Breaking: जामुल में खुलेगा नया कॉलेज, आसपास के 25 गांवों के विद्यार्थियों को नहीं आना होगा शहर की ओर

रमन सरकार ने शनिवार को राज्य का बजट पेश किया है। इस बजट में युवाओं के लिए 3 हजार 894 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

By: Dakshi Sahu

Published: 10 Feb 2018, 03:44 PM IST

मोहम्मद जावेद @भिलाई. रमन सरकार ने शनिवार को राज्य का बजट पेश किया है। इस बजट में युवाओं के लिए 3 हजार 894 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इस बजट में युवाओं के लिए रोजगार को तो विशेष तवज्जो नहीं दी गई है, लेकिन उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कुछ नई पहल जरूर हुई है। दुर्ग संभाग को नए कॉलेज मिले हैं। पिछले दो साल के बजट में जहां दुर्ग विवि को ५ करोड़ रुपए दिए गए थे, तो वहीं इस साल यह आंकड़ा बढ़कर 10 करोड़ हो गया है। आइए जानते हैं, दुर्ग संभाग को बजट में क्या मिला...।

आईआईटी भिलाई - शासन का बड़ा ऐलान, आईआईटी भिलाई के विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटॉप, शासन एनआईटी के छात्रों को भी देगा लैपटॉप का तोहफा।
आईटीआई - पॉवर हाउस आईटीआई में नवीन पाठ्यक्रम शुरू होंगे। इसी तरह नए मशीनी उपकरण के लिए भी ५० लाख रुपए का प्रावधान।
पॉलीटेक्निक - शासकीय पॉलीटेक्निक दुर्ग में सुविधा विस्तार के लगभग 80 लाख रुपए मिलेंगे। बालोद और बेरला पॉलीटेक्निक को भी इतनी ही राशि मिलेगी।
बालक छात्रावास - शासकीय पॉलीटेक्निक दुर्ग में बनेगा बालक छात्रावास, इसके लिए शासन ने रखा एक करोड़ ५० लाख रुपए का प्रावधान।
उच्चतर शिक्षा अभियान - जिले के कॉलेजों को रूसा से मिलेगी लगभग १० करोड़ रुपए की मदद। अधोसंरचना विकास पर करेंगे खर्च, नए कमरे तैयार होंगे।
दुर्ग विश्वविद्यालय - पोषण अनुदान के तौर पर दुर्ग विश्वविद्यालय को मिलेंगे दस करोड़। पोटिया में भवन निर्माण का रास्ता आसान हो जाएगा।
युवाओं को ऋण - नवीन मुख्यमंत्री कौशल योजना जिससे स्किल्ड युवाओं का चयन का व्यावसाए के लिए ऋण सहायता में अनुदान मिलेगा।
जामुल में नया कॉलेज - जामुल में शासकीय कॉलेज खुलेगा। आसपास के ६० गावों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए नहीं तय करना होगा लंबा सफर।
मचांदूर में नया कॉलेज - दुर्ग जिले को दूसरा कॉलेज मचांदूर में खोला जाएगा। राज्य सरकार ने दोनों ही क्षेत्रों के ग्रामिण विद्यार्थियों पर फोकस किया।
राजनांदगांव को दो नए कॉलेज - काफी दिनों से चली आ रही मांग के बाद राजनांदगांव जिले के औंधी और ठेलकाडीह में खेलेंगे दो शासकीय कॉलेज।
कवर्धा को एक शासकीय कॉलेज - कवर्धा जिले के विकासखंड बोडला के झलमला में खुलेगा नया महाविद्यालय। विद्यार्थियों को नहीं आना होगा कवर्धा।
बालोद को कॉलेज का तोहफा - बालोद जिले के गुंडरदेही ब्लाक के माहूदा-बी ग्राम में खुलेगा शासकीय महाविद्यालय, शासन ने किया प्रावधान।
आदर्श महाविद्यालय - दुर्ग का एक भी कॉलेज नहीं बना आदर्श महाविद्यालय, लेकिन पीजी कॉलेज राजनांदगांव और कवर्धा को शामिल किया गया।
नया कॉलेज भवन - शासकीय कल्याण महाविद्यालय, नंदीनी के भवन निमार्ण के लिए शासन से मिलेंगे एक करोड़ ५६ लाख रुपए।
दिव्यांगों छात्रों को राहत - कॉलेजों में पढऩे वाले दिव्यांग छात्रों को सहूलियत देने के लिहाज से सभी संस्थान में होगा रैम्प का निर्माण।
शुरू होंगे नए कोर्स - हमारे शासकीय कॉलेजों में शुरू होंगे नए पाठ्यक्रम। सेटेलाइट आधारित क्लास रूम शिक्षा के दायरे में आए दो कॉलेज।

Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned