scriptDTE डायरेक्टर बोले, CSVTU  का नया परीक्षा नियंत्रक भले ही गैर अनुभवी पर इस मामले में मेरा NO कमेंट | Chhattisgarh Swami Vivekanand Technical University Bhilai | Patrika News

DTE डायरेक्टर बोले, CSVTU  का नया परीक्षा नियंत्रक भले ही गैर अनुभवी पर इस मामले में मेरा NO कमेंट

locationभिलाईPublished: Jan 13, 2018 01:18:31 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक का पद सौंपने के मामले में नया मोड़ आ गया है।

patrika
भिलाई. बिना परिवीक्षा अवधि खत्म किए प्राध्यापक को छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक का पद सौंपने के मामले में नया मोड़ आ गया है। खुद तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने इस मसले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है।
हालांकि डीटीई के आला अधिकारियों नो कमेंट कहते हुए यह इशारा जरूर दे दिया है कि पूरा मामला हाईलेवल का है, जिसमें कई बड़े लोगों के निर्णय से ऐसा हुआ। शासकीय कन्या पॉलीटेक्निक, जगदलपुर में ईटीई के विभागाध्यक्ष डॉ. पियूष लोटिया को तकनीकी विश्वविद्यालय का परीक्षा नियंत्रक बनाया गया है।
पॉलीटेक्निक कॉलेज में हो रही निंदा
निदेशालय ने २ जनवरी को इसका आदेश जारी किया है। सरकारी आदेश के मुताबिक सीएसवीटीयू में परीक्षा नियंत्रक का कार्यभार संभाल रहे एडी पाटिल को शासकीय सहशिक्षा पॉलीटेक्निक जगदलपुर में नियुक्त कर दिया गया है। उन्हें विवि में तीन वर्षों के लिए प्रतिनियुक्ति दी गई थी, जिसकी अवधि सितंबर २०१७ में ही समाप्त हो गई। शासन के इस निर्णय पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं, क्योंकि डॉ. पियूष को विश्वविद्यालयीन कार्य का कोई भी अनुभव नहीं है।
सरकारी नौकरी ज्वॉइन किए भी उन्हें महज एक साल ही बीता है। यानि अभी तक उनकी परिवीक्षा भी समाप्त नहीं हुई है। शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेजों में दबी जुबान में इस मामले की घोर निंदा की जा रही है। वरिष्ठ प्राध्यापक इसे अपने साथ धोखे जैसे बताने से भी नहीं करता रहे हैं।
इसलिए उठ रहे सवाल
परीक्षा नियंत्रक की जिम्मेदारी पाने वाले डॉ. पियूष ने साल २०१६ में ही सरकारी नौकरी ज्वॉइन की है। उन्हें परीक्षा कार्यांे का बिल्कुल भी अनुभव नहीं है। बावजूद इसके संचालनालय ने उन्हें परीक्षा नियंत्रक जैसी महात्वपूर्ण जिम्मेदारी दे दी।
डॉ. पियूष वर्तमान में जगदलपुर कोएट पॉलीटेक्निक में इलेक्ट्रिकल विभाग में बतौर विभागाध्यक्ष पदस्थ हैं. इनकी जगह सीएसवीटीयू के वर्तमान एक्जाम कंट्रोलर एडी पाटिल को नियुक्त किया गया है। कहा ये भी जा रहा है कि सरकारी सेवा में आने से पहले डॉ. पीयूष भिलाई के श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस (एसएसटीसी) में सेवाएं दे चुके हैं।
पिछले कुछ वर्षों में विवि ने निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के किसी भी प्रतिनिधि को ईसी, एसी जैसी बॉडी में नहीं रखा है। एक निजी कॉलेज में लंबे समय से सेवाएं दे चुके नए नियंत्रक के आने के बाद निजी कॉलेजों की दखल एक बार फिर तेज हो जाएगी, ऐसी भी चर्चा है।
वर्जन .
मैं इस बारे में कुछ भी नहीं कहना चाहता। यह बड़े लेवल के निर्णय है, इसलिए मेरी तरफ से नो..कमेंट।
विवेक आचार्य, डायरेक्टर, डीटीई

वर्जन .
यह प्रतिनियुक्ति है, जिसका निर्णय शासन अपने स्तर पर लेता है। कार्यपरिषद इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
डीएन सिरसांत, रजिस्ट्रार, सीएसवीटीयू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो