scriptहे भगवान बच्चों के बसों से भी खिलवाड़, तीन स्कूल के 6 बसों के फिटनेस परमिट रद्द, पढ़ें खबर | Cancellation of fitness permit for six buses of three schools | Patrika News

हे भगवान बच्चों के बसों से भी खिलवाड़, तीन स्कूल के 6 बसों के फिटनेस परमिट रद्द, पढ़ें खबर

locationभिलाईPublished: Jan 17, 2018 11:33:27 pm

पुलिस और आरटीओ ने स्कूली बसों में स्वीड गवर्नर की जांच की। तय स्पीड से ज्यादा गति से चलाए जाना पाने पर 3 स्कूलों के 6 बसों का फिटनेस रद्द की।

School bus
राजनांदगांव. पुलिस और आरटीओ ने स्कूली बसों में स्वीड गवर्नर की जांच की। इस दौरान तय स्पीड से ज्यादा गति से चलाए जाना पाने पर तीन स्कूलों के छह बसों का फिटनेस रद्द करने की कार्रवाई की गई।
स्पीड गवर्नर का परीक्षण स्कूल बसों को चलवाकर किया गया

पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल के मार्गदर्शन में उप पुलिस अधीक्षक (यातायात) एमएस चन्द्रा की टीम व अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अब्दुल गनी खान की टीम ने पुलिस मुख्यालय के आदेशानुसार स्कूल बसों की स्पीड गवर्नर का परीक्षण स्कूल बसों को चलवाकर किया गया। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश में स्कूल बसों का स्पीड लिमिट 40 किमी प्रति अवर्स की रफ्तार से स्पीड गवर्नर में निर्धारित कर चलाया जाना है।
उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार जांच की
अन्य जांच के शर्ते जैसे फस्र्ट एड बाक्स, अग्निशमन यंत्र , स्पीड गवर्नर, कैमरा, एमरजेंसी दरवाजा, बच्चों का बैग रखने का स्थान, खिड़कियों में जाली, टोल फ्री नं., स्कूल प्रबंधक का मोबाईल नं., वाहन चालक का नंबर, बस के आगे-पीछे स्कूल बस लिखा होना, बस के साईड में स्कूल का नाम स्पष्ट लिखा होना, नंबर प्लेट में निर्धारित नंबर स्पष्ट लिखा होना चाहिए, शराब/नशीली पदार्थों का सेवन कर वाहन न चलाए, वाहन का सभी वैध दस्तावेज अपने वाहन में साथ रखे, परमिट क्षमता से अधिक सवारी न बैठाये और बस का दस्तावेज, बीमा, रजिस्टे्रशन प्रमाण पत्र, फिटनेश प्रमाण पत्र, परमीट आदि का उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार जांच की गई।
15 बसों की जांच की गई
शहर की 3 स्कूलों के कुल 15 बसों की जांच आज की गई जिसमें से 6 बसों का स्पीड गवर्नर काम नहीं करने तथा स्पीड लिमिट से अधिक 80-85 एवं 70-75 किमी. का स्पीड प्रति अवर्स होना पाए जाने से 6 स्कूल बसों का फिटनेस रद्द किया गया। नीरज पब्लिक स्कूल के बस क्रमांक सीजी 08 एम 0503 एवं बस क्रमांक सीजी 08 एम 0379 के वाहन में लगे स्पीड गवर्नर काम नहीं करना पाया गया। इन बसों को 80-85 किमी प्रति अवर्स का स्पीड में चलाया जा रहा था। अजीज स्कूल के बस क्रमांक सीजी 08 एम 0446, बस क्रमांक सीजी 08 एम 0236 व डीपीएस स्कूल के बस क्रमांक सीजी 08 एम 0241 व बस क्रमांक सीजी 08 एम 0237 को 70-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में चलाया जाना पाया गया। उपरोक्त स्कूली बसों का फिटनेस रद्द के साथ-साथ रजिस्टे्रशन एवं परमिट भी रद्द किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो