बैचलर ऑफ फिशरीज साइंस : छत्तीसगढ़ के एकमात्र कॉलेज की सीटें हुई 100

कामधेनु विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित फिशरीज कॉलेज कबीरधाम की सीटें बैचलर ऑफ फिशरीज साइंस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए १०० सीटें हो गई है।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 10 Jul 2018, 12:35 AM IST

भिलाई. कामधेनु विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित फिशरीज कॉलेज कबीरधाम की सीटें बढ़ा दी गई है। शैक्षणिक सत्र २०१८-१९ में बैचलर ऑफ फिशरीज साइंस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए १०० सीटें हो गई है। इस सीट पर नीट की प्रावीण्य सूची के अनुसार काउंसलिंग कर प्रवेश दिया जाएगा। फिशरीज कॉलेज में बढ़ी हुई सीट की घोषणा कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की है। मंत्री ने कहा कि वेटरनरी काउंसिल ऑफ इंडिया के नाम्र्स के मुताबिक कॉलेज बिल्डिंग, छात्रावास, रिसर्च सेंटर का विस्तार किया गया है। वीसीआई को सीट में वृद्धि का प्रस्ताव भी भेजा गया है। बता दें कि रविवार को सेवई कछार कबीरधाम में लगभग ३६ करोड़ की लागत नव निर्मित तीन मंजिला फिशरीज कॉलेज बिल्डिंग का मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के आतिथ्य में लोकार्पण किया गया।

प्रदेश का एकमात्र फिशरीज कॉलेज

प्रदेश का एकमात्र फिशरीज कॉलेज कबीरधाम में है। पिछले वर्ष २०११७-१८ में नीट की प्रावीण्य सूची के अनुसार विज्ञान संकाय के छात्र-छात्राओं को बैचलर ऑफ फिशरीज साइंस के चार वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया गया था। इस बार १०० सीट पर प्रवेश दिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के सीट की काउंसलिंग होने के बाद वेटरनरी कॉलेज अंजोरा के १०० सीट पर प्रवेश के लिए काउंसलिंग होगी। इसके बाद फिशरीज कॉलेज की सीट पर प्रवेश दिया जाएगा।

डेयरी साइंस की काउंसलिंग ११ से
डेयरी साइंस एंड फूड टेक्नालॉजी कॉलेज रायपुर के २३ सीटों की काउंसलिंग ११ जुलाई से शुरू होगी। काउंसलिंग कॉलेज परिसर रायपुर में होगी। काउंससिलंग में पीईटी के प्रथम रैंक से आखिरी रैंक के छात्र शामिल हो सकते हैं। कामधेनु विवि के जनसंपर्क अधिकारी डॉ राकेश मिश्रा ने बताया कि काउंसलिंग की प्रक्रिया सुबह ११बजे से शुरू होगी। पहले१०वीं,१२वीं की अंक सूची, निवास, जाति, पीईटी के प्रवेश पत्र, व्यापमं का रिजल्ट सहित अन्य शैक्षणिक दस्तावेज जमा लिया जाएगा। फिर प्रावीण्यता और आरक्षण के अनुसार सीट आवंटन किया जाएगा।

Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned