scriptमोटी तनख्वाह पाने वाले बीएसपी कर्मियों को करना होगा 8 घंटे काम | BSP workers receiving thick salary will have to work 8 hours | Patrika News

मोटी तनख्वाह पाने वाले बीएसपी कर्मियों को करना होगा 8 घंटे काम

locationभिलाईPublished: Mar 29, 2019 11:22:25 pm

Submitted by:

Abdul Salam

बीएसपी थम लगाकर भागने वालों के खिलाफ सख्त हो गया है, भिलाई की संस्कृति हड़ताल की नहीं है, इस वजह से इसके खिलाफ आवाज कोई नहीं उठाएगा.

BHILAI

BHILAI

भिलाई. बीएसपी प्रबंधन थम लगाकर भागने वालों के खिलाफ सख्त हो गया है, भिलाई की संस्कृति हड़ताल की नहीं है, इस वजह से तय है, इसके खिलाफ आवाज कोई नहीं उठाएगा. भिलाई इस्पात संयंत्र का मेनगेट और बोरिया गेट 2 अप्रैल 2019 से कार्मिकों के लिए सिर्फ शिफ्ट बदलने के समय ही खुलेगा। इसके बाद बंद कर दिया जाएगा। बीएसपी के सीईओ एके रथ ने रिटायर्ड होने से पहले उत्पादन बढ़ाने यह अहम फैसला लिए हैं।
क्या है मंशा

प्रबंधन की मंशा है कि सेल और बीएसपी को अधिक से अधिक मुनाफा पहुंचाया जाए। संयंत्र में अटेंडेंस लगाने के बाद बहुत से कर्मचारी लौट जाते हैं, जिससे जो कर्मी काम करते हैं, उन पर काम का दबाव लगातार बढ़ रहा है। हर यूनियन इसको लेकर प्रबंधन से मिलती भी रही है कि कर्मियों की संख्या घट रही है। जब कर्मियों की संख्या कम हो रही है, तब कुछ कर्मचारी बिना काम किए हर माह मोटी रकम वेतन के तौर पर कैसे उठा सकते हैं। यह सवाल आला अधिकारियों के दिमांग पर घर कर गया।
प्रबंधन ने जारी किया सर्कुलर
एजीएम अमृता त्रिपाठी ने इसको लेकर सर्कुलर जारी किया है, जिसमें साफ लिखा है कि संंयंत्र से कर्मियों के जाने का समय ए शिफ्ट में 2 से 3 बजे तक, बी शिफ्ट में 10 से 11 बजे तक सी शिफ्ट में 6 से 7 बजे तक और जनरल शिफ्ट में शाम 5.30 से 6.30 बजे तक रहेगा।
बड़े अधिकारियों को राहत
गेट से बाहर जाने के लिए कर्मियों को अपने अधिकारियों से प्रमाणित प्रमाण पत्र पेश करना होगा। वहीं ई-0 से 4 ग्रेड के अधिकारियों को गेट से बाहर जाने के लिए सेल्फ सर्टिफिकेट देना होगा। वहीं ई-5 ग्रेड से ऊपर के अधिकारियों को बिना प्रमाण पत्र के गेट से आने व जाने की इजाजत होगी। प्रबंधन ने कर्मचारियों व अधिकारियों में कोई बड़ा भेदभाव नहीं किया है। ई-4 ग्रेड तक के अधिकारियों को भी जाने के लिए गेट में प्रमाण पत्र देना होगा। इस तरह प्रबंधन उत्पादन बढ़ाने के लिए और हर कार्मिक से काम लेने यह पहल किया है।
यूनियन नेताओं पर सब की नजर
यूनियन नेता इस मामले में अब क्या करते हैं, यह सभी कर्मचारी देख रहे हैं। संयंत्र में बहुत से नेता पद पाने के बाद ड्यूटी कम ही आते हैं। यह शिकायत कर्मियों की रहती है। इस आदेश के बाद वह भी दूर हो जाएगी। अब हर कर्मचारी ईमानदारी से काम कर बीएसपी को उत्पादन के क्षेत्र में शीर्ष पर ले जाएंगे। बीएसपी में करीब 16,600 कर्मचारी है, जो संयंत्र के भीतर अब नजर आने लगेंगे।
संयंत्र से बाहर जाने बॉस से लेना होगा प्रमाणपत्र
बीएसपी कर्मियों को अब ड्यूटी आने के बाद बीच में बाहर जाने के लिए बॉस से पास लेना होगा। गेट पर उस पास को दिखाने के बाद ही बाहर जाने दिया जाएगा। यह पास कोई भी बॉस तब देगा, जब उसे कर्मचारी के बाहर जाने की वजह जायज लगेगी। इस तरह से सैकड़ों कर्मियों का ड्यूटी के दौरान बाहर जाना बंद हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो