लॉकडाउन में नॉनवेज के शौकीनों को मिली बड़ी छूट, अब सप्ताह में सभी दिन खुलेगी चिकन-मटन की दुकानें

जिले में लॉकडाउन के बीच नॉनवेज के शौकीनों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। शनिवार और रविवार को भी शौकीन नॉनवेज का मजा ले सकेंगे। (Coronavirus lockdown in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Published: 23 May 2020, 11:38 AM IST

दुर्ग. जिले में लॉकडाउन के बीच नॉनवेज के शौकीनों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। शनिवार और रविवार को भी शौकीन नॉनवेज का मजा ले सकेंगे। लॉकडाउन में रियायत को बढ़ाते हुए अब दुर्ग जिले में इन दुकानों को भी सप्ताह के पूरे दिन खुलने की अनुमति दे दी गई है, यानि अब दूध, फल और सब्जियों की तरह चिकन, मटन व मछली की दुकानें भी सप्ताह में सभी दिन खोली जा सकेंगी। इसके लिए समय भी तय की गई है। इसी तरह किराना और होम डिलीवरी के खाना पहुंचाने वाले होटल संचालकों के लिए भी रियायत बढ़ाई गई है।

दी गई अनुमति
पूर्ण लॉकडाउन के दौरान यानि शनिवार व रविवार को भी नॉन वेज यानि चिकन, मटन, मछली व अंडा के विक्रय को अनुमति दी गई है, लेकिन इनकी दुकानें सुबह केवल 5 घंटे के लिए खोली जा सकेगी। दुकानों को सुबह 7 बजे से 12 बजे तक ही संचालित किया जा सकेगा। इस छूट के एवज में सप्ताह के शेष 5 दिन के लिए इन दुकानों के समय में एक-एक घंटे की कटौती की गई है।

सुरक्षा के लिए जारी किए गए गाइडलाइन
कलेक्टर के नए आदेश में रियायत के साथ हेल्थ विभाग द्वारा कोविड-19 से सुरक्षा के लिए जारी किए गए गाइड लाइन के पालन पर भी सख्ती पर जोर दिया गया है। यानि की जिन दुकानों को छूट दी गई है वहां सोशल डिस्टेसिंग का पालन, मास्क का उपयोग और सैनिटाइजेशन को लेकर गाइड लाइन का पालन अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं किए जाने पर दुकानदारों पर जुर्माना लगाया जाएगा व लाइसेंस भी निरस्त किया जाएगा।

इन्हें अभी छूट नहीं
होटल, रेस्टोरेंट (केवल होम डिलीवरी सोमवार से शुक्रवार को रात 9 बजे तक)। सार्वजनिक परिवहन, बस, टैक्सी, आटो, सायकल रिक्शा, कैब। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, खेलकूद, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, नाट्य शाला, बार, सभागार, असेम्बली हाल। नगरीय सीमा में चौपाटी, बाजार या अन्य स्थल जहां चाट, पकौड़ी, फास्ट फुड व खाद्य पदार्थों के अन्य स्थायी ठेले।

प्रतिदिन -दूध, डेयरी व मिल्क पार्लर
पूर्व में - प्रतिदिन सुबह 7 से शाम 7 बजे तक अनुमति।
अब - प्रतिदिन सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी यानि एक घंटे की कटौती।
ब्रेड, फल, सब्जी, चिकन, मटन, मछली
पूर्व में-सोमवार से शनिवार सप्ताह में 6 दिन सुबह 7 से शाम 4 बजे तक अनुमति।
अब-सोमवार से शुक्रवार यानि सप्ताह में 5 दिन सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी, समय में 2 घंटे की बढ़ोतरी।
शनिवार व रविवार को दो दिन सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक यानि पूर्ण लॉक डाउन में 5 घंटे छूट।

किराना व रेस्तरां (होम डिलीवरी)
पूर्व में-सोमवार से शुक्रवार पांच दिन तक सुबह 9 से शाम 4 बजे तक।
अब - सुबह 9 से शाम 6 बजे तक यानि 2 घंटे की बढ़ोतरी, पूर्ण लॉक डाउन में शनिवार व रविवार को दुकानें पूर्णत: बंद रखी जाएगी।

coronavirus coronavirus cases Coronavirus Cases in India
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned