scriptअब घर बैठे कर सकेंगे इवीएम और स्ट्रांग रूम की निगरानी, कैसे, पढ़ें खबर | CG Election : Monitoring of EVM and Strong Room to be able at home | Patrika News

अब घर बैठे कर सकेंगे इवीएम और स्ट्रांग रूम की निगरानी, कैसे, पढ़ें खबर

locationभिलाईPublished: Nov 22, 2018 08:26:20 pm

विधानसभा चुनाव में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों को अब इवीएम की निगरानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। प्रत्याशी और उनके एजेंट अब घर बैठे स्ट्रांग रूम में बंद इवीएम की मोबाइल के माध्यम से निगरानी कर सकेंगे।

#cgelection2018

अब घर बैठे कर सकेंगे इवीएम और स्ट्रॉग रूम की निगरानी, कैस, पढ़ें खबर

दुर्ग@patrika. विधानसभा चुनाव में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों को अब इवीएम की निगरानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। प्रत्याशी और उनके एजेंट अब घर बैठे स्ट्रांग रूम में बंद इवीएम की मोबाइल के माध्यम से निगरानी कर सकेंगे। चुनाव आयोग द्वारा पहली बार इसके लिए स्पेशल एप और सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थी व उनके एजेंट अपने मोबाइल पर एप डाउनलोड कर स्ट्रॉग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से कभी भी-कहीं भी लाइव व्यू प्राप्त कर सकेंगे।
आधुनिक संचार प्रणाली का उपयोग करते हुए निगरानी की सुविधा
इससे पहले तक प्रत्याशियों द्वारा एजेंटों को स्ट्रांग रूम के आसपास रूककर निगरानी की सहुलियत दी जा रही थी। ऐसे मामलों में एजेंटों को दिन-रात विपरीत स्थितियों के बीच रहकर निगरानी करनी पड़ती थी। इस परेशानी को देखते हुए आयोग ने इस बार आधुनिक संचार प्रणाली का उपयोग करते हुए सीसीटीवी और एप के माध्यम से निगरानी की सुविधा की व्यवस्था की जा रही हैं। इस एप के माध्यम से निगरानी की सुविधा के लिए प्रत्याशी व उनके द्वारा नियुक्ति एजेंट को संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर से नियमानुसार अनुमति लेनी पड़ेगी। प्रत्याशी व एजेंट के अलावा यह सुविधा केवल संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर और ऑब्जर्वर के पास होगी।
खुद मौजूद रहकर भी कर सकेंगे निगरानी
प्रत्याशी व एजेंट चाहें तो पहले की तरह स्ट्रांग रूम के सामने बनाए गए विशेष कक्ष में भी खुद मौजूद रहकर निगरानी कर सकेंगे। इसके लिए पहले की ही तरह संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर से अनुमति लेनी पड़ेगी। ऐसे प्रत्याशी व एजेंटों के लिए स्ट्रांग रूम के गेट के सामने हॉल में व्यवस्था की गई है। इस हॉल में भी सीसीटीवी से लाइव व्यू के लिए स्क्रीन लगाए गए हैं।
केवल एक निर्दलीय प्रत्याशी ने मांगी अनुमति
शंकराचार्य कॉलेज के स्ट्रांग रूप में बंद इवीएम की निगरानी के लिए फिलहाल केवल एक अभ्यर्थी ने अनुमति मांगी है। वैशाली नगर के निर्दलीय प्रत्याशी हेमंत चौहान के आवेदन पर रिटर्निंग ऑफिसर केएल चौहान ने उन्हें अनुमति भी दे दी है। इसके अलावा दुर्ग ग्रामीण से भी एक निर्दलीय प्रत्याशी ने आवेदन लगाया है। कांग्रेस-भाजपा व दूसरे राजनीतिक दलों के अधिकृत प्रत्याशियों ने अब तक आवेदन नहीं किया है।
यह सुविधा प्रत्याशी व उनके एजेंट ही प्राप्त कर सकेंगे

एडीएम संजय अग्रवाल ने बताया कि प्रत्याशी व उनके एजेंट चाहे तो इस बार मोबाइल एप के माध्यम से भी स्ट्रॉग रूम की निगरानी कर सकेंगे। इसके लिएस्पेशल एप के माध्यम से सुविधा दी जा रही है। यह सुविधा नियमानुसार अनुमति पर प्रत्याशी व उनके अधिकृत एजेंट ही प्राप्त कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो