scriptकॉलेज में एडमिशन लेने से चूक गए तो इस खबर को जरूर पढि़ए, उच्च शिक्षा विभाग दे रहा दूसरा मौका | CG Higher Education Department extends admission date in the college | Patrika News

कॉलेज में एडमिशन लेने से चूक गए तो इस खबर को जरूर पढि़ए, उच्च शिक्षा विभाग दे रहा दूसरा मौका

locationभिलाईPublished: Aug 22, 2019 10:11:09 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

सामान्य डिग्री कॉलेज में एडमिशन (college admission in CG) लेने से चूक गए युवाओं के लिए खुशखबरी है। उच्च शिक्षा विभाग ने ऐसे युवाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया दोबारा से शुरू कराई है। (Bhilai education news)

कॉलेज में एडमिशन लेने से चूक गए तो इस खबर को जरूर पढि़ए, उच्च शिक्षा विभाग दे रहा दूसरा मौका

कॉलेज में एडमिशन लेने से चूक गए तो इस खबर को जरूर पढि़ए, उच्च शिक्षा विभाग दे रहा दूसरा मौका

भिलाई . सामान्य डिग्री कॉलेज में एडमिशन (college admission) लेने से चूक गए युवाओं के लिए खुशखबरी है। उच्च शिक्षा विभाग ने ऐसे युवाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया दोबारा से शुरू कराई है। विभाग की इस पहले से जहां विद्यार्थियों को फायदा हो रहा है, वहीं कॉलेजों की खाली पड़ी सीटें भी भर जाएंगी। विभाग से जारी अधिसूचना के मुताबिक हेमचंद यादव विवि से संबद्ध कॉलेजों के लिए विद्यार्थी 30 अगस्त तक आवेदन कर पाएंगे। प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त होगी। (Bhilai education news)
निजी कॉलेजों में सबसे अधिक सीटें खाली
भिलाई-दुर्ग के (college admission in CG) ले शासकीय कॉलेजों में उच्च शिक्षा विभाग (CG higher education department) ने सीटें बढ़ा दी है। साइंस कॉलेज सहित कॉलेजों में सीट वृद्धि के बाद अब विद्यार्थियों को प्रवेश मिल सकेगा। इसी तरह से शहर के निजी कॉलेजों में आधे से अधिक सीटें रिक्त बची हुई हैं, जिनमें आसानी से प्रवेश ले सकते हैं। (Bhilai education news)
कैसे मिलेगा एडमिशन
प्रवेश के लिए विद्यार्थी हेमचंद विवि (Durg university) के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही जिन कॉलेज में ऑफलाइन प्रवेश (Online admission)कराए गए हैं, वहां से फार्म लेकर भराना होगा। विद्यार्थियों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया यथावत रखी गई है। प्रवेश तिथि बढऩे के बाद पीजी पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी, उन्हें एडमिशन लेने समय मिल जाएगा।
सीटें रिक्त होने पर ही मिलेगा प्रवेश
उच्च शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि प्रवेश सिर्फ उन ही कॉलेजों में दिया जा सकेगा, जहां सीटें रिक्त होंगी। कॉलेजों से इस संबंध में पता किया जा सकता है। जिस भी कॉलेज में प्रवेश दिए जाएंगे वहां प्रवेशित विद्यार्थी की अटेंडेंस सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी प्राचार्य की होगी। एडमिशन के दौरान विद्यार्थी को यह बात समझा दी जाएगी कि कक्षाओं में उनकी उपस्थिति नियमित हो। इसी तरह नए प्रवेशित विद्यार्थियों के सिलेबस को भी पूर्ण कराने के लिए कॉलेज जुगत लगाएगा। (Bhilai education news)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो