व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू की पहल पर 32 साल बाद 290.26 एकड़ जमीन बीएसपी से मिला। जमीन हस्तांतरण के एवज में गृहमंत्री की उपस्थिति में रिसाली नगर पालिक निगम ने 2 लाख 15 हजार 539 रुपए का चेक भिलाई इस्पात संयंत्र को सौंपा। साथ ही रिसाली के लिए और 151 एकड़ जमीन हस्तांतरण के लिए जल्द ओएमयू किया जाएगा। साडा कार्यकाल के समय से वर्तमान भिलाई नगर पालिक सीमा क्षेत्र के 136.56 एकड़ जमीन और नवगठित रिसाली नगर पालिक निगम के सीमा में आने वाले 153.70 एकड़ जमीन को हस्तांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी।
हस्तांतरण की राशि जमा करने 19 सितंबर 1990 को बीएसपी ने तत्कालीन कलेक्टर को पत्र लिखा था। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पर विराम लग गया था। रिसाली नगर पालिक निगम के गठन बाद गृहमंत्री साहू भूमि हस्तांतरण के लिए लगातार बैठक करते रहे। जिसके बाद शनिवार को कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, बीएसपी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिर्बान दास गुप्ता, रिसाली निगम आयुक्त आशीष देवांगन, भिलाई निगम के अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी की उपस्थिति में राशि हस्तांतरण कर 290 एकड़ भूमि रिसाली व भिलाई निगम के अभिलेख में दर्ज करने सहमति बनी। इस अवसर पर रिसाली निगम की महापौर शशि सिन्हा, भिलाई महापौर नीरज पाल, सभापति केशव बंछोर, एसडीएम विनय कुमार पोयाम आदि उपस्थित थे।
जल्द 151 एकड़ के लिए एमओयू
रिसाली नगर पालिक निगम विकास के लिए बीएसपी से लगातार भूमि की मांग कर रहा है। वर्तमान स्थिति में बीएसपी की जमीन अतिक्रमण की चपेट में है। कार्यालय, महाविद्यालय, अस्पताल निर्माण के लिए जगह की आवश्यकता है। इसे देखते हुए गृहमंत्री ने देर शाम अपने निवास में पुन: बैठक ली और अधिकारियों को निर्देश दिए कि 151 एकड़ जमीन हस्तांतरित करने कार्रवाई जल्द करें।
उतई नगर पंचायत के लिए भी चर्चा
गृहमंत्री ने कलेक्टर की मौजूदगी में उतई नगर पंचायत के लिए भी जमीन उपलब्ध कराए जाने बीएसपी से चर्चा की। गृहमंत्री ने कहा कि विकास के लिए उतई नगर पंचायत के पास भूमि नहीं है। बस स्टैण्ड की जमीन भी डूमरडीह खसरे की है। उन्होंने बीएसपी से कहा कि कॉलेज व उतई थाना से लगी भूमि भी उतई नगर पंचायत को हस्तांतरित की जाए ताकि नगर का विकास हो सके।
बीएसपी हटाएगा अतिक्रमण
गृहमंत्री ने कहा कि जिस भूमि को बीएसपी ने हस्तांतरण कर निगम को सौंपा है। वह अतिक्रमण की चपेट में है। वर्षों से भूमि बीएसपी के आधिपत्य में था पर बीएसपी ने अतिक्रमण रोकने प्रयास ही नहीं किया। वे जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने स्थाई व सार्थक प्रयास शीघ्रता से करें, ताकि विकास कार्य तेजी से शुरू किया जा सके।
इन विषयों पर भी हुई चर्चा
– अस्थाई कार्यालय (34 नं. स्कूल को) बीएसपी किराए पर नहीं बल्कि टोकन मनी पर दे।
– बीएसपी सीएसआर मद में किस तरह के कार्य कराती है उसकी सूची उपलब्ध कराए।
– सार्वजनिक शौचालयों में बीएसपी स्थाई बिजली कनेक्शन दे।
– रिसाली निगम क्षेत्र में महापौर, आयुक्त व अतिथि गृह बनाने आवास टोकन मनी में आबंटित करे।
– राजीव गांधी चौक (डीपीएस रिसाली) को सौंदर्यीकरण करने बीएसपी एनओसी दे।
– भिलाई व रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र के टाउनशिन की सफाई करने संयुक्त रूप से बैठक कर रास्ता निकाले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो