script

छत्तीसगढ़ की बेटी ने बनाई परीक्षा की पेंटिंग, PM मोदी ने की तारीफ

locationभिलाईPublished: Jan 28, 2023 03:47:54 pm

Submitted by:

CG Desk

Pariksha Pe Charcha 2023: दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के स्कूली बच्चों के साथ परीक्षा पे चर्चा की। इस कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय दुर्ग की छात्रा हिमानी शर्मा ने भी हिस्सा लिया। हालांकि हिमानी को सवाल पूछने का मौका नहीं मिला। पूरी कहानी हिमानी की जुबानी…

FILE PHOTO

FILE PHOTO

हिमानी बताती हैं कि सुबह के 8 बज रहे थे। भारत सरकार के अफसरों ने हमें लॉबी में बुलाया और कहा कि जल्दी तैयार हो जाइए, पीएम से मिलने जाना है। तैयार होकर बस में बैठे और फटाफट पहुंच गए तालकटोरा इंडोर स्टेडियम। यहां का नजारा देखने लायक था। हर तरफ सैकड़ों स्कूली बच्चे। सबके मन में एक ही जिज्ञासा, आज पीएम से मिलेंगे। कुछ घंटे बीते और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे बीच पहुंच गए। मैं जहां बैठी थी वहां से पीएम के स्टेज कि दूरी महज 10-12 मीटर रही होगी। पीएम ने स्टेज पर पहुंचते ही हाथों को उठाया और खुद हम बच्चों को नमस्ते कहा। यह सुनते ही सभी ने उनका जोरदार अभिवादन किया, और शुरू हो गई परीक्षा पे चर्चा।

PM ने सराही मेरी पेंटिंग
इस कार्यक्रम में मुझे भी एक सवाल पूछने को दिया गया था, लेकिन कार्यक्रम कि रूपरेखा बदली और हम दो लोगों में से एक अन्य को मौका मिल गया। मैं सवाल नहीं पूछ पाई। मैं इस बात से खुश हूं कि पीएम मोदी ने मेरी बनाई पेंटिंग देखी और सराही। इस पेंटिंग में छिपे संदेश से ही मेरा चयन भी हुआ। मैंने एक ही पेंटिंग में विद्यार्थी जीवन को उतारा दिया। विद्यार्थी जीवन में पढ़ाई से लेकर खेलकूद का महत्व साझा किया। मेरी पेटिंग परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से पहले दिल्ली के जेएनयू विश्वविद्यालय की प्रदर्शनी में लगाई गई।

इस पेंटिंग में परीक्षा एक पौध है जिसे सींचने वाले विद्यार्थियों के लिए 6 चीजें बेहद जरूरी होंगी तभी पौधा बढ़ेगा। परीक्षा के पहले छात्र को समय पर सोना और जागना होगा। परीक्षा के लिए खुद को फिट रखने बाहर निकलें और कुछ घंटे खेलना होगा। हर वक्त सिर्फ पढ़ाई नहीं, कुछ वक्त मनोरंजन भी जरूरी है। हेल्दी खाना और अच्छी नींद परीक्षा नाम के पौधे को जल्दी बढ़ाएंगे। सुबह योग करने से परीक्षा के लिए एकाग्रता बढ़ेगी।

pp.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो