scriptबीएसपी में 50 हजार कार्मिक कर रहे काम, नहीं है एक भी बाथरूम | BSP Hotshops employee looking for shade, should restroom | Patrika News

बीएसपी में 50 हजार कार्मिक कर रहे काम, नहीं है एक भी बाथरूम

locationभिलाईPublished: Apr 09, 2019 11:40:44 am

Submitted by:

Abdul Salam

कर्मचारी पीओ के पास टॉवेल लेकर पहुंचा और पूछा कि बाथरूम कहां है, अधिकारी ने कहा कि यह तो 20 साल की नौकरी में किसी ने नहीं पूछा।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में ब्लास्ट फर्नेस समेत अन्य फर्नेस का तापमान 2000 डिग्री के आसपास होता है। इसके समीप काम करने वाले कर्मियों से ४ घंटे ही काम लिया जाता है। इन चार घंटे में कर्मियों का शरीर कोयले की तरह तप जाते हैं। इन कर्मियों के लिए संयंत्र में रेस्ट रूम वैसा है ही नहीं जहां रेस्ट मिल सके। इसी तरह से बीएसपी के अलग-अलग हॉट शॉप पर कर्मियों को ढाई-ढाई घंटे बारी-बारी से काम करवाया जाता है। यहां रिलिविंग सिस्टम से काम किया जाता है। 2.30 घंटे बाद कर्मचारी फिर से काम पर लग जाता है। वहीं कुछ शॉप में 4 घंटे काम करवाते हैं। संयंत्र में इस तरह के शॉप पर काम करने वाले करीब 2000 कर्मी हैं। इन कर्मियों से प्रबंधन अधिक से अधिक उत्पादन लेने की उम्मीद रखता है, लेकिन उनकी दिक्कतों को दूर करने कोई पहल नहीं की जाती है।
संयंत्र में एक भी नहीं है बाथरूम
बीएसपी का एक कर्मचारी दोपहर में पर्सनल विभाग के अधिकारी के पास टॉवेल और मग लेकर पहुंचा और सवाल किया कि नहाने के लिए बाथरूम कहां है। अधिकारी ने कहा कि यह सवाल तो 20 साल की नौकरी में अब तक किसी ने नहीं किया था। इस पर कर्मचारी ने कहा कि बाहर खुले में नहा लेता, लेकिन महिला कर्मचारी भी यहां काम करते हैं, इस वजह से ऐसा नहीं कर सकते। कर्मियों की जरूरत का भी इंतजाम जरूरी है। यह सुनकर अधिकारी के पसीने छूट गए।
२० हजार कर्मियों के लिए नहीं है एक भी बाथरूम
श्रमिक नेता निर्मल मिश्रा ने कहा कि संयंत्र में जनरल शिफ्ट के दौरान करीब २० हजार कर्मचारी काम करते हैं। इसमें पहली पाली में सुबह ६ बजे आने वाले कर्मचारी भी शामिल हैं। वे दोपहर १२ बजे से पहले नहा लेना चाहते हैं। इसके लिए उनको बाथरूम, टॉवेल, मग, बाल्टी, साबुन, पानी जैसी सारी व्यवस्था चाहिए। संंयंत्र में कर्मियों के लिए एक भी बाथरूम नहीं है। इसको लेकर डीजीएम सतपथी से चर्चा की।
बेस कैंटीन में जल्द खत्म हो रहा भोजन
बीएसपी में सबसे अच्छा खाना बेस कैंटीन में मिलता है। यहां एचएमएस के महासचिव प्रमोद मिश्रा पहुंचे, तो देखा कि दोपहर १.२५ बजे खाना खत्म हो गया था। १५० से अधिक लोग खाना खाने पहुंचे, तो बताया गया कि खाना खत्म हो गया है। उन्होंने कैंटीन सेल के अधिकारियों से इसकी शिकायत की।
कैंटीन में बन रही एक जैसी सब्जी
बीएसपी के एसएमएस-2, संयंत्र भवन और पॉवर प्लांट-१ की कैंटीन में जायजा लेने निर्मल मिश्रा पहुंचे, तो देखा कि कैंटीन में सोयाबीन की बड़ी की सब्जी बनी हुई है। पिछले दो दिनों से कैंटीन में यही सब्जी परोस रहे हैं। प्रमोद मिश्रा ने यह देखकर कहा कि कुत्ते को खिलाने वाली सब्जी कर्मियों को परोसा जा रहा है। सन्नी इप्पन ने कहा कि कैंटीन पर प्रबंधन ध्यान नहीं दे रहा है। इस शिकायत पर बीएसपी अधिकारी डीपी सतपथी ने पर्सनल विभाग के अधिकारियों से कहा कि इसकी सरप्राइज चेकिंग करें।
फैक्ट फाइल
बीएसपी में अधिक तापमान रहता है, जिसके कारण कर्मियों को संंयंत्र में सर्वसुविधायुक्त रेस्ट रूम की जरूरत है :-
विभाग — काम के घंटे — कर्मियों की संख्या
कोक ओवन के ओवन टॉप — 4 घंटे — 400
ब्लास्ट फर्नेस हॉट शॉप — 4 घंटे — 200
एसएमएस-1 — 4 घंटे — 150
एसएमएस-२ — 4 घंटे — 150
बीबीएम, वायर रॉड मिल — 4 घंटे — 100
मर्चेंट मिल, रेल मिल — 4 घंटे — 100
चार्जिंग कार, पुशिंग कार — 2.30 घंटे — 300
ब्लास्ट फर्नेस — 2.30 घंटे — 1000
एसएमएस-1,2,3 — 2.30 घंटे — 1000

ट्रेंडिंग वीडियो