scriptएक से 15 जुलाई के बीच होगी CBSE बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, बदला इंजीनियरिंग काउंसलिंग का शेड्यूल | CBSE board exams will be held from July 1 to 15 july | Patrika News

एक से 15 जुलाई के बीच होगी CBSE बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, बदला इंजीनियरिंग काउंसलिंग का शेड्यूल

locationभिलाईPublished: May 09, 2020 11:10:08 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) ने बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होगी। (CBSE Board Exam 2020)

एक से 15 जुलाई के बीच होगी CBSE बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, बदला इंजीनियरिंग काउंसलिंग का शेड्यूल

एक से 15 जुलाई के बीच होगी CBSE बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, बदला इंजीनियरिंग काउंसलिंग का शेड्यूल

भिलाई. आखिरकार ट्विनसिटी के करीब 8 हजार विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो गया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) ने बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होगी। सीबीएसई 12वीं के 29 विषयों की परीक्षा कराएगा। जल्द ही बोर्ड की ओर से इसके लिए विस्तार से टाइम-टेबल जारी कर दिया जाएगा। 24 मार्च से ही लॉकडाउन की वजह से इन परीक्षाओं को बार-बार स्थगित किया जाता रहा है।
एमएचआरडी मंत्रालय ने कहा है कि परीक्षाओं के साथ-साथ भारत सरकार से हो चुकी परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका जंचवाने के लिए अनुमति मांगी गई है। भिलाई-दुर्ग में ही करीब 1200 शिक्षक बोर्ड की उत्तरपुस्तिका जांचते हैं। लॉकडाउन कि मियाद बढ़ाने के बाद से ही उत्तरपुस्तिका जांच को बंद कर दिया गया था। 70 फीसदी से अधिक उत्तरपुस्तिका की जांच अभी भी अधूरी है।
इंजीनियरिंग की काउंसलिंग का शेड्यूल बदला जाएगा
छत्तीसगढ़ में इंजीनियरिंग कॉलेजों (CG PET) में प्रवेश के लिए जेईई मेंस (jee mains) परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। जल्द ही छत्तीसगढ़ व्यापमं से भी पीईटी सहित तमाम प्रवेश परीक्षाओं की परीक्षा तिथि का ऐलान हो जाएगा, लेकिन प्रवेश के लिए काउंसलिंग देर से शुरू होगी। पहले जहां 15 अगस्त तक तकनीकी शिक्षा निदेशालय काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरा करा दिया करता था, तो वहीं कोरोना महामारी के हालात के चलते इस तिथि तक प्रथम चरण की काउंसलिंग ही पूरी हो पाएगी। दरअसल अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने अपने कॉलेजों में प्रवेश व काउंसलिंग से जुड़ी सूचना भेज दी है। इसमें यूजीसी की गाइडलाइन के तहत प्रवेश कराने को कहा गया है। इसी के आधार पर इस साल प्रदेश में दाखिले सुनिश्चित कराए जाएंगे।
हर साल कब होती है काउंसलिंग
तकनीकी शिक्षा निदेशालय(डीटीई) बीते कुछ साल से तकनीकी शिक्षा के लिए काउंसलिंग 6 जून से शुरू कराता रहा है। इस दिन से जेईई मेंस के आधार पर काउंसलिंग की शुरुआत होती रही है। अब एआईसीटीई के भेजे लेटर के हिसाब से यह प्रक्रिया 1 महीने के लिए आगे खिसक जाएगी। हालांकि यह सबकुछ कोरोना के संक्रमण को देखते हुए किया गया है, वरना डीटीई के पास अपनी तैयारी पूरी है। डीटीई के अधिकारियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के हिसाब से 15 अगस्त काउंसलिंग खत्म करने की आखिरी मियाद होती है, लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए न्यायालय ने एआईसीटीई को रियायत दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो