बीएसपी के सीजीएम ने आपदाकाल सेवा सम्मान से वासुदेवन को किया सम्मानित

50 से अधिक कोरोना संक्रमित शव का अंतिम संस्कार,

By: Abdul Salam

Published: 25 Sep 2021, 09:37 PM IST

भिलाई. कोरोना महामारी के दौरान 50 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार करने वाले भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मी वासुदेवन को नगर सेवाएं विभाग के सीजीएम ने आपदाकाल सेवा सम्मान से सम्मानित किया। बीएसपी के इस कर्मी को उस वक्त मौत की खबर सुनने को मिल रही थी, तब वह इस सामाजिक सेवा के काम में जुट जाता। ऐसे विपरीत समय में वह विभाग व खुर्सीपार से जुड़े हर अंतिम संस्कार में खामोशी से अपनी भूमिका निभा जाते।

मुक्तिधाम में करते हैं व्यवस्था
मुक्तिधाम में शव पहुंचने से पहले चिता सजा दी जाती है, उसमें जो सामान लगता है उसका लिस्ट परिवार को उपलब्ध करवा देते हैं। इसके साथ-साथ पीपीई किट के साथ परिवार को मुक्तिधाम लेकर जाते हैं। वहां भी घर के सदस्यों के साथ वे अंतिम रस्म करने में जुट जाते हैं। यही वजह है कि मोहल्ले में कोरोना से कोई भी मौत होती है तो तुरंत सूचना वासु को दी जाती है। वर्तमान में भी वे इस काम को अंजाम दे रहे हैं, अब कोरोना से लोगों की मौत नहीं हो रही है, लेकिन सामान्य मौत में भी वे अपनी जिम्मेदारी को निभा रहे हैं।

सम्मान के लिए नहीं
वासु बताते हैं कि उनकी मंशा लोगों को ऐसे समय में मदद करने की है। इसके बदले सम्मान मिले यह उनकी इच्छा नहीं रही है। वे लोगों के बीच लगातार सक्रीय रहते हैं, इस वजह से लोग फोन करते हैं। ड्यूटी के बाद भी इस तरह के सामाजिक काम में लगा रहना अच्छा लगता है, जीवन में किसी के काम नहीं आए तो क्या मतलब।

Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned