बीएसपी के एक-एक मिल से उत्पादन बंद करने की तैयारी

कर्मियों के हित में बड़ा फैसला.

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने आखिर कर्मियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। अब प्रबंधन एक-एक मिल को प्राथमिकता के आधार पर बंद करने पहल कर रहा है। इसको लेकर बीएसपी के उच्च प्रबंधन ने निर्देश भी दे दिया है। कर्मियों के लिए यह राहत वाली खबर है। वे भी अपने परिवार के साथ सुरक्षित घर पर ही रहना चाहते हैं। कोरोना वायरस का खौफ जब तक थम नहीं जाता, तब तक वे संयंत्र में समूह के साथ मिलकर काम करने को तैयार नहीं है।

ब्लास्ट फर्नेस-6 को डाउन करने की तैयारी
बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस-6 को गुरुवार से ही डाउन करने की तैयारी है। प्रबंधन देर से ही सही पर एक बड़ा फैसला ले रहा है। जिससे कर्मचारियों को सुरक्षित रखा जा सके। इससे कर्मियों को बड़ी राहत मिलना तय है।

मर्चेंट व वायर रॉड मिल को करेंगे 27 से बंद
बीएसपी प्रबंधन मांग के मुताबिक प्राथमिकता तय करते हुए मिलों को बंद करने योजना बना रहा है। संयंत्र के मर्चेंट मिल को बंद किया जाएगा। इसके बाद वायर रॉड मिल को बंद करना है। यह प्रक्रिया 27 मार्च 2020 से शुरू की जाएगी। यहां के कर्मियों को इसके बाद प्लांट आने से मुक्ति मिल सकती है।

28 को बंद करेंगे प्लेट मिल
बीएसपी प्रबंधन २८ मार्च से प्लेट मिल के साथ-साथ बीआरएम भी बंद करेगा। बीबीएम को न्यूनतम ताप में रखकर चलाने की योजना है। इस तरह से प्लांट को एक तरह से बंद ही रखा जाएगा।

16,000 से घटाकर 8,000 टन उत्पादन करने की योजना
बीएसपी प्रबंधन कोशिश कर रहा है कि ब्लास्ट फर्नेस से कुल हॉट मेटल का उत्पादन जो वर्तमान में १६ हजार टन के आसपास हर दिन का है। उसे घटा कर ८ हजार टन कर दिया जाए। इस तरह से उत्पादन को सीधे पचास फीसद तक घटा सकते हैं। इस तरह से बीएसपी इन फर्नेस से कम से कम उत्पादन लेने की योजना बना रहा है।

यूनियन और ऑफिसर एसोसिएशन ने पीएम और सीएम को तक लिखा पत्र
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देशभर में लॉक डाउन जारी है। भिलाई इस्पात संयंत्र के ऑफिसर एसोसिएशन के पदाधिकारियों व इंटक, सीटू, बीएमएस, इस्पात श्रमिक मंच ने कार्मिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताया। पीएम और सीएम तक को पत्र लिखा। तब जाकर प्रबंधन प्लांट से उत्पादन कम करने के विषय पर विचार कर रहा है।

Abdul Salam Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned