scriptChhattisgarh's first oxy reading zone to be built in Shaheed Park | शहीद पार्क में 2.5 करोड़ से बनेगा छत्तीसगढ़ का पहला ऑक्सी रीडिंग जोन | Patrika News

शहीद पार्क में 2.5 करोड़ से बनेगा छत्तीसगढ़ का पहला ऑक्सी रीडिंग जोन

विधायक व महापौर ने किया भूमि पूजन,

भिलाई

Published: June 26, 2022 02:54:48 pm

भिलाई. भिलाईवासियों को जल्द ही ऑक्सी रीडिंग जोन की सौगात मिलने वाली है, इसके लिए रविवार को भिलाई-नगर विधायक देवेंद्र यादव व महापौर नीरज पाल ने ऑक्सी रीडिंग जोन के निर्माण के लिए नींव रखी। यह कार्य करीब 2 करोड़ 46 लाख 66 हजार की लागत से किया जाएगा।

शहीद पार्क में 2.5 करोड़ से बनेगा छत्तीसगढ़ का पहला ऑक्सी रीडिंग जोन
शहीद पार्क में 2.5 करोड़ से बनेगा छत्तीसगढ़ का पहला ऑक्सी रीडिंग जोन

अन्य लाइब्रेरी से होगा हटकर
भिलाई निगम क्षेत्र के तहत सेक्टर-5 में बनने वाला परिसर प्रदेश में बने अन्य लाइब्रेरी से हटकर होगा। गार्डन के हरे-भरे वातावरण के बीच पूरी तरह से वातानुकुलित माहौल में पढ़ाई करने का माहौल रहेगा। एजुकेशन हब के रूप में भिलाई की पहचान में इस यूनिक रिडिंग जोन के बनने से भिलाई के गौरव में एक और सितारा जुड़ेगा।

भिलाई है एजुकेशन हब
इस दौरान भिलाईनगर विधायक ने कहा कि भिलाई एजुकेशन हब होने के कारण बड़ी संख्या में यहां बाहर से विद्यार्थी पढऩे के लिए आते हैं। स्थानीय विद्यार्थी जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हुए है उनके लिए ऑक्सी रीडिंग जोन बेहद लाभकारी होगा। पढऩे लिखने के लिए अच्छा माहौल मिलेगा तो भिलाई के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के शिखर पर पहुंचेंगे।

विद्यार्थियों की जरूरत
महापौर ने कहा कि विद्यार्थियों की आवश्यकताओं को देखते हुए ऑक्सी रीडिंग जोन बनाने की प्लानिंग की गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सालभर पहले इसकी घोषणा की थी अमल करने आज भूमिपूजन किया गया। प्रदेश में यूनिक तरह से बनने वाले ऑक्सी रीडिंग जोन में पढ़ाई के लिए अनुकुल माहौल मिलेगा जहां शहर के साथ अन्य जिले या प्रदेश के बाहर से आकर हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने वालों के लिए बेहद कारगार साबित होगा। इस मौके पर निगम के पीडब्ल्यूडी प्रभारी एकांश बंछोर, एमआईसी सदस्य रीता सिंह गेरा, नरसिंग नाथ, वसीम खान, कार्यपालन अभियंता सुनील दुबे, उप अभियंता श्वेता महेश्वर मौजूद थे।

यह है खासियत
ऑक्सी रीडिंग जोन पूरी तरह से वातनुकुलि रहेगी जिससे पढ़ाई के दौरान गर्मी बाधा न बने, छोटे बड़े सभी वर्गों के लिए न्यूज पेपर एरिया, कॉफ्रेंस एरिया, छोटे बच्चों के लिए मनोरंजक तरीके से पढऩे सीखने के लिए चिल्ड्रन रीड एरिया, इसके साथ ही रिडिंग के दौरान एक बेहतर माहौल बनाने ताकि पढ़ाई में ध्यान बना रहे इसके लिए ऑक्सी रीडिंग जोन का डिजाइन ऐसा तैयार किया गया है कि रिडिंग के दौरान वाटर फॉल और ग्रीनरी का नजारा दिखाई देगा जिससे एक सुकुन की अनुभूति होगी। परिसर में वॉशरूम सुविधा के साथ एलईटी टीवी स्क्रीन भी रहेगा।

जल्द मिलेगा लाभ
विधायक ने बताया कि ऑक्सी रीडिंग जोन का आज भूमि पूजन किया गया है साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू करें। ताकि जल्द से जल्द इसका लाभ शहर के विद्यार्थियों को मिल सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.