scriptChief Minister will inaugurate the unfinished road in Bhilai | आचार संहिता लगने से पहले लोकार्पण की जल्दी, बिना चौक और पाथवे बनाए अधूरे सड़क का फीता काटेंगे मुख्यमंत्री जी | Patrika News

आचार संहिता लगने से पहले लोकार्पण की जल्दी, बिना चौक और पाथवे बनाए अधूरे सड़क का फीता काटेंगे मुख्यमंत्री जी

अधूरे पड़े कामों को पूरा किए बगैर मुख्यमंत्री से इसका लोकार्पण करने की तैयारी की जा रही है। इधर अधूरे चौक की वजह से दुर्घटना की आशंका बढ़ गई है।

 

भिलाई

Published: November 18, 2021 11:47:02 am

भिलाई. कैनाल रोड का काम अभी अधूरा है। वर्क आर्डर के मुताबिक इसमें चार चौक बनाए जाने थे। जिसमें से एक भी नहीं बनाया गया है। इसके साथ-साथ दोनों ओर दो-दो मीटर की नाली और पॉथवे का निर्माण किया जाना था। इस काम को भी निगम के अधिकारियों ने पूरा नहीं करवाया है। डिवाइडर भी एक कोने से दूसरे कोने तक एक जैसा नहीं बना है। इन अधूरे पड़े कामों को पूरा किए बगैर मुख्यमंत्री से इसका लोकार्पण करने की तैयारी की जा रही है। इधर अधूरे चौक की वजह से दुर्घटना की आशंका बढ़ गई है।
आचार संहिता लगने से पहले लोकार्पण की जल्दी, बिना चौक और पाथवे बनाए अधूरे सड़क का फीता काटेंगे मुख्यमंत्री जी
आचार संहिता लगने से पहले लोकार्पण की जल्दी, बिना चौक और पाथवे बनाए अधूरे सड़क का फीता काटेंगे मुख्यमंत्री जी
बीस मीटर खाली करवाना था जगह
कैनाल रोड के लिए एक छोर से दूसरे छोर तक बीस मीटर रास्ता खाली करवाना था। जिसमें दोनों ओर 7.5 मीटर सड़क, दोनों ओर दो-दो मीटर नाली और पाथवे, एक मीटर डिवाइडर बनाया जाना था। हथखोज की ओर से काम को सही तरीके से शुरू किया गया। खुर्सीपार चौक और उसके आगे बढ़ते-बढ़ते सड़क बनाने के उद्देश्य से ही भटक गए। यही वजह है कि बीस मीटर कई स्थान पर करीब 16 और 18 मीटर में आकर सिमट गया।
आचार संहिता लगने से पहले लोकार्पण की जल्दी, बिना चौक और पाथवे बनाए अधूरे सड़क का फीता काटेंगे मुख्यमंत्री जीयहां बनाया जाना था चौक
कैनाल रोड में चार स्थान पर बड़े चौक बनाए जाने थे। जिससे दोनों ओर से आने वाले वाहनों में भिड़ंत न हो। जिसमें जोन-तीन मस्जिद चौक, मांझी चौक, खुर्सीपार गेट चौक, आईटीआई मार्ग क्रासिंग चौक शामिल है। इसमें से एक भी चौैक अब तक बना नहीं है। आईटीआई की ओर से आने वाले वाहन और कैनाल रोड से दौड़ रहे वाहन के बीच बड़ा हादसा हो सकता है। यहां चौक नहीं होने की वजह से लोग तेजी से निकल रहे हैं। यह चौक राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब न बन जाए, यह डर है।
पॉथवे और नाली भी अधूरी
निगम से ठेकेदार ने तीन हजार मीटर लंबी इस सड़क के काम को 28 करोड़ में करने के लिए लिया। दो साल में इस काम को पूरा किया जाना था। अब तक एक सिरे से दूसरे सिरे तक दो मीटर का पॉथवे और नाली का काम पूरा नहीं हुआ है। नंदिनी रोड से प्रवेश करते ही पॉथवे और नाली पहले दोनों ओर नजर ही नहीं आएंगे। करीब सत्तीर मीटर के बाद पॉथवे और नाली बनाना शुुरू किए हैं। इसके बाद पाथवे और नाली का शक्ल लगातार बदलता जाता है, जो उसकी खूबसूरती में ग्रहण का काम कर रहा है।
डिवाइडर भी नहीं है पूरा
डिवाइडर का काम यहां अधूरा है। हथखोज की ओर से जब कैनाल रोड में प्रवेश करते हैं तब वहां एक मीटर के डिवाइडर में पौधा लगाया गया है। वहीं नंदिनी रोड में जब निकलते हैं तो करीब सत्तर मीटर में डिवाइडर को आधा मीटर में तब्दील कर दिया गया है। जिससे ठेकेदार को न तो यहां पौधा लगाना पड़ा और न सड़क पौंधों और फूल से गुलजार होना था, वह भी नहीं हो पा रहा है।
कैनाल रोड में दोनों ओर नाली का निर्माण करवाया गया है। जिसमें सड़क के पानी की निकासी की व्यवस्था की गई है। सड़क से बारिश का पानी जिस राह से नाली में जाएगा, उसमें जाली लगाया जाना था। जाली भी इस निकासी के रास्ते में नहीं लगवाए हैं। इसमें कोई कुत्ते का बच्चा गिर गया तो भीतर ही दम तोड़ देगा।
रोलर के साथ उखड़ रहा डामर
सड़क की सफाई सही तरीके से नहीं करवाया गया है। जिसकी वजह से धूल जमी रह गई है। अब डामर बिछाकर उस पर रोलर चलवा रहे हैं तो वह कई जगह सड़क छोड़कर रोलर के साथ उखड़ रहा है। इस मार्ग का भूमि पूजन 16 जनवरी 2018 में किया गया था। 24 माह की जगह इसे पूरा होने में 47 माह लग गए। तब भी निगम के अधिकारी काम को वर्क आर्डर के मुताबिक नहीं करवा पाए हैं।
सीधी बात .....अमिताभ शर्मा, जोन आयुक्त, नगर पालिक निगम, शिवाजी नगर, जोन-4
सवाल :- कैनाल रोड का काम पूरा हो चुका है ?
जवाब :- हां लोगों के आने-जाने के लिए यह सड़क अब बन चुकी है।
सवाल :- डिवाइडर एक कोने से दूसरे कोने तक एक जैसा नहीं है ?
जवाब :- राह में कुछ जगह कम मिल रहा था, जिसकी वजह से वहां डिवाइडर को सकरा किया गया है।
सवाल :- पाथवे और नाली मिलाकर दो मीटर का निर्माण होना था, मौके पर जगह-जगह एक मीटर रह गया है।
जवाब :- ऐसा कहीं होगा तो उसे फाइनल टच में देख लेंगे।
सवाल :- निगम के वाहन से डिवाइडर में बिजली पोल के लाइटिंग का काम किया जा रहा था।
जवाब :- लोकार्पण है इस वजह से झालर का काम निगम की ओर से किया जा रहा था।
सवाल :- सड़क में काम अगर अधूरा है तब भी भुगतान पूरा किया जाएगा।
जवाब :- निगम कोई भी काम का पहले मैजरमेंट करता है, खिर भुगतान करता है। ठेकेदार जो काम नहीं किया, उसका भुगतान नहीं किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमसीएम योगी की जीत के लिए उज्जैन के श्मशान में हुई तंत्र साधना, बोले बाबा बमबमनाथ योगी का आना ज़रूरीगणतंत्र दिवस के ठीक बाद Tata ग्रुप की हो जाएगी एयर इंडियाICC Awards: शाहीन अफरीदी बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों ने मारी बाजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.