बीएसपी अफसरों को त्योहार पर मिलेगा उपहार, 5 हजार तक बढ़ेगा वेतन

सोशल मीडिया में बीएसपी कर्मचारी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उनका तर्क है कर्मचारी पिछड़ क्यों जाते हैं. महज अफसरों से ही संयंत्र चल रहे हैं क्या.

By: Abdul Salam

Published: 05 Sep 2019, 11:26 PM IST

भिलाई . स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के कर्मियों का महंगाई भत्ता (डीए) 1 अक्टूबर 2019 में बढ़ जाएगा। इसको लेकर श्रम मंत्रालय को पत्र लिखा गया है। सेल के कर्मियों के डीए में 3.2 फीसदी इजाफा संभव है। वहीं अधिकारियों के महंगाई भत्ता में 5 फीसदी बढ़ोत्तरी की जाएगी। इससे स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के करीब 72 हजार कार्मिकों को लाभ मिलेगा। सोशल मीडिया में भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मचारी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उनका तर्क है कि कर्मचारी हर मामले मेें पिछड़ क्यों जाते हैं। महज अफसरों से ही संयंत्र चल रहे हैं क्या। इस बात को लेकर वे एनजेसीएस यूनियन पर तंज कस रहे हैं.

वेतन बढ़ेगा पांच हजार
सेल ने अपने अधिकारियों के महंगाई भत्ता को 5 फीसदी तक बढ़ाने व कर्मियों के डीए में 3.2 तक इजाफा करने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय से सिफारिश की है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने मंत्री संतोष गंगवार को लिखा है कि डीए इजाफा कर लिया जाता है, तो हर अधिकारी के ग्रेड वेतन में करीब 5,000 रुपए तक इजाफा हो जाएगा। सेल ने 1 अक्टूबर से अपने अधिकारी के ग्रेड डीए में बढ़ोतरी की सिफारिश की है। इससे बीएसपी कार्मिकों को लाभ मिलेगा।

कितना बढ़ेगा बीएसपी के अधिकारी व कर्मचारियों का डीए
केंद्र सरकार सेल प्रबंधन के सिफारिशों को मान लेती है, तो सेल अधिकारियों का डीए 57.4 प्रतिशत से बढ़कर 62.4 फीसदी हो जाएगा। डीए की बढ़ोतरी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) को ध्यान में रखते हुए की जाती है। वहीं सेल के कर्मियों का डीए 57.4 फीसदी है, जो बढ़कर 60.6 फीसदी हो जाएगा। डीए हर तीन माह में बढ़ाया जाता है। बीएसपी Bhilai Steel Plant के अधिकारियों के वेतन में जहां 5 हजार रुपए तक लाभ होगा। वहीं कर्मियों के वेतन में 500 ले 1800 रुपए तक वेतन में इजाफा होगा। बढ़ती महंगाई को देखते हुए बीएसपी के कर्मचारी भी चाहते हैं कि महंगाई भत्ता और अधिक कर्मचारियों का बढ़े.

Show More
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned