script

स्कूलों में बच्चे नहीं डेंगू के मच्छरों से महफूज

locationभिलाईPublished: Sep 20, 2018 12:28:49 pm

इस स्कूल के करीब 24 बच्चों को डेंगू हो चुका है। स्कूल में कुछ दिनों से एक शिक्षक नहीं आ रही है, वह डेंगू से पीडि़त है।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. बीएसपी के सेक्टर-9 मिडिल स्कूल में हम मौजूद हैं। स्कूल के पीछे हिस्से में झाडिय़ां बढ़ गई है, इसके साथ-साथ पानी एकत्र हो गया है। पानी की निकासी नहीं हो रही है। जिससे साफ पानी में डेंगू के लार्वा को पनाह मिल रहा है। इस क्षेत्र में ही कमरों की खिड़कियां पीछे हिस्से में खुलती है, जहां से रौशनी आती है। रौशनी के साथ-साथ मच्छर भी इन खिड़कियों में प्रवेश कर रहे हैं। यही वजह है कि अब तक इस स्कूल के करीब 24 बच्चों को डेंगू हो चुका है। स्कूल में कुछ दिनों से एक महिला शिक्षक नहीं आ रही है, वह भी डेंगू से पीडि़त है।
स्कूल के मैदान में जमा है पानी
बीएसपी के इस स्कूल का मैदान बड़ा है, बच्चे इस मैदान में ही आकर खेलते हैं। जिसके एक हिस्से में पानी जमा हुआ है। वहीं दो हिस्सों में आदमकद जंगली झाडिय़ां उग आई है। जिसमें से सांप अक्सर निकलकर मैदान तक चले आते हैं। स्कूल परिसर में सफाई लंबे समय से नहीं हुई है, यह देखने से जाहिर हो रहा है।
500 से अधिक बच्चे करते हैं पढ़ाई
बीएसपी के सेक्टर-9 स्कूल में करीब 500 से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। यहां ८ वीं तक पढ़ाई होती है। मच्छरों से बच्चे महफूस नहीं है, इस बात का इल्म यहां के पालकों को भी है। यही वजह है कि वे इसकी शिकायत यूनियन से किए हैं। जिसके बाद कुछ कर्मचारियों ने स्कूल के कुछ हिस्सों में झाडिय़ों को काटना शुरू किया है। बीएसपी के अन्य सेक्टरों में मौजूद स्कूलों का हाल भी कुछ एेसा ही है।
पालकों ने की थी शिकायत
छत्तीसगढ़ मजदूर संघ, बीएसपी के महासचिव अखिल मिश्रा ने बताया कि सेक्टर-9 स्कूल के 24 से अधिक बच्चों को डेंगू हो चुका है। स्कूल में मौजूद पानी और गंदगी को लेकर शिकायत पालकों ने किया। इसके बाद पीएचडी विभाग से कहा, तब झाडिय़ों की सफाई की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो