scriptCG की पहली महिला राज्यपाल ने कॉलेज में ही तय कर लिया था राजनीति मेंं रखना है कदम, पढि़ए संघर्ष और सफलता की कहानी | Chhattisgarh's first woman governor to become Anusuiya Uikey | Patrika News

CG की पहली महिला राज्यपाल ने कॉलेज में ही तय कर लिया था राजनीति मेंं रखना है कदम, पढि़ए संघर्ष और सफलता की कहानी

locationभिलाईPublished: Jul 17, 2019 04:48:20 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने अनुसुईया उईके को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का नया राज्यपाल नियुक्त किया है। (Bhilai news)

raipur

raipur

भिलाई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind)ने अनुसुईया उईके को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का नया राज्यपाल नियुक्त किया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को पहली बार पूर्णकालिन महिला राज्यपाल ( governor Anusuiya Uikey) मिल गई है। अनुसुईया उइके (Anusuiya Uikey) अभी राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की अध्यक्ष है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि राज्यपाल के रूप में उइके का प्रतिपालकव्य छत्तीसगढ़ शासन को नई उर्जा और विश्वास देगा। नवनियुक्त राज्यपाल ( Governor) का भिलाई (Bhilai)से गहरा नाता है। वे साल 2017 में भिलाई आई थी। इस दौरान दिव्यांग बच्चों के कार्यक्रम में दिल की बात कहते हुए भिलाई को मिनी इंडिया बताया था।
(Bhilai news)

बता दें कि राज्यपाल बलरामदास जी टंडन (Balram Das Tandon) के निधन के बाद मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) छत्तीसगढ़ की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रही थी। पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव (Lok sabha election)की वजह से प्रदेश में राज्यपाल की नियुक्ति लंबी टल गई थी। राष्ट्रपति (President) ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के लिए अनुसुईया उइके के नाम पर मुहर लगा दी है।
Governor Anusuiya Uikey
नवनियुक्त राज्यपाल आ चुकी हैं भिलाई
प्रदेश की नवनियुक्त राज्यपाल अनुसुइया उइके का भिलाई से पुराना नाता रहा है। उनके राज्यपाल नियुक्त होने पर जी फाउंडेशन के सदस्यों ने खुशी जाहिर की है। फाउंडेशन से जुड़े मो. जावेद ने बताया कि ४ दिसंबर 2017 को जी फाउंडेशन के दिव्यांगों के लिए कार्यक्रम में वे मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई थीं। इस कार्यक्रम में बीएसपी के पूर्व सीईओ भी शामिल हुए थे। 
1957 में जन्मी हैं राज्यपाल
मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में 10 अप्रैल 1957 को जन्मी अनुसुईया उइके का लंबा राजनीतिक जीवन रहा है। कॉलेज के समय से राजनीति में कदम रखने वाली अनुसुईया ने भाजपा संगठन को मजबूत करने के लिए सक्रिय भूमिका निभाई है। 1985 में पहली बार विधायक बनी और 1988 में मध्यप्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री भी रही। उइके राज्यसभा सदस्य भी रह चुकी हैं। (Bhilai news)
आदिवासी महिलाओं के बीच किया है काम
नवनियुक्त राज्यपाल अनुसुईया उइके राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रहीं हैं। इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की आदिवासी महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण विषय का अध्ययन किया था।
बिश्वभूषण हरिचंदन आंध्र प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त
भाजपा के वरिष्ठ नेता बिश्व भूषण हरिचंदन को मंगलवार को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। करीब 80 वर्षीय हरिचंदन आंध्रप्रदेश के 23वें राज्यपाल बनेंगे। वे श्वस्रु नरसिम्हन की जगह लेंगे। हरिचंदन 1971 में जनसंघ से जुड़े थे और प्रदेश महासचिव बने। आपातकाल के दौरान वो जेल गए थे।
(Bhilai news)

Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो