scriptबीएसपी के बंद पंप हाउस से केबल पार | Cable theft from the BSP closed pump house | Patrika News

बीएसपी के बंद पंप हाउस से केबल पार

locationभिलाईPublished: Feb 20, 2019 11:23:11 am

Submitted by:

Abdul Salam

बीएसपी के पंप हाउस -65 से 6 केबल काटे गए, एक केबल में कॉपर का 4 लेयर होता है। इस तरह से 24 लेयर के केबल चोरों ने काट लिया।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के पंप हाउस से केबल चोरी की घटना से कर्मचारी हैरान है। कॉपर के भारी केबल को चोर आसानी से संयंत्र के भीतर से पार भी कर रहे हैं। इसके बाद भी सीआईएसएफ को कोई भनक तक नहीं लग रही है। केबल इतना वजनदार है कि उसको बाहर लेकर जाने कम से कम चार लोगों की जरूरत पडऩा तय है। इसके बाद भी पंप हाउस से यह केबल निकाल लिया जाता है।
एक सप्ताह में 26 मीटर से अधिक केबल हुआ पार
संयंत्र के भीतर मौजूद पंप हाउस नंबर-65 बंद पड़ा है। बंद पड़े पंप हाउस को हर दिन चेक किया जाता है। चोर यहां लगे कॉपर के केबल को पार कर रहे हैं। शुक्रवार को केबल चोरी हुआ, इसके बाद सोमवार व मंगलवार के दरमियानी रात भी केबल चोरी किया गया। 20 मीटर केबल बंद पड़े पंप हाउस से चोरी किया गया है। अब पंप हाउस में केबल चोरी होने के बाद मरम्मत का काम किया जा रहा है।
एक साथ काटे 6 केबल
बीएसपी के पंप हाउस क्रमांक-65 से एक नहीं 6 केबल काटे गए हैं। एक केबल में कॉपर का 4 लेयर होता है। इस तरह से 24 लेयर के केबल चोरों ने काट लिया। इसका वजन इतना होता है कि कम से कम ४ कर्मचारी इसे एक स्थान से दूसरे स्थान लेकर जाने के लिए लगना तय है।
चोरी होने के बाद भी अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
विभाग के अधिकारियों को पहले केबल चोरी होने की जानकारी मिली, तब मौके पर सीआईएसएफ की तैनाती को लेकर पहल किया जाना था। ऐसा नहीं किया गया, तब चोरों ने पंप हाउस क्रमांक-61 से भी केबल पार किया। इस तरह से बीएसपी को इसकी वजह से बड़ा नुकसान हो रहा है।
सीटू मिलेगा उच्चाधिकारियों से
केबल चोरी और इस प्रकरण में प्रबंधन की ओर से बरती जा रही लापरवारी को लेकर सीटू उच्च प्रबंधन से चर्चा करेगा। बीएसपी से इसके पहले भी केबल समेत अन्य कीमती सामान की चोरी हो चुकी है, जिसमें कामयाबी नहीं मिली है। टनल के भीतर से बार-बार केबल चोरी हो रहा है। इसके पहले केबल चोरी हुआ था, तब तात्कालीन सीईओ ने मौके का दौरा किया और हूटर लगाकर चोरों को रंगे हाथ विभाग के कर्मियों की मदद से सीआईएसएफ के हाथों
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो