scriptमाशिमं ने घोषित नहीं किया टाइम-टेबल, कुछ लोगों ने फोटोशॉप करके जारी कर दिया, घबराएं नहीं | cg school board's wrong time table viral. be alert. | Patrika News

माशिमं ने घोषित नहीं किया टाइम-टेबल, कुछ लोगों ने फोटोशॉप करके जारी कर दिया, घबराएं नहीं

locationभिलाईPublished: Dec 17, 2018 12:48:03 pm

Submitted by:

Mohammed Javed

दुर्ग सहित विभिन्न जिलों में कक्षा 12वीं की फर्जी समय-सारिणी का मैसेज वायरल हो रहा है।

cg board examA

cg board examA

भिलाई . दुर्ग सहित विभिन्न जिलों में कक्षा 12वीं की फर्जी समय-सारिणी का मैसेज वायरल हो रहा है। फर्जी सारिणी में ६ फरवरी से ४ मार्च तक बकायदा अलग-अलग विषयों के साथ उल्लेख किया गया है। जिसे देखकर परीक्षार्थी उसे सच मान रहे हैं और इतनी जल्दी परीक्षाओं को लेकर चिंतित हो रहे हैं। वहीं, माध्यमिक शिक्षा मंडल के उप सचिव संजय शर्मा का कहना है कि अभी तक समय-सारिणी की कोई घोषणा नहीं की गई है। उन्होंने एेसा दुष्प्रचार करने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई कराने की बात भी कही है। शाम करीब ६ बजे अचानक समय-सारिणी घोषित होने की पोस्ट वॉट्सएप पर जमकर वायरल हुई। विद्यार्थी और पालक इसलिए भी पोस्ट को सही मानकर चिंतित हो रहे थे, क्योंकि इसमें बकायदा सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल के हस्ताक्षर है, हालांकि मंडल ने इसे सिरे से खारिज किया है।
इधर, महाविद्यालयों की तकलीफ बढ़ी
राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद ने ग्रेडिम में परिवर्तन कर दिया है। पहले एसएसआर रिपोर्ट भेजने के बाद ६ महीने का समय मिलना था, लेकिन अब रिपोर्ट भेजने के बाद एक माह में ही टीम निरीक्षण के लिए आ जाएगी। नैक की टीम फोन और ई-मेल के जरिए विद्यार्थियों से भी संपर्क कर कॉलेज के बारे में जानकारी लेगी। उनके अनुभवन पूछे जाएंगे। नैक ने कॉलेज के ३० फीसदी विद्यार्थियों का ई-मेल आइडी और मोबाइल नंबर लेने का निर्णय लिया है।इसी तरह अनुदान राशि का आडिट पूर्ण होना चाहिए। रिसर्च पेपर स्पाइरल बाइंडिंग के साथ होना जरूरी होगा। टीम के सदस्य मॉडल व टेस्ट का रिकॉर्ड भी देखेंगे। एलओआई की जगह आईएक्यूए सम्मिलित होगा। नैक के सात बिंदुओं में से टीचिंग लर्निंग एजुकेशन में सबसे अधिक 300 पाईंट हैं, इसमें अधिक अंक स्कोर करने का प्रयास किया जाएगा।
अब संस्थानों के सामने नया चैलेंज
शनिवार को स्वरूपानंद महाविद्यालय में नैक ग्रेडिंग में किए गए बदलावों पर एक कार्यशाला रखी गई थी। जिसमें विषय से संबंधित चर्चा की गई। आईक्यूएसी सेल प्रभारी डॉ. ज्योति उपाध्याय ने कहा कि नैक में हुए बदलाव के बाद अब सभी संस्थानों के सामने खुद और बेहतर बनाने का नया चैलेंज आया है। नैक संयोजक श्वेता दवे ने मूल्यांकन पद्धति की जानकारी दी। कॉलेज की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि नेतृत्व क्षमता को विकसित करने के लिए बड़े उद्देश्यों की जरूरत नहीं होती। उन्होंने मौजूद सभी प्रोफेसरों ने कहा, अब कॉलेज के लिए नैक की तैयारी शुरू करनी है। गतिविधियों की समीक्षा के लिए हर हफ्ते बैठक कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो