सीबीएसई ने दी बड़ी राहत : जो छात्र जहां रहता है वहीं चुन सकेगा एग्जाम सेंटर, स्कूल जाने की जरुरत नहीं

सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम के बचे हुए विषयों की परीक्षा को लेकर एक राहतभरी घोषणा की है। सीबीएसई ने कहा है कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए पहले ही 10वीं व 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को होम सेंटर (जिस स्कूल से पढ़ाई कर रहे हैं) पर परीक्षा देने की सहूलियत दे चुके है।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 28 May 2020, 12:48 AM IST

भिलाई@Patrika. सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम के बचे हुए विषयों की परीक्षा को लेकर एक राहतभरी घोषणा की है। सीबीएसई ने कहा है कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए पहले ही 10वीं व 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को होम सेंटर (जिस स्कूल से पढ़ाई कर रहे हैं) पर परीक्षा देने की सहूलियत दे चुके है। अब एक और सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें फैसला लिया गया है कि बच्चों को उनके गृह प्रदेश में परीक्षा देने की सुविधा भी दी जाएगी। यानी ऐसे छात्र बिलासपुर के रहने वाले हैं और भिलाई में रहकर पढ़ रहे थे, तो अब उनकी परीक्षा वहीं बिलासपुर में ली जा सकेगी। सिर्फ परीक्षा देने उनको भिलाई आने की जरूरत नहीं होगी।

स्टूडेंट्स को होगा फायदा
इससे उन स्टूडेंट्स को फायदा होगा जो किसी और शहर में या हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे थे और लॉकडाउन में अपने घर लौट चुके हैं। उन्हें परीक्षा देने के लिए वापस अपने स्कूल नहीं जाना होगा। वह अपने स्कूल से बात करके अपना सेंटर उस शहर में करवा सकते हैं जहां उनका घर है। जहां वे अभी रह रहे हैं। बता दें कि भिलाई-दुर्ग की दर्जनभर बड़ी स्कूल बाहरी स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल की सुविधा देती है। इनमें छत्तीसगढ़ के ही दूसरे शहरों के स्टूडेंट्स रहकर के पढ़ाई करते हैं। लॉकडाउन की वजह से वे सभी अपने घरों में हैं, ऐसे में अब उनको एग्जाम देने भिलाई नहीं आना होगा।

कब करना होगा संपर्क, और कहां
सीबीएसई ने कहा है कि इसके लिए जून के पहले सप्ताह में आपको अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। तभी आपको पता चल जाएगा कि आपके आसपास किस जनपद में परीक्षा देनी होगी। आपको सैकड़ों, हजारों किलोमीटर सफर नहीं करना होगा। कोरोना संक्रमण के बीच ही सीबीएसई ने बची हुई परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। इसमें 12वीं की ही परीक्षा ली जाएगी। उनके बचे हुए 29 विषय के फिर एग्जाम होंगे।

आरएस पांडेय, नोडल अधिकारी, सीबीएसई ने बताया कि
सीबीएसई का सर्कुलर मिला है। होम सेंटर के बाद अब बोर्ड ने नजदीकी एग्जाम का विकल्प दिया है। जो छात्र जहां पर है, वहीं के सेंटर में एग्जाम दे सकेगा। पूरी गाइडलाइन आने के बाद आगे की प्रक्रिया तय होगी। पालकों के लिए ये बड़ी राहत की खबर है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned