scriptCOVID-19 – जिला में 21 दिनों में केस पहुंचा 8700 के पार, रायपुर के तर्ज पर शड डाउन करने की तैयारी | Case reached 8700 in 21 days in the district, preparations to shed | Patrika News

COVID-19 – जिला में 21 दिनों में केस पहुंचा 8700 के पार, रायपुर के तर्ज पर शड डाउन करने की तैयारी

locationभिलाईPublished: Sep 22, 2020 08:06:39 am

Submitted by:

Abdul Salam

7 ने तोड़ा दम, एक के बाद एक मौत, बीएसपी कर्मियों का समय बीत रहा शोक संदेश पढऩे में.

जिला में 21 दिनों में केस पहुंचा 8700 के पार, रायपुर के तर्ज पर शड डाउन करने की तैयारी

जिला में 21 दिनों में केस पहुंचा 8700 के पार, रायपुर के तर्ज पर शड डाउन करने की तैयारी

भिलाई. कोरोना का केस जिला में 8700 से अधिक हो चला है। जिसको देखते हुए जिला प्रशासन ने रायपुर की तर्ज पर दुर्ग में भी 24 से 30 सितंबर तक पूर्ण लॉक डाउन करने की तैयारी कर ली है। फिलहाल 23 सितंबर तक प्रशासन से जारी किए गए लॉक डाउन की गाइडलाइन के मुताबिक व्यवस्था रहेगी। कोरोना संक्रमित 257 केस आज मिला है। वहीं कोरोना संक्रमण से सोमवार को 7 ने दम तोड़ा।

बीएसपी के दो दर्जन से अधिक कर्मचारी संक्रमित
भिलाई इस्पात संयंत्र के करीब दो दर्जन से अधिक कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसमें वायर एण्ड रॉड मिल के ऑपरेटर, कोक ओवन के चार्ज मेन, प्लेट मिल के कर्मचारी, मेडिकल डिपार्ट के एक कार्मिक, मेडिकल डिपार्ट से एक डॉक्टर, उनके परिवार के एक सदस्य, टीएण्डडी के कर्मचारी और उनके परिवार से एक सदस्य, मेडिकल डिपार्ट से एक डीएनबी डॉक्टर, टीएण्डडी से मास्टर टेक्नीशियन, बीएसपी के एसीडब्ल्यूई के सीनियर टेक्नीशियन, आईआर विभाग से सीनियर इंस्पेक्टर, प्लेट मिल के एजीएम, आरएसएम से एक कर्मचारी, एआर शॉप से सीनियर टेक्नीशियन, टीएण्डडी से सीनियर टेक्नीशियन, आरसीएल के जीएम, मेडिकल से एक महिला कार्मिक, एक महिला पूर्व कर्मचारी, आरएसएम के एक ऑपरेटर, रिसाली में रहने वाले पूर्व कर्मचारी, एआर शॉप कर्मचारी के परिवार के एक सदस्य, टीईईड के कर्मचारी के परिवार के एक सदस्य, एक पूर्व कर्मचारी, बीएसपी के प्लेट मिल के सीनियर ऑपरेटर, पूर्व कर्मचारी के परिवार से एक सदस्य, हुडको और दुर्ग में रहने वाले एक-एक पूर्व कर्मचारी, कोको ओवन से एक सीनियर टेक्नीशियन शामिल हैं।

बीएसपी कर्मियों का समय बीत रहा शोक संदेश पढऩे में
बीएसपी कर्मचारी इन दिनों पूरे दिन शोक संदेश पढऩे में समय बिता रहे हैं। एक दिन में कभी एक, दो तो कभी 4 कर्मियों के मौत की सूचना सोशल मीडिया में दौड़ रही है। कर्मचारी इससे बेहद दुखी और परेशान हैं। बीएसपी में काम सोशल डिसटेंस से नहीं किया जा सकता। भारी काम सब को मिलकर ही करना होता है।

7 की हुई मौत
कोविड-19 से जिला में सोमवार को 7 की मौत हो गई। जिसमें शंकरा कोविड केयर सेंटर, जुनवानी में दाखिल दुर्ग में रहने वाली ६५ साल की बुजुर्ग महिला, एम्स, रायपुर में दाखिल आदर्श नगर निवासी 53 साल के व्यक्ति, शंकरा कोविड केयर सेंटर, जुनवानी में दाखिल कैंप-1 में रहने वाले 66 साल के बुजुर्ग, शंकरा कोविड केयर सेंटर, जुनवानी में दाखिल नूतन चौक, भिलाई-3 निवासी 60 साल के बुजुर्ग, अंबेडकर मेडिकल कॉलेज, रायपुर में दाखिल भिलाई निवासी 56 साल के व्यक्ति, शंकरा कोविड केयर सेंटर, जुनवानी में दाखिल खुर्सीपार, जोन-1 के 43 साल, सेक्टर-6 में रहने वाले 54 साल के व्यक्ति की बीएम शॉह में मौत हो गई।

बिना प्रिस्क्रिप्शन दवा नहीं दें मेडिकल स्टोर्स
कोविड संक्रमण को रोकने के लिए लगातार एहतियातन कदम जिला प्रशासन द्वारा उठाये जा रहे हैं। आज इस संबंध में दवा विक्रता संघ के पदाधिकारियों से जिला प्रशासन की अहम चर्चा हुई। मेडिकल स्टोर्स सर्दी, खांसी बुखार की दवा लेने वालों की सूची ड्रग इंस्पेक्टर को भेज रहे हैं। यह शत प्रतिशत हो, यह तय करने के निर्देश बैठक में अपर कलेक्टर बीबी पंचभाई ने दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टोर्स प्रिस्क्रिशन के आधार पर ही दवा दें। इससे सर्दी बुखार के केस में सभी लोग टेस्टिंग कराएंगे और कोविड संक्रमण को रोकने की दिशा में सफलता मिलेगी। मेडिकल स्टोर्स में आने वाले ग्राहक मास्क लगाये रहें। यह तय कर लें, कोई भी ग्राहक जो मास्क नहीं लगाता है उसे दवा नहीं दें।

आरटीपीसीआर और एंटीजन रैपिड टेस्ट के लिए शुल्क निर्धारित
राज्य शासन ने जिले में स्थित निजी अस्पतालों व पैथोलॉजी केंद्रों में कोविड- 19 की जांच के लिए आरटीपीसीआर व एंटीजन रैपिड टेस्ट के लिए शुल्क निर्धारित किया है, जिसके अनुसार आरटीपीसीआर टेस्ट (लैब जो प्रदेश में स्थित हो) वहां कोविड-19 टेस्ट का सैंपल कलेक्शन पैथोलॉजी सेंटर में किया जाता है तो जांच शुल्क सोलह सौ रूपए प्रति मरीज, अगर सैंपल कलेक्शन मरीज के घर जा कर लिया जाता है तो जांच शुल्क अठारह सौ रूपए प्रति मरीज लिया जाएगा और आरटीपीसीआर टेस्ट (लैब जो प्रदेश के बाहर स्थित हो), वहां यदि कोविड-19 टेस्ट का सैंपल कलेक्शन पैथोलॉजी सेंटर में किया जाता है तो जांच शुल्क दो हजार रूपए प्रति मरीज लिया जाएगा। सैंपल कलेक्शन मरीज के घर जा कर लिया जाता है तो जांच शुल्क बाईस सौ प्रति मरीज लिया जाएगा। एंटीजन रैपिड टेस्ट नौ सौ रूपए प्रति मरीज लिया जाएगा। सभी निर्धारित शुल्क में सैंपल कलेक्शन, ट्रांसपोर्ट शुल्क, जांच शुल्क एवं कज्युमेबल, पीपीई कीट इत्यादि का शुल्क भी सम्मिलित है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो