scriptCBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, बारहवीं बोर्ड के PCM में इस साल दिखेगा बदलाव, फिजिक्स में नया सेक्शन जोड़ा | CBSE changed exam pattern of 12th board, updated in portal | Patrika News

CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, बारहवीं बोर्ड के PCM में इस साल दिखेगा बदलाव, फिजिक्स में नया सेक्शन जोड़ा

locationभिलाईPublished: Mar 13, 2021 02:01:56 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। विद्यार्थियों ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। (CBSE Board exam 2021 )

CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, बारहवीं बोर्ड के PCM में इस साल दिखेगा बदलाव, फिजिक्स में नया सेक्शन जोड़ा

CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, बारहवीं बोर्ड के PCM में इस साल दिखेगा बदलाव, फिजिक्स में नया सेक्शन जोड़ा

भिलाई. सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। विद्यार्थियों ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। सीबीएसई ने इस साल परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए नया पैटर्न जारी किया है। साथ ही इन विषयों की तैयार करने के लिए सैंपल पेपर भी उपलब्ध करा दिए गए हैं। बोर्ड ने इस साल फिजिक्स के प्रश्नपत्र में एक नया सेक्शन जोड़ा है। यानी चार अंकों के केस-स्टडी पर आधारित दो सवाल पूछे जाएंगे। वहीं सेक्शन-ए यानी वैरी शॉर्ट आंसर प्रश्नों में असर्शन-रीजन को जोड़ा गया है। जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। इस बार कुल 33 प्रश्न पूछे जाएंगे।
केमिस्ट्री में पैसेज के प्रश्न
केमिस्ट्री के प्रश्नपत्र में ऑब्जेक्टिव सवालों की संख्या 20 से घटाकर 16 कर दी गई है। इसमें भी 33 प्रश्न हल करने को दिए जाएंगे। इसके अलावा ऑब्जेक्टिव सवालों वाले सेक्शन में इस सत्र दो पैसेज पर आधारित सवाल भी होंगे। प्रत्येक सवाल के 4 उप-भाग होंगे। हर उप-भाग के लिए एक अंक दिया जाएगा।
गणित के प्रश्न बढ़ेंगे
गणित में प्रश्नपत्र को केवल दो सेक्शन ए और बी में विभाजित किया गया है। पहले भाग में 24 अंक के ऑब्जेक्टिव और दूसरे भाग में 56 अंक के वर्णनात्मक सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही दो केस-स्टडी बेस्ड प्रश्नों के जुडऩे की वजह से कुल प्रश्नों की संख्या 36 से बढ़कर 38 हो गई है।
बायो में भी बदलाव
बायोलॉजी जहां एक ओर पिछले सत्र 27 सवाल पूछे गए थे, वहीं इस बार संख्या 33 कर दी गई है। इसके साथ ही सेक्शन-ए यानी एक अंक के सवालों में केस-स्टडी पर आधारित दो सवालों को भी जोड़ दिया गया है। इन दो सवालों में से प्रत्येक सवाल के पांच भाग होंगे, जिसमें से चार का ही उत्तर देना होगा। इस तरह प्रत्येक भाग के लिए 1 अंक मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो