script60 टेबलों पर 300 कर्मी करेंगे गणना, बैलेट पेपर के कारण परिणाम जानने करना पड़ सकता है शाम तक इंतजार… | Chhattisgarh Civic Polls : 300 workers will count on 60 tables | Patrika News

60 टेबलों पर 300 कर्मी करेंगे गणना, बैलेट पेपर के कारण परिणाम जानने करना पड़ सकता है शाम तक इंतजार…

locationभिलाईPublished: Dec 22, 2019 10:31:47 pm

पार्षद प्रत्याशियों के तकदीर का फैसला 24 दिसंबर को जाएगा। जनता ने वोट देकर अपना निर्णय सुना दिया है। मतपेटियां 24 दिसंबर को सुबह 9 बजे वोटों की गिनती के लिए खोले जाएंगे। मतों की गणना 300 कर्मचारी करेंगे। इसके लिए हर वार्ड के लिए यानि 60 वार्ड के लिए 60 टेबल लगाई जाएंगी।

60 टेबलों पर 300 कर्मी करेंगे गणना, बैलेट पेपर के कारण परिणाम जानने करना पड़ सकता है शाम तक इंतजार...

60 टेबलों पर 300 कर्मी करेंगे गणना, बैलेट पेपर के कारण परिणाम जानने करना पड़ सकता है शाम तक इंतजार…

दुर्ग@Patrika. पार्षद प्रत्याशियों के तकदीर का फैसला 24 दिसंबर को जाएगा। जनता ने वोट देकर अपना निर्णय सुना दिया है। मतपेटियां 24 दिसंबर को सुबह 9 बजे वोटों की गिनती के लिए खोले जाएंगे। मतों की गणना 300 कर्मचारी करेंगे। इसके लिए हर वार्ड के लिए यानि 60 वार्ड के लिए 60 टेबल लगाई जाएंगी। पेटियां खोलने से पहले एजेंट सील चेक कर सकेंगे। एजेंटों के सब कुछ ठीक होने की पुष्टि के बाद ही कंट्रोल यूनिट से मतों की गणना प्रारंभ की जाएगी। बैलेट पेपर से मतदान के कारण इस बार मतों की गणना में देरी हो सकती है। ऐसे में प्रत्याशियों को रिजल्ट के लिए शाम तक इंतजार करना पड़ सकता है।
भारती कॉलेज में मतों की गणना की व्यवस्था
जिला प्रशासन ने भारती कॉलेज में मतों की गणना की व्यवस्था की है। इसके लिए कॉलेज के सी ब्लाक को सुरक्षित किया गया है। ब्लाक के 5 कक्षों में मतों की गणना की जाएगी। प्रथम कक्ष में वार्ड-1 से 12, द्वितीय कक्ष में वार्ड 13 से 24, तृतीय कक्ष में वार्ड 25 से 36 , चतुर्थ कक्ष में वार्ड 37 से 48 और पंचम कक्ष में वार्ड 49 से 60 के मतों की गणना की जाएगी। प्रत्येक टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक और दो गणना सहायक नियुक्त रहेंगे।
30 कर्मचारी करेंगे डाक मतों की गणना

मतपेटियों में सामान्य मतदाताओं द्वारा डाले गए मतों की गणना से पहले निर्वाचन कार्य में लगाए गए कर्मियों के मतपत्रों की गणना की जाएगी। इसके लिए अलग से कक्ष बनाया गया है। डाक मतों की गणना के लिए 30 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। डाक मतों की गणना सुबह 8 बजे से की जाएगी।
पहली पेटी की गणना सुबह 9 बजे से
डाक मतों की गणना शुरू होने के करीब एक घंटे बाद सुबह 9 बजे पेटियों की गणना शुरू की जाएगी। इसके लिए मतगणना के लिए पहले एक वार्ड के सभी पेटियां क्रमश: एक मेज पर रखी जाएगी और उन्हें बारी-बारी से खोलकर मतों की गणना की जाएगी। एक बार में एक ही पेटी खोली जाएगी।
गणना समाप्त होते ही प्रमाण पत्र

मतगणना में विजयी प्रत्याशियों को निर्वाचन प्रमाण पत्र के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए मतगणना स्थल पर भी विजयी प्रत्याशी को प्रारूप-24 में निर्वाचित होने का प्रमाण-पत्र देने की व्यवस्था रहेगी। जिस वार्ड में मतगणना पूरी होगी वहां के विजयी प्रत्याशी को तत्काल प्रमाण पत्र दे दिया जाएगा।
60 टेबलों पर 300 कर्मी करेंगे गणना, बैलेट पेपर के कारण परिणाम जानने करना पड़ सकता है शाम तक इंतजार...
बिना पास नहीं मिलेगा प्रवेश
मतगणना स्थल पर किसी भी व्यक्ति को बिना पास के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। गणना अभिकर्ता के लिए संबंधित सहायक रिटर्निंग आफिसर द्वारा जारी पास मान्य किया जाएगा। प्रत्येक टेबल पर पार्षद के एक प्रत्याशी का केवल एक अभिकर्ता मान्य हो
मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित

मतगणना स्थल पर मोबाइल का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा अन्य निर्देशों का जो भी व्यक्ति उल्लंघन करेगा उसे मतगणना कक्ष से बाहर कर दिया जाएगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों को कोई भी अनुपयोगी सामान नहीं ले जाने दिया जाएगा।
कक्ष में केवल इन्हें मिलगा प्रवेश

मतगणना कक्ष में गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक नियुक्त कर्मचारी, राज्य निर्वाचन आयोग, जिला निर्वाचन अधिकारी प्राधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध में ड्यूटी पर लगाए लोक सेवक, प्रत्याशी या उनके निर्वाचन अभिकर्ता और गणना अभिकर्ता को ही प्रवेश की पात्रता होगी।
भिलाई के लिए अलग कक्ष
भारती कॉलेज में दुर्ग के साथ भिलाई के दो वार्डों के उप चुनाव के लिए डाले गए मतों की भी गणना की जाएगी। इसका लिए अलग से कक्ष बनाया जाएगा। भिलाई के लिए तय कक्ष में वार्ड 3 व 10 के मतों की गणना की जाएगी। इसके लिए तहसीलदार पार्वती पटेल को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया गया है।
कक्षवार इस तरह होगी गणना की व्यवस्था

0 कक्ष क्रमांक – 1
– वार्ड 1 से 12 – प्रत्येक वार्ड के लिए एक-एक यानि 12 टेबल। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर रितुराज रघुवंशी निगम कमिश्नर भिलाई।
0 कक्ष क्रमांक – 2 –
वार्ड 13 से 24 प्रत्येक वार्ड के लिए एक-एक यानि 12 टेबल। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. ज्योति पटेल डिप्टी कलेक्टर दुर्ग।

0 कक्ष क्रमांक – 3
वार्ड 23 से 36 – प्रत्येक वार्ड के लिए एक-एक यानि 12 टेबल। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अरुण वर्मा डिप्टी कलेक्टर दुर्ग।
0 कक्ष क्रमांक-4
वार्ड 37 से 47 – प्रत्येक वार्ड के लिए एक-एक यानि 12 टेबल। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अतुल विश्वकर्मा डिप्टी कलेक्टर दुर्ग।

0 कक्ष क्रमांक – 5
– वार्ड 48 से 6 0 प्रत्येक वार्ड के लिए एक-एक यानि 12 टेबल। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मनीष साहू डिप्टी कलेक्टर दुर्ग।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो