scriptकोरोना संकट में विवादित चीन ने खरीदा भिलाई स्टील प्लांट का लोहा, 40 हजार टन बिलेट निर्यात करके बीएसपी वर्कर के चेहरे खिले | China bought iron of Bhilai steel plant in Corona crisis | Patrika News

कोरोना संकट में विवादित चीन ने खरीदा भिलाई स्टील प्लांट का लोहा, 40 हजार टन बिलेट निर्यात करके बीएसपी वर्कर के चेहरे खिले

locationभिलाईPublished: May 22, 2020 11:36:15 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) व भिलाई इस्पात संयंत्र के अत्याधुनिक इकाई स्टील मेल्टिंग शॉप-3 ने कोविड के इस संकटकाल में भी अपनी उत्कृष्टता दिखाई है। (Bhilai steel Plant)

कोरोना संकट में विवादित चीन ने खरीदा भिलाई स्टील प्लांट का लोहा, 40 हजार टन बिलेट निर्यात करके बीएसपी वर्कर के चेहरे खिले

कोरोना संकट में विवादित चीन ने खरीदा भिलाई स्टील प्लांट का लोहा, 40 हजार टन बिलेट निर्यात करके बीएसपी वर्कर के चेहरे खिले

भिलाई. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) व भिलाई इस्पात संयंत्र के अत्याधुनिक इकाई स्टील मेल्टिंग शॉप-3 ने कोविड के इस संकटकाल में भी अपनी उत्कृष्टता दिखाई है। एसएमएस-3 के कन्टीन्यूअस कास्ट बिलेट ने विश्व के सबसे बड़े इस्पात उत्पादक देश चीन में आज अच्छी मांग है। पिछले माह से बीएसपी में निर्मित बिलेट का निर्यात चीन को किया जा रहा है। कोविड के वर्तमान संकट काल को मौका में बदलते हुए बीएसपी ने भिलाई में निर्मित 150 गुना 150, 105 गुना 105 बिलेट का निर्यात करने में सफलता हासिल की है।
40 हजार टन बिलेट का निर्यात अॅार्डर
बीएसपी के स्टील मेल्टिंग शॉप-3 ने 150 गुना 150 बिलेट के 20-20 हजार टन के दो खेप का निर्यात चीन को किया। अब तक इस साईज में 40,000 टन बिलेट का निर्यात आर्डर पूर्ण किया जा चुका है। बीएसपी को वर्तमान में फिर से 150 गुना 150 बिलेट के 20000 टन का अतिरिक्त आर्डर प्राप्त हुआ है। जिसकी आपूर्ति 15 जून 2020 तक पूर्ण किया जाएगा। इस आर्डर के तहत बीएसपी के एसएमएस-3 से अब तक सात रैक बिलेट की आपूर्ति की जा चुकी है। यह सम्पूर्ण निर्यात विशाखापट्टनम पोर्ट के माध्यम से किया जा रहा है।
बीएसपी ने पहला खेप रवाना किया
अब हाल ही में बीएसपी को चीन से 105 गुना 105 बिलेट का नया निर्यात आर्डर प्राप्त हुआ है। इसके तहत इस बिलेट साईज में दस-दस हजार टन के दो एक्सपोर्ट आर्डर की आपूर्ति की जानी है। जिसमें से आज बिलेट के पहले खेप को चीन के लिए रवाना किया गया।
विशेष पैकेजिंग की मांग
चीन से बिलेट के लिए प्राप्त नए निर्यात आर्डर में ग्राहक से बिलेट के बंडलिंग व पैकेजिंग की विशेष मांग रखी गई थी। इसके तहत उक्त साईज के 6 बिलेटों को एक साथ बंडलिंग कर पैकेट बनाकर भेजना आवश्यक है। एसएमएस-3 के पास इस तरह की बंडलिंग की सुविधा नहीं थी। एसएमएस-3 बिरादरी अपने हाथ से इस निर्यात आर्डर को खोना नहीं चाहती थी। अत: इसे बंडल बनाकर भेजने के लिए कांट्रेक्ट देने का त्वरित निर्णय लिया गया।
ठेका देने फास्ट ट्रैक प्रक्रिया
सामान्यत: कांट्रेक्ट की प्रक्रिया में दो से तीन माह लगता है। परन्तु निर्यात आर्डर को तत्काल पूर्ण करने के लिए इस बंडलिंग कांट्रेक्ट को फास्ट ट्रैक में प्रोसेस करते हुए दस दिन में ही कांट्रेक्ट अवार्ड कर दिया गया। इसमें परचेस रिक्विजिशन से लेकर परचेस आर्डर प्लेस करने की पूरी प्रक्रिया महज दस दिन में पूरी कर ली गई। इसमें एसएमएस-3 के साथ-साथ कांट्रेक्ट सेल वने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
इस अहम् एक्सपोर्ट आर्डर्स को एसएमएस-3 के मुख्य महाप्रबंधक के भट्टाचार्जी के नेतृत्व में उनकी ऊर्जावान टीम ने पूर्ण करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा। इस टीम के कर्मठ सदस्य हैं महाप्रबंधक प्रभारी प्रकाश भंगाले, महाप्रबंधक अरविन्द कुमार व डी विजिथ वरिष्ठ प्रबंधक एके सिंहए उप प्रबंधक विक्रात कनिष्ठ अधिकारी बीएस चंदेल, सीनियर मैनेजर एन गिलहरे एके चैकीकार, एस फिलिप्स शामिल हैं।
पिछले साल भी किया था निर्यात
बीएसपी ने पिछले वित्तवर्ष 2019-20 में एसएमएस-3 में उत्पादित कास्ट बिलेट्स का निर्यात शुरू किया था। पिछले साल में 8100 टन कास्ट बिलेट्स का निर्यात फिलीपींस को व करीब 800 टन कास्ट बिलेट्स का निर्यात नेपाल को किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो