छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती : फिजिकल टेस्ट के नियम हुए कठिन, 5 इवेंट में साबित करनी होगी दक्षता, मिलेगा केवल एक ही मौका

इस बार अभ्यार्थियों को पांच अलग-अलग इवेंट में अपनी दक्षता साबित करनी होगी और इसके लिए उन्हें केवल एक बार ही मौका मिलेगा।

By: Dakshi Sahu

Published: 29 Dec 2020, 05:49 PM IST

भिलाई. दो साल से अटका छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती का फिजिकल टेस्ट जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। प्रदेशभर के हर जिले में होने वाली इस शारीरिक परीक्षा में शासन ने कुछ नियमों को बदलकर थोड़ा कठिन कर दिया है। इस बार अभ्यार्थियों को पांच अलग-अलग इवेंट में अपनी दक्षता साबित करनी होगी और इसके लिए उन्हें केवल एक बार ही मौका मिलेगा। इससे पहले फिजिकल टेस्ट में दौड़ को छोड़कर लान्ग जंप, हाई जंप और गोला फेंक में तीन-तीन मौके दिए जाते रहे हैं, लेकिन इस बार शासन ने इन्हें बदलकर इन सारे इवेंट में एक ही मौका देने का निर्णय लिया है।

जरा सी चूक में कटेंगे नंबर
भर्ती की तैयारी में लगे युवाओं ने सौ मीटर और 8 सौ मीटर दौड़ की तैयारी तो अच्छी तरह कर ली है,लेकिन तीन खास इवेंट को लेकर वे काफी परेशान है। एक्सपर्ट की मानें तो लंबी और ऊंची कूद में अगर जरा भी चूक हुई तो उस इवेंट में वे अपने पूरे नंबर खो देंगे और सिर्फ दौड़ के सहारे वे स्कोर नहीं कर पाएंगे। एक्सपर्ट का मानना है कि पुलिस प्रशासन ने यह बदलाव केवल समय बचाने के लिए किया है, क्योंकि अगर इन तीनों इवेंट में अभ्यार्थी को 3-3 चांस देंगे तो तीन गुना समय लगेगा।

यह बदला है नियम
फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पुराने नियमानुसार केवल 15 सौ मीटर दौड़ के बाद लंबी कूद, ऊंची कूद और गोला फेंक में तीन-तीन चांस मिलते थे। जिसमें स्कोर करने का मौका मिलता था। पर अब नए नियम में दौड़ को भी 100 मीटर और 800 मीटर में तब्दील कर दिया है। जबकि अन्य तीनों इवेंट में एक-एक चांस ही दिया जा रहा है। अधिकारियों का मानना है कि यह कोई गेम का कंपीटिशन नहीं है, इसलिए विभाग अपनी सहुलियत के हिसाब से नियम बना सकता है। सुरेशा चौबे, एएसपी राजनांदगांव एवं सदस्य फिजिकल टेस्ट चयन समिति ने बताया कि नए नियम कोई ज्यादा कठिन नहीं है। जो भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, वे पूरी परफेक्शन के साथ अपना बेस्ट दे सकते हैं। इससे ज्यादा पारदर्शिता नजर आएगी। इसलिए वे अपनी पूरी तैयारी के साथ आए और पूरे धैर्य के साथ इन तीनों इवेंट में हिस्सा लें, उन्हें बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned