scriptBSP कर्मियों का सेवानिवृत्त भुगतान हुआ अब और भी आसान, दर्जनों फॉर्म की बजाय करना होगा सिर्फ ऑनलाइन आवेदन | BSP workers will now apply online for the payment of retirement | Patrika News

BSP कर्मियों का सेवानिवृत्त भुगतान हुआ अब और भी आसान, दर्जनों फॉर्म की बजाय करना होगा सिर्फ ऑनलाइन आवेदन

locationभिलाईPublished: Feb 09, 2021 06:24:01 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

फरवरी माह 2021 से सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिक अपना अंतिम भुगतान आवेदन सीधे कंप्यूटर से ऑनलाइन शुभकामना माड्यूल के माध्यम से ई-सहयोग में कर सकते हैं।

BSP कर्मियों का सेवानिवृत्त भुगतान हुआ अब और भी आसान, दर्जनों फॉर्म की बजाय करना होगा सिर्फ ऑनलाइन आवेदन

BSP कर्मियों का सेवानिवृत्त भुगतान हुआ अब और भी आसान, दर्जनों फॉर्म की बजाय करना होगा सिर्फ ऑनलाइन आवेदन

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिक विभाग ने अपने कर्मियों को बेहतर सुविधा देने किए जा रहे प्रयासों में एक कदम और बढ़ाते हुए कार्मिकों को सेवानिवृत्ति के समय विभिन्न प्रपत्रों को भरने की कवायद से छुटकारा दिला दिया है। अब फरवरी माह 2021 से सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिक अपना अंतिम भुगतान आवेदन सीधे कंप्यूटर से ऑनलाइन शुभकामना माड्यूल के माध्यम से ई-सहयोग में कर सकते हैं। इस प्रणाली से पूर्व कार्मिक अपने सेवानिवृत्ति की तिथि से लगभग 2 माह पूर्व एक पुस्तिका शुभकामना कार्मिक विभाग से प्राप्त करते थे। जिसमें रिटायरमेंट के पश्चात प्राप्त होने वाले सभी भुगतानों तथा औपचारिकताओं को पूर्ण करने दिशानिर्देशों का संकलन होता था।
सभी फॉर्म भरकर अपने कार्मिक कार्यालय में रिटायर होने वाले माह के प्रथम सप्ताह तक जमा करना होता था। इस बाद ही कार्मिक को रिटायरमेंट के अंतिम दिन पूरा भुगतान प्राप्त हो जाता था। संयंत्र के कार्मिक विभाग ने अपनी अनवरत सुधार की नीति के तहत अपने कार्मिकों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से कर्मी को उनके रिटायरमेंट के अंतिम कार्य दिवस को पूर्ण भुगतान उपलब्ध कराने के पूर्व प्रचलित कार्य विधि में और सुधार करते हुए इसे ऑनलाइन कर दिया है।
त्रुटि बिलकुल नहीं होगी, फीड डाटा को केवल सत्याप्रित करना होगा
नई सुविधा के तहत अब कर्मचारी रिटायर होने वाले माह के 15 तारीख तक अंतिम भुगतान के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। इस ऑनलाइन प्रणाली से कार्मिक द्वारा भरे जाने वाले विवरण में त्रुटि होने की संभावना नहीं है। इस प्रणाली में कार्मिक का डाटा पहले से भरा हुआ होता है। कार्मिक को अपने विवरण को केवल सत्यापित करना होगा। इस ऑनलाइन प्रणाली को सोमित आइच उप महाप्रबंधक (सीएण्डआईटी), तुषार रॉय चौधरी वरिष्ठ प्रबंधक (का-नियमन, एचआरआईएस) एवं निशा बाउल, उप प्रबंधक (का-एचआरआईएस) द्वारा विकसित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो