scriptडेढ़ अरब कर्ज में डूबी चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, MCI ने रद्द कर दी है मान्यता | CG government will acquire Chandulal Chandrakar Medical College | Patrika News

डेढ़ अरब कर्ज में डूबी चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, MCI ने रद्द कर दी है मान्यता

locationभिलाईPublished: Feb 03, 2021 12:35:06 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

पूर्व सांसद व वरिष्ठ कांग्रेस नेता स्व. चंदूलाल चंद्राकर के पौत्र अमित चंद्राकर ने अस्पताल प्रबंधन के डायरेक्टर डॉ. एमपी चंद्राकर सहित दस लोगों पर उनके दादा चंदूलाल के नाम का दुरुपयोग करने का गंभीर आरोप लगाया था।

डेढ़ अरब कर्ज में डूबी चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, MCI ने रद्द कर दी है मान्यता

डेढ़ अरब कर्ज में डूबी चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, MCI ने रद्द कर दी है मान्यता

भिलाई . शासकीय मेडिकल कॉलेज के लिए दुर्ग जिले का इंतजार आखिरकार अब खत्म हो गया है। जल्द ही चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज को शासकीय मेडिकल कॉलेज का दर्जा हासिल हो जाएगा। राज्य सरकार चंदूलाल मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण करेगी। मंगलवार को स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की पुण्यतिथि कार्यक्रम में शामिल होने आए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा कर दी। बीते दो साल से आर्थिक विवाद से जूझ रहे इस मेडिकल कॉलेज को वापस पटरी पर लाने अब शासकीय तंत्र काम करेगा। दुर्ग जिले को राज्य स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। जिले के मरीजों को चिकित्सा के लिए रायपुर का रुख नहीं करना होगा। इसके साथ ही यहां मेडिकल कॉलेज शुरू होने नौकरियों के अवसर मिलेंगे, क्षेत्र के लोगों को स्वरोजगार हासिल होगा।
शासकीयकरण के लिए प्रबंधन सामने आया
बीते कुछ साल से चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज बहुत से आर्थिक विवादों से घिरा रहा। चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के संचालन में दिक्कत के चलते प्रबंधन ने खुद सरकार से आग्रह किया है कि प्रदेश में मेडिकल एजुकेशन की बेहतरी को देखते हुए सरकार इस कॉलेज का अधिग्रहण कर लें। करीब दो साल में भी कॉलेज के नहीं बिकने के बाद प्रबंधन ने राज्य सरकार ने शासकीयकरण की मंशा जाहिर की।
स्व. चंदूलाल ने देखा था सपना
पुण्यतिथि कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि दुर्ग जिले में मेडिकल शिक्षा को मजबूत करने के लिए स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर का सपना था कि यहां मेडिकल कॉलेज खुले, इस पर डॉ. एमपी चन्द्राकर से उनकी लंबी चर्चा हुई थी और इसके बाद क्षेत्र का पहला मेडिकल कॉलेज खुला था। अभी इस मेडिकल कॉलेज के संचालन में दिक्कतेंआ रही थी और प्रबंधन ने अपनी परेशानी शासन से साझा की थी। सीएम ने आगे कहा कि स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर का देखा गया यह सपना फले फुले इसे आगे बढ़ाए रखना है।
चंदूलाल ने नहीं छोड़ा छत्तीसगढिय़ा स्वभाव
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर से जुड़ी हुई स्मृतियों को साझा किया। उन्होंने कहा स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर हमेशा जमीन से जुड़े रहे। उन्होंने लगातार विदेश यात्राएं की लेकिन अपना छत्तीसगढिय़ा स्वभाव नहीं छोड़ा। वे विशाल व्यक्तित्व के धनी थे। उनकी रूचि का दायरा काफी व्यापक था। उन्हें फोटोग्राफी का बहुत शौक था और देश-विदेश में रिपोर्टिंग के साथ ही उनकी फोटोग्राफी भी काफी मशहूर थी।
कार्यक्रम में किसने क्या कहा…
गृहमंत्री, ताम्रध्वज साहू – छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण में स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर का योगदान अहम है, उन्होंने राजनीति के साथ ही पत्रकारिता के क्षेत्र में भी अहम योगदान दिया।
जिला प्रभारी मंत्री, मोहम्मद अकबर – स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर के दिखाए रास्ते पर छत्तीसगढ़ शासन कार्य कर रहा है। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य को लेकर जो सपना देखा था। उसे पूरा करने के लिए सरकार कृत संकल्पित है।
पीएचई मंत्री, गुरु रूद्र कुमार – इस मौके पर अपने पीएचई मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने कहा कि उनकी दादी स्वर्गीय मिनीमाता एवं स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर एक साथ सांसद रहे और दोनों का छत्तीसगढ़ के विकास में बहुत अहम योगदान रहा। कार्यक्रम में स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की प्रतिमा का अनवारण किया गया।
ये भी हुए शामिल
महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा, भिलाई विधायक देवेंद्र यादव, बालोद विधायक संगीता सिन्हा, गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद, माइनिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी यादव भी कार्यक्रम में शामिल रहीं।
शासकीयकरण के लिए हुई हड़ताल
भिलाई लोक सृजन समिति, मेडिकल कॉलेज के कर्मचारी संघ एवं लोक तांत्रिक इस्पात इंजीनियरिंग मजदूर यूनियन की उपस्थिति में एक संयुक्त बैठक रखी गई थी, जिसमें 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन एक दिवसीय सांकेतिक भूख हड़ताल तक की गई। इस हड़ताल के बाद ही कॉलेज के कर्मचारी और विद्यार्थी कॉलेज के शासकीयकरण की मांग कर रहे हैं। विद्यार्थियों ने राज्यपाल से मिलकर अपनी समस्या बताई थी।
विद्यार्थियों की प्रैक्टिस पर लगी थी रोक
चंदूलाल चन्द्राकर स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय में वर्ष 2017 में प्रवेश परीक्षा (नीट) उत्तीर्ण कर छात्रों ने एडमिशन लिया था। यह एडमिशन निर्धारित स्टेट और केन्द्र के कोटे के तहत लिया गया था। शुरुआत में सबकुछ ठीक रहा, पर वर्ष 2018 में चिकित्सा महाविद्यालय की मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया ने मान्यता रद्द कर दी। अब तक महाविद्यालय को मान्यता नहीं दी गई है। उसके बाद से महाविद्यालय में आधारभूत सुविधाओं में कमी आने लगी और कक्षाएं भी निरंतर नहीं लग रही थी। पंजीयन न होने की स्थिति में एमबीबीए छात्र प्रैक्टिस से भी वंचित हो गए थे। न शासकीय सेवाओं के लिए पात्र थे।

पौत्र अमित ने लगाए थे प्रबंधन पर आरोप
चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल अस्पताल प्रबंधन से बैकों की 143 करोड़ की लेनदारी का विवाद काफी लंबे समय से चला आ रहा है। पूर्व सांसद व वरिष्ठ कांग्रेस नेता स्व. चंदूलाल चंद्राकर के पौत्र अमित चंद्राकर ने अस्पताल प्रबंधन के डायरेक्टर डॉ. एमपी चंद्राकर सहित दस लोगों पर उनके दादा चंदूलाल के नाम का दुरुपयोग करने का गंभीर आरोप लगाया था। कहा था कि यदि प्रबंधन ने विवाद को नहीं सुलझाया तो डायरेक्टर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई से परहेज नहीं करेंगे। अमित ने दोनों बैंक और नगर निगम को भी पार्टी बनाने की बात कही थी। कहा था कि चंदूलाल चंद्राकार मेमोरियल हॉस्पिटल प्रबंधन समिति में उनके परिवार का ना तो कोई सदस्य है और ना ही कोई डायरेक्टर। बैंक के इस वसूली नोटिस से उनको एवं उनके परिवार को गहरा आघात लगा है।
जानिए… क्या है पूरा मामला
डेढ़ अरब का कर्र्ज नहीं चुका पाने के कारण इंडियन बैंक ने नेहरू नगर चौक स्थित चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल हॉस्पिटल और कचांदुर के मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग व ओपन लैंड को अपने आधिपत्य (सीज कर दिया) में ले लिया। बैंक प्रबंधन ने दोनों संस्थानों की बिल्डिंग में इसका नोटिस चस्पा किया।
किस बैंक से लिया कितना कर्जा –
इंडियन बैंक सेक्टर-6 बी मार्केट बैंकों से लिया कर्ज
43 करोड़ 76 लाख 96 हजार 844 रुपए
40 करोड़ 61 लाख 12 हजार
015 रुपए
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भिलाई ब्रांच
30 करोड़ 12 लाख 54 हजार
570 रुपए
28 करोड़ 51 लाख 44 हजार
917 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो