scriptपालकों की गुहार पर सख्त हुआ CBSE, बिना मान्यता 8वीं तक पढ़ाई कराने वाले 136 स्कूलों को थमाया नोटिस | Central Board of Secondary Education in CG | Patrika News

पालकों की गुहार पर सख्त हुआ CBSE, बिना मान्यता 8वीं तक पढ़ाई कराने वाले 136 स्कूलों को थमाया नोटिस

locationभिलाईPublished: May 21, 2019 10:53:51 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) ने जिले की 136 छोटी-बड़े निजी स्कूलों को नोटिस भेजा है। इसमें स्पष्ट किया है कि 8वीं तक स्कूल संचालन के लिए भी संबद्धता लेनी होगी।

patrika

पालकों की गुहार पर सख्त हुआ CBSE, बिना मान्यता 8वीं तक पढ़ाई कराने वाले 136 स्कूलों को थमाया नोटिस

भिलाई . केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) ने जिले की 136 छोटी-बड़े निजी स्कूलों को नोटिस भेजा है। इसमें स्पष्ट किया है कि 8वीं तक स्कूल संचालन के लिए भी संबद्धता लेनी होगी। इसके लिए 30 जून तक मान्यता, संबद्धता का आवेदन करना होगा। इसके बाद भी यदि अब नहीं किया तो कार्रवाई तय होगी। फिलहाल संबद्धता शुल्क के लिए स्कूल 20 से 50 हजार रुपए फीस देनी होगी।
मुश्किल खड़ी हो जाती
अभी तक 8वीं तक स्कूल चलाने बोर्ड से मान्यता लेने की जरूरत नहीं होती थी। सिर्फ राज्य शिक्षा संचालनालय से ही मंजूरी लेकर काम चल जाया करता था। दरअसल, बोर्ड की मान्यता के बिना ही स्कूल सीबीएसई पैटर्न लिखकर छात्रों को प्रवेश दे दिया करते थे। जिले में ऐसे कई स्कूल चल रहे हैं, जिनमें सिर्फ 8वीं तक ही पढ़ाई कराई जाती है। ऐसे में पालक यह सोचकर बच्चे का प्रवेश कराता था कि बच्चे को स्कूल नहीं बदलना होगा, लेकिन बाद में उनके सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाती।
मान्यता नहीं थी
ऐसे ही कुछ पालकों ने सीबीएसई से इस मामले में गुहार लगाई है, जिसके बाद बोर्ड ने कहा है कि अब बिना मान्यता और संबद्धता 8वीं तक स्कूलों का संचालन नहीं किया जा सकेगा। बोर्ड ने स्कूलों को मान्यता लेने पहले 31 मार्च तक मौका दिया था, लेकिन गली-मोहल्लों में चलने वाले इन स्कूलों ने अमल नहीं किया। स्कूलों ने अपने ब्रोशर व इस्तेहार में बोर्ड का नाम इस्तेमाल किया, जबकि इनके पास मान्यता नहीं थी।
नया नियम इसी साल से लागू
8वीं तक स्कूल चलाने के लिए सीबीएसई से मान्यता लेने का यह नियम इसी साल से लागू कर दिया गया है। बोर्ड के मुताबिक पहले 9वीं से 12 तक के लिए ही सीबीएसई बोर्ड से संबद्धता मिलती थी। इसके बाद स्कूल को 8वीं में छात्रों के उत्तीर्ण होने के बाद ऑनलाइन आवेदन करना होता था।
जिसे दुर्ग जिले के स्कूल संचालकों ने कभी आगे नहीं बढ़ा सके।
बोर्ड ने कहा कि अब यह सब नहीं चलेगा। नोडल अधिकारी सीबीएसई दुर्ग आरएस पांडेय ने बताया कि बोर्ड ने नया नियम लागू किया है। 8वीं तक स्कूल चलाने भी अब सीबीएसई से मान्यता व संबद्धता लेनी होगी। ऐसे स्कूलों को 30 जून तक कार्रवाही पूरी करनी है। पहले इन स्कूलों को छूट दी जाती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो