scriptCSVTU ने नौकरी देने के लिए पूछा, धागे का संबंध कपड़े से तो तार का संबंध किस चीज से, वैकल्पिक प्रश्नों पर ढेरों आपत्तियां | Chhattisgarh Swami Vivekanand Technical University Bhilai | Patrika News

CSVTU ने नौकरी देने के लिए पूछा, धागे का संबंध कपड़े से तो तार का संबंध किस चीज से, वैकल्पिक प्रश्नों पर ढेरों आपत्तियां

locationभिलाईPublished: Aug 08, 2018 10:33:39 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

धागे का संबंध कपड़े से है तो तार का संबंध किस चीज से होगा? यह सवाल छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की सीधी भर्ती परीक्षा में पूछा था।

patrika

CSVTU ने नौकरी देने के लिए पूछा, धागे का संबंध कपड़े से तो तार का संबंध किस चीज से, वैकल्पिक प्रश्नों पर ढेरों आपत्तियां

भिलाई. धागे का संबंध कपड़े से है तो तार का संबंध किस चीज से होगा? यह सवाल छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की सीधी भर्ती परीक्षा में पूछा था। इस तरह के करीब आधा दर्जन सवालों पर अभ्यर्थियों ने दावा-आपत्तियां लगाई है। विवि को दो दिनों के भीतर करीब 30 आपत्तियां मिली है।
दावा आपत्ति के लिए सिर्फ दो दिन का समय
अभ्यर्थियों का कहना है कि परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों में वैकिल्पक उत्तर सही नहीं है। विवि की यह परीक्षा सिर्फ 40 और 30 प्रश्नों में ही ली गई, लेकिन उसमें से इतने अधिक सवालों का गलत निकलना कई सवाल खड़े करता है। विवि ने हाल ही में मॉडल आंसर जारी किए थे, लेकिन उसके बाद दावा-अपत्ति के लिए भी सिर्फ दो दिनों का ही वक्त दिया।
अधिकतर अभ्यर्थियों को तो दावा-आपत्ति की सूचना भी समय पर नहीं मिल पाई। अब विवि ने कहा है कि जितनी भी दावा-आपत्तियां मिली हैं, उनका निराकरण करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दो दिनों के भीतर इस पर निर्णय लिए जाएंगे। विवि ने फिलहाल यह स्पष्ट नहीं किया है, प्रश्न या उत्तर गलत होने की स्थिति में उन्हें विलोपित किया जाएगा या फिर बोनस अंक मिलेंगे।
67 पदों केलिए कराई थी परीक्षा
विवि ने यह परीक्षा 67 पदों के लिए कराई। तीन पालियों में अलग-अलग पद समूह के हिसाब से परीक्षा ली गई। पहले पद समूह में डाटा एंट्री ऑपरेटर, शीघ्रलेखन, सहायक ग्रेड-३ की परीक्षा हुई। परीक्षा में २५५० अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिन्होंने एक घंटे में ४० प्रश्न हल किए। दूसरी पाली में वाहन चालक पद के २९० उम्मीदवार शामिल हुए।
तीसरे व अंतिम पद समूह में भृत्य, चौकीदार, स्वीपर पदों के लिए १८५२ अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे थे। यह परीक्षा भिलाई, रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर और अंबिकापुर में केंद्र बनाकर ली गई। भिलाई में श्रीशंकराचार्य टेक्निकल कैम्पस में परीक्षा ली गई थी।
सीएसवीटीयू देगा टेली विथ जीएसटी की ट्रेनिंग
छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय जल्द ही विद्यार्थियों को टेली का प्रशिक्षण अपग्रेड जीएसटी प्रणाली के साथ देगा। इसकी कक्षाएं विवि के पुराने भवन सेक्टर-८ में चलाई जाएंगी। विवि ने यहां अनौपचारिक शिक्षा केंद्र की शुरुआत की है। जिसका उद्घाटन हाल ही में उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने किया था।
विवि प्रशासन ने शॉर्टटर्म के लिए प्रवेश तिथि 31 अगस्त निर्धारित की है। इन सभी कोर्स की कक्षाएं ४ सितंबर से शुरू करने का निर्णय भी ले लिया गया है। इंफॉर्मल एजुकेशन के तहत यहां पहले चरण में टेली विथ जीएसटी और आटोकैड २ और ३डी का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
यह कोर्स सेल्फ फाइनैंस के तरह चलाए जाएंगे, जिसके लिए अभ्यर्थियों ने विवि में पूछताछ भी शुरू कर दी है। सीएसवीटीयू रजिस्ट्रार डीएन सिरसांत ने बताया कि सीधी भर्ती परीक्षा की दावा-आपत्ति मांगी गई थी। निराकरण किया जा रहा है। इसी महीने में नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। तैयारियां जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो