scriptस्वास्थ्यकर्मियों की जान से खिलवाड़, कोरोना सैंपल लेने सरकार ने भेजा ऐसा घटिया किट, डॉक्टरों ने लेने से किया इनकार | CG Government sent non-standard kit to take corona sample in the Durg | Patrika News

स्वास्थ्यकर्मियों की जान से खिलवाड़, कोरोना सैंपल लेने सरकार ने भेजा ऐसा घटिया किट, डॉक्टरों ने लेने से किया इनकार

locationभिलाईPublished: Apr 04, 2020 02:03:36 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

शासन ऐसा पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूमेंट) उपलब्ध करा रही जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के विपरित है। (Coronavirus in chhattisgarh)

स्वास्थ्यकर्मियों की जान से खिलवाड़, कोरोना सैंपल लेने सरकार ने भेजा ऐसा घटिया किट, डॉक्टरों ने लेने से किया इनकार

स्वास्थ्यकर्मियों की जान से खिलवाड़, कोरोना सैंपल लेने सरकार ने भेजा ऐसा घटिया किट, डॉक्टरों ने लेने से किया इनकार

दुर्ग. कोरोना वायरस का भय इतना है कि आम नागरिक घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जान जोखिम में डाल संभावितों का सैंपल लेने वाले टेक्निशियनों का सरकार मजाक उड़ा रही है। शासन ऐसा पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूमेंट) उपलब्ध करा रही जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के विपरित है। किट को देखने के बाद दुर्ग अस्पताल में सैंपल कलेक्शन करने वाले स्वास्थ्यकर्मी और डॉक्टरों की टीम में शामिल सदस्यों ने किट को लेने से इंकार कर दिया है। जिसके बाद सीएमएचओ ने भी किट वापस भेजने का निर्णय लिया है। (Chhattisgarh government)
टीम में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों का कहना है कि पर्सन प्रोटेक्शन इक्यूमेंट ( किट) सुरक्षा के लिहाज से आवश्यक है। किट को पहने के बाद वायरस का खतरा लगभग नहीं के बराबर रहता है। किट इस तरह रहता है कि शरीर क ा कोई भी हिस्सा वायरस के संपर्क में सीधा न आए। बताया जाता है कि वर्तमान में भेजा गए किट से सुरक्षा तो दूर पहनना ही खतरनाक साबित हो रहा है। शरीर तक संक्रमण पहुंचना आसान है। यहीं कारण है कि उन्होंने किट को देखने के बाद जान जोखिम में नहीं डालने का निर्णय लिया है, और किट को लेने से इंकार कर दिया है।
क्रिकेट और फायर सेफ्टी का सामान
दरअसल सिर को कव्हर करने वाला ओटी में उपयोग में लाए जाने वाले विशेष डिजाइन की टोपी होना चाहिए। लेकिन इस कीट में शासन ने किक्रेट मैच में उपयोग में लाए जाने वाले सफेद गोल टोपी को शामिल किया है। वहीं जूता कव्हर की जगह अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों द्वारा उपयोग में लाया जाने वाला लांग ***** और दस्ताना ऐसा है कि जिसे नगर पालिक निगम के कर्मचारी सफाई कार्य करते समय पहनते हैं। वहीं फूल कव्हर करने वाला एप्रान भी हाफ है। केवल सामने का हिस्सा ही ढक पाएगा।
होना यह चाहिए
स्वास्थ्य विभाग के टैक्निशियनों का कहना है कि कोरोना संभावितों का सैंपल लेते समय उपयोग में लाए जाने वाला किट ऐसा होना चाहिए जिसमें शरीर का कोई भी हिस्सा सीधे संपर्क में न आए। ग्लबस भी कम से कम तीन होना चाहिए। वह भी मेडिकल ग्लब्स। इसके अलावा शरीर को पूर्ण रूप से ढकने वाला (चिप लगा हुआ) गाउन। साथ सिर और चेहर को ढका जा सका मास्क व ऑपरेशन थिएटर में उपयोग में लाए जाने वाला कैंप। इसके अलावा जूते की आवश्यकता नहीं है बल्कि जूता को कव्हर करने के लिए मेडिकल शूज कैप।
सीजीएमएसी को लौटाने के आदेश
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों के विरोध के बाद किट को जिला अस्पताल प्रबंधन ने लौटाने का निर्णय लिया है। जानकारी के मुताबिक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से कुल 50 और सीजीएमएससी से 5 किट आया था।
यह कहना है जिम्मेदारों का
सच्चाई जानने जब पत्रिका ने सिविल सर्जन डॉ. पी बाल किशोर से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि अधिकारी कर्मचारियों ने किट को लेने से इंकार कर दिया है। सुरक्षा के हिसाब से किट उपयुक्त नहीं है। इसलिए किट को लौटाने के निर्देश दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो