scriptCBSE ने बोर्ड स्टूडेंट के लिए जारी किया नया सुर्कलर, जो छात्र जहां रहता है वहीं चुन सकेगा एग्जाम सेंटर | CBSE releases new Circular for board students | Patrika News

CBSE ने बोर्ड स्टूडेंट के लिए जारी किया नया सुर्कलर, जो छात्र जहां रहता है वहीं चुन सकेगा एग्जाम सेंटर

locationभिलाईPublished: May 28, 2020 05:57:43 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सीबीएसई ने कहा है कि इसके लिए जून के पहले सप्ताह में आपको अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। तभी आपको पता चल जाएगा कि आपके आसपास किस जनपद में परीक्षा देनी होगी।

education news in hindi, education, stress management, CBSE, CBSE Board, CBSE Board Exam, CBSE Exam, Career Courses, Career Tips in hindi, engineering courses

CBSE ने बोर्ड स्टूडेंट के लिए जारी किया नया सुर्कलर, जो छात्र जहां रहता है वहीं चुन सकेगा एग्जाम सेंटर

भिलाई. सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम के बचे हुए विषयों की परीक्षा को लेकर एक राहतभरी घोषणा की है। सीबीएसई ने कहा है कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए पहले ही 10 वीं व 12 वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को होम सेंटर (जिस स्कूल से पढ़ाई कर रहे हैं) पर परीक्षा देने की सहूलियत दे चुके है। अब एक और सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें फैसला लिया गया है कि बच्चों को उनके गृह प्रदेश में परीक्षा देने की सुविधा भी दी जाएगी। यानी ऐसे छात्र बिलासपुर के रहने वाले हैं और भिलाई में रहकर पढ़ रहे थे, तो अब उनकी परीक्षा वहीं बिलासपुर में ली जा सकेगी। सिर्फ परीक्षा देने उनको भिलाई आने की जरूरत नहीं होगी। (CBSE Board Exam in Lockdown)
कब करना होगा संपर्क, और कहां
सीबीएसई ने कहा है कि इसके लिए जून के पहले सप्ताह में आपको अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। तभी आपको पता चल जाएगा कि आपके आसपास किस जनपद में परीक्षा देनी होगी। आपको सैकड़ों, हजारों किलोमीटर सफर नहीं करना होगा। कोरोना संक्रमण के बीच ही सीबीएसई ने बची हुई परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। इसमें 12वीं की ही परीक्षा ली जाएगी। उनके बचे हुए 29 विषय के फिर एग्जाम होंगे। नोडल अधिकारी, सीबीएसई आरएस पांडेय ने बताया कि सीबीएसई का सर्कुलर मिला है। होम सेंटर के बाद अब बोर्ड ने नजदीकी एग्जाम का विकल्प दिया है। जो छात्र जहां पर है, वहीं के सेंटर में एग्जाम दे सकेगा।
स्टूडेंट्स को होगा फायदा
इससे उन स्टूडेंट्स को फायदा होगा जो किसी और शहर में या हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे थे और लॉकडाउन में अपने घर लौट चुके हैं। उन्हें परीक्षा देने के लिए वापस अपने स्कूल नहीं जाना होगा। वह अपने स्कूल से बात करके अपना सेंटर उस शहर में करवा सकते हैं जहां उनका घर है। जहां वे अभी रह रहे हैं। बता दें कि भिलाई-दुर्ग की दर्जनभर बड़ी स्कूल बाहरी स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल की सुविधा देती है। इनमें छत्तीसगढ़ के ही दूसरे शहरों के स्टूडेंट्स रहकर के पढ़ाई करते हैं। लॉकडाउन की वजह से वे सभी अपने घरों में हैं, ऐसे में अब उनको एग्जाम देने भिलाई नहीं आना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो