scriptजानिए… 200 बिस्तर का ईएसआईसी अस्पताल खोलने के लिए केंद्र को किसने भेजा प्रस्ताव | Center to open ESIC hospital bhilai again | Patrika News

जानिए… 200 बिस्तर का ईएसआईसी अस्पताल खोलने के लिए केंद्र को किसने भेजा प्रस्ताव

locationभिलाईPublished: Jul 05, 2019 05:56:42 pm

Submitted by:

Bhuwan Sahu

ईएसआई खोले जाने की उम्मीद एक बार फिर बंधी है। भिलाई में 200 बिस्तर का अस्पताल खोलने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

patrika

जानिए… किसने 200 बिस्तर का ईएसआईसी अस्पताल खोलने के लिए केंद्र को किसने भेजा प्रस्ताव

भिलाई . छत्तीसगढ़ में कर्मचारी बीमा चिकित्सालय (ईएसआई) ESIC hospital bhilai खोले जाने की उम्मीद एक बार फिर बंधी है। भिलाई में 200 बिस्तर का अस्पताल खोलने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।
छत्तीसगढ़ के रीजनल डायेक्टर पूरनचंद नायक ने बताया कि कोरबा और रायपुर में अस्पताल का काम करीब 90 फीसदी हो चुका है। भिलाई, रायगढ़ में काम शुरू होना बाकी है। भिलाई सहित अन्य हॉस्पिटल को 100 बिस्तर से अपग्रेड करते हुए 200 बिस्तर करने की भी कोशिश की जा रही है। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजा गया है।
चिकित्सा संसाधनों की कमी

सरकारी हॉस्पिटल के साथ-साथ सेक्टर-9 समेत अन्य दूसरे निजी नर्सिंग होम में भी डॉक्टरों की कमी है। जिले में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के हॉस्पिटल (ईएसआइसी) कार्डधारियों की संख्या अन्य जिलों से अधिक है। बावजूद इसके यहां हितग्राहियों के लिए बेहतर सुविधा नहीं है और न ही यहां कोई हॉस्पिटल संचालित हो रहा है। पिछले 10 साल से ईएसआईसी हॉस्टिपल खोलने के लिए नेहरू नगर भिलाई स्थित जमीन चिन्हित करके रखी गई है, लेकिन अभी तक यहां पर अस्पताल भवन तैयार नहीं हो पाया है।
यहां खुलना है हॉस्पिटल

औद्योगिक क्षेत्र Industrial Area bhilai के श्रमिकों को अच्छी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए जल्द ही भिलाई, कोरबा, रायगढ़, रायपुर में ईएसआईसी हॉस्पिटल खोला
जाना है।

मजदूरों को जोडऩे चलाया जाएगा अभियान
जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग, ग्रामीण के पूर्व महामंत्री विजय साहू ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम रायपुर, छत्तीसगढ़ के रिजीनल डायेक्टर पूरनचंद नायक से मुलाकात की और उनसे मांग की कि १०० की अपेक्षा दुर्ग में 200 बिस्तर का ईएसआईसी हॉस्पिटल बनाया जाए। इस पर रिजीनल डायरेक्टर ने बताया कि प्रदेश में अभी 16500 उद्योग और 5.50 लाख कर्मचारी ईएसआईसी में जुड़े हैं और जो बचे हैं उन्हें भी जोड़ा जाएगा। इस पर साहू ने कहा कि और लोगों को जोडऩे के लिए दुर्ग में अभियान चलाया जाएगा, ताकि रिक्शे वाले, छोटे दुकानों में काम करने वालों को भी ईएसआईसी का सदस्य बनाया जा सके।
2016 में किया गया था भूमिपूजन

स्मृति नगर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के हॉस्पिटल का 4 अप्रैल 2016 को केंद्रीय श्रम व रोजगार मंत्री बंगाारू दत्तात्रेय, तात्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मौजूदगी में भूमिपूजन किया गया था। सुपर स्पेशयालिटी हॉस्पिटल की तर्ज पर इस हॉस्पिटल में आधुनिक लैब, ब्लड बैंक, ट्रामा सेंटर, सिटी स्कैन, आधुनिक मशीन, ऑपरेशन थिएटर होगा। हॉस्पिटल कैशलेस होगा। इस हॉस्पिटल में बीएसपी के ठेका श्रमिक, एचएससीएल के मजदूर, एसीसी, बीईसी, बीके इंजीनियरिंग सहित अन्य उद्योग और नगर पालिक निगम, निजी संस्थाओं में काम करने वाले श्रमिक इलाज करवाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो