CG विधानसभा चुनाव 2018: मतदान केंद्र बनाने इस जिले के 581 स्कूल भवनों में होगी तोडफ़ोड़

CG विधानसभा चुनाव 2018: मतदान केंद्र बनाने इस जिले के 581 स्कूल भवनों में होगी तोडफ़ोड़

Dakshi Sahu | Publish: Sep, 06 2018 11:41:52 AM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

सभी मतदान केन्द्रों में दो दरवाजे होंगे। ताकि मतदाता एक दरवाजे से कमरे के अंदर जाए और मतदान करने के बाद दूसरे दरवाजे से बाहर नहीं निकल सके।

भिलाई. सभी मतदान केन्द्रों में दो दरवाजे होंगे। ताकि मतदाता एक दरवाजे से कमरे के अंदर जाए और मतदान करने के बाद दूसरे दरवाजे से बाहर नहीं निकल सके। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केन्द्रों की व्यवस्था में बदलाव करने कहा है।

बाथरूम को सुविधा बनाने कहा
15 फीट से अधिक लंबाई वाले कमरों मेंं प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दरवाजे और दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मतदान केन्द्रों में रैंप, बिजली, पानी और बाथरूम को सुविधायुक्त बनाने कहा है।

731 स्कूलों में नहीं है दो दरवाजे
जिला प्रशासन ने मतदान केन्द्र के लिए 731 स्कूल भवनों को चिन्हित किया है। जहां दो दरवाजे नहीं है। इनमें से अब तक 150 स्कूल भवनों में तोडफ़ोड़ कर प्रवेश और बाहर निकलने के लिए दरवाजे की व्यवस्था की जा चुकी है। बाकी स्कूलोंं में इंजीनियरों की मॉनिटरिंग में तोडफ़ोड़ कर दरवाजा लगाने की तैयारी चल रही है।

नाम जुड़वाने दो दिन और
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए दो दिन और है। 7 सितंबर तक मतदाता सूची में नाम जोड़ा जाएगा। इसके बाद नाम नहीं जोड़ा जाएगा। नवंबर-दिसंबर में होने वाले चुनाव में आप मतदान भी नहीं कर पाएंगे।

ये करें नाम जुड़वाने
यदि आपका वार्ड बदल गया है। नए वार्ड में नाम जुड़वाना चाहते हैं। या फिर मतदान केन्द्र बदलना चाहते हैं तो फार्म-8 भरकर जमा कर दें।यदि आपका नाम दो स्थानों के वोटर लिस्ट में है तो आपको एक स्थान से नाम कटवा लेना होगा। यह कार्य भी आपको दो दिन के अंदर ही करना होगा।

कलेक्टर उमेश अग्रवाल ने बताया कि इस बार स्कूलों में दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर और कक्ष में प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दरवाजे की व्यवस्था की जाएगी। निगम और लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

इसके लिए भी फार्म-8 भरकर जमा करना होगा
जो युवतियां शादी होकर ससुराल चली गई हैं। ससुराल में नाम जुड़वाना चाहते हैं तो मायके के मतदान केन्द्र में नाम विलोपित करने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Ad Block is Banned