scriptChhattisgarh Election : सुबह10 बजे तक आएगा पहला रूझान, सबसे पहले भिलाई नगर विधानसभा का परिणाम | Chhattisgarh Election : Firstly the result of Bhilai Nagar assembly | Patrika News

Chhattisgarh Election : सुबह10 बजे तक आएगा पहला रूझान, सबसे पहले भिलाई नगर विधानसभा का परिणाम

locationभिलाईPublished: Nov 27, 2018 08:45:49 pm

विधानसभा चुनाव के लिए एक इवीएम में डाले गए मतों की गिनती में कम से कम 20 मिनट का समय लगेगा। विधानसभावार एक राउंड में 14 टेबलों पर 14 इवीएम में डाले गए मतों की गिनती की जाएगी।

#cgelection2018

Chhattisgarh Election : 10 बजे तक आएगा पहला रूझान, सबसे पहले भिलाई नगर विधानसभा का परिणाम

दुर्ग@Patrika. विधानसभा चुनाव के लिए एक इवीएम में डाले गए मतों की गिनती में कम से कम 20 मिनट का समय लगेगा। विधानसभावार एक राउंड में 14 टेबलों पर 14 इवीएम में डाले गए मतों की गिनती की जाएगी। इस तरह एक राउंड की गिनती में 20 मिनट का समय लगेगा। इसके अलावा प्रत्याशियों के नाम के अनुसार प्राप्त मतों के टेबुलेशन में भी 20 मिनट का समय लगने का अनुमान है। इस लिहाज से सुबह 10 बजे तक पहले चक्र का रूझान सामने आ जाएगा।
इवीएम में बंद मतों की गणना 11 दिसंबर को
जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र के 79 प्रत्याशियों के भाग्य के फैसले के लिए इवीएम में बंद मतों की गणना 11 दिसंबर को किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। एक दिन पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने चुनाव में लगे अधिकारियों की बैठक लेकर मतों की गिनती के संबंध में टिप्स भी दिए। इसमें इवीएम में डाले गए मतों की गणना और टेबुलेशन में लगने वाले समय से लेकर परिणामों की घोषणा तक की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी गई। अफसरों को इसी के अनुरूप काम करने के निर्देश भी दिए गए।
दुर्ग शहर के टेबुलेशन में लगेगा ज्यादा समय
अफसरों ने बताया कि एक बैलेट यूनिट यानि नोटा के अतिरिक्त 15 प्रत्याशियों के मतों की गणना, एजेंटों को संख्या बोलकर बताने और इसके बाद टेबुलेशन के लिए इसे आदर्श समय के रूप में तय किया गया है, लेकिन जहां ज्यादा प्रत्याशी हैं, वहां एजेंटों को बताने व इसके बाद टेबुलेशन में अतिरिक्त समय लग सकता है। जिले के दुर्ग शहर विधानसभा में 21 प्रत्याशी है, इसलिए यहां टेबुलेशन में ज्यादा समय लगने की संभावना है।
एक चक्र में केवल 14 इवीएम की गणना
अफसरों ने बताया कि इस बार एक चक्र में केवल 14 इवीएम में डाले गए मतों की गणना की जा सकेगा। इसके लिए केवल 14 गणना टेबल लगाए जा सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने यह संख्या तय की है।इससे पहले विधानसभावार इवीएम की संख्या के आधार पर टेबलों की संख्या कम ज्यादा कर ली जाती थी। आयोग के निर्देश के मुताबिक इस बार ऐसा नहीं किया जा सकेगा।
#cgelection2018
भिलाई नगर का सबसे पहले आएगा परिणाम
इवीएम की संख्या और चक्रों की गणना के हिसाब से गौर करें तो इस बार भिलाई विधानसभा का परिणाम सबसे पहले आने की संभावना है। भिलाई नगर में सबसे कम 16 3 मतदान केंद्र हैं। यहां के इवीएम के मतों की गणना 12 राउंड में खत्म हो जाएगी। इस बार परिणाम के लिए सबसे ज्यादा इंतजार अहिवारा व पाटन के लोगों को करना पड़ेगा। यहां 18 राउंड की गिनती के बाद परिणाम सामने आएगा।
विशेष सॉफ्टवेयर में दर्ज होंगे आंकड़े
निर्वाचन आयोग ने मतगणना में पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन टेबुलेशन की की है।इसके लिए विशेष सॉफ्टवेयर तैयार कराया गया है। गणना के दौरान मशीनों में दर्ज मतों की आंकड़े इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से एकजाई होते रहेंगे। इन मतों को निर्वाचन आयोग के अधिकारी सीधे देख सकेंगे। इसके साथही गणना के प्रत्येक चक्र के बाद अभ्यर्थियों के एजेंटों को सुपरवाइजर द्वारा हस्ताक्षरित गणना पत्रक की प्रति भी उपलब्ध कराई जाएगी।
इस बार भी पोस्टल बैलेट से होगी गिनती की शुरूआत
मतगणना की शुरूआत सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों को द्वारा डाले गएपोस्टल बैलेट से की जाएगी। पोस्टल बैलेट की गणना ठीक आठ बजे प्रारंभ की जाएगी। पोस्टल बैलेट के परिणाम गणना के साथघोषित कर दिएजाएंगे। पोस्टल बैलेट की गणना के बाद भी स्ट्रांग रूम खोला जाएगा और इवीएम की गणना प्रारंभ कराई जाएगी।
विधानसभावार ईवीएम की संख्या व गणना के लिए चक्र
विधानसभा क्षेत्र – इवीएम कंट्रोल यूनिट – गणना चक्रों में
पाटन – 2४१ – 1८
दुर्ग ग्रामीण – 2२१ – 1६
दुर्ग शहर – 2०९ – १५
भिलाई नगर – 1६३ – 1२
वैशाली नगर – 2३६ – 1७
अहिवारा – 2५१ – १८
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो