एक मार्च से शुरू होंगे CBSE 10-12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल, बोर्ड ने बनाए नियम, स्कूलों की विशेष निगरानी होगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने क्लास 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं, प्रोजेक्ट वर्क, इंटर्नल एसेसमेंट को लेकर स्कूलों को नोटिस जारी किया है।

By: Dakshi Sahu

Published: 20 Feb 2021, 01:58 PM IST

भिलाई. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने क्लास 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं, प्रोजेक्ट वर्क, इंटर्नल एसेसमेंट को लेकर स्कूलों को नोटिस जारी किया है। इस साल कोविड-19 के कारण पूरा सत्र देर से शुरू होने के कारण इस बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं मई-जून में हो रहे हैं। इसलिए प्रैक्टिकल और इंटर्नल एग्जाम का समय भी आगे बढ़ाया गया है। सभी स्कूलों को एक मार्च से 11 जून तक 10वीं-12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम्स, प्रोजेक्ट व इंटर्नल एसेसमेंट्स पूरे कर लेने का निर्देश दिया है।

ऑनलाइन भेजेंगे माक्र्स
ये परीक्षाएं खत्म होने के बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए स्कूल स्टूडेंट्स के माक्र्स अपलोड करेंगे। अंक अपलोड करते समय खास ध्यान रखना होगा, क्योंकि सीबीएसई इसमें सुधार करने का दूसरा मौका नहीं देगा। प्रैक्टिकल परीक्षा सिर्फ बोर्ड से नियुक्त एग्जामनर द्वारा ही ली जाएगी। अगर स्कूल किसी और टीचर से यह परीक्षा करवाएंगे, तो उसे रद्द कर दिया जाएगा। वहां के स्टूडेंट्स को थ्योरी परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर औसत अंक दे दिए जाएंगे।

मिस नहीं करें प्रैक्टिकल
स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटर्नल एसेसमेंट्स अपने स्कूल में ही देना है। स्कूलों में इसके लिए एक्सटर्नल एग्जामिनर के साथ-साथ इंटर्नल एग्जामिनर भी मौजूद होंगे। इन परीक्षाओं की निगरानी के लिए बोर्ड द्वारा एक ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए जाएंगे। जो स्टूडेंट्स तय तारीख में प्रैक्टिकल या इंटर्नल असेसमेंट में उपस्थित नहीं हो पाएंगे, उनकी अनुपस्थिति की जानकारी स्कूलों को संबंधित सीबीएसई रीजनल ऑफिस को देनी होगी। उन स्टूडेंट्स के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जा सकती है, जिसके लिए रीजनल ऑफिस द्वारा एग्जामिनर नियुक्त होंगे हालांकि यह री-एग्जाम 11 जून 2021 के पहले ही लिए जा सकते हैं।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned