scriptगर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद दसवीं के छात्र ने इंस्टाग्राम में लिखा इमोशनल पोस्ट, चार घंटे बाद लगा ली फांसी | Class X student commits suicide by hanging in Bhilai city | Patrika News

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद दसवीं के छात्र ने इंस्टाग्राम में लिखा इमोशनल पोस्ट, चार घंटे बाद लगा ली फांसी

locationभिलाईPublished: Sep 26, 2020 11:22:37 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

दसवीं के छात्र ने पहले इंस्टाग्राम में अपनी गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप का दर्द बयां किया, फिर 4 घंटे बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजन जब घर आए तो बेटे को फंदे पर लटका हुआ पाया। (minor boy suicide in Bhilai)

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद दसवीं के छात्र ने इंस्टाग्राम में लिखा इमोशनल पोस्ट, चार घंटे बाद लगा ली फांसी

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद दसवीं के छात्र ने इंस्टाग्राम में लिखा इमोशनल पोस्ट, चार घंटे बाद लगा ली फांसी

भिलाई. कोरोना संकट के बीच नाबालिग बच्चों के आत्महत्या के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भिलाई में
दसवीं के छात्र ने पहले इंस्टाग्राम में अपनी गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप का दर्द बयां किया, फिर 4 घंटे बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजन जब घर आए तो बेटे को फंदे पर लटका हुआ पाया। बेटे को इस हाल में देख मां चीख पड़ी। पड़ोसियों की मदद से उसेे उतारा गया। तत्काल रेलवे अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पुलिस अस्पताल पहुंची और शव को माच्र्युरी में रखवा दिया। पुलिस का कहना है कि कोविड टेस्ट के बाद आगे की विवेचना की जाएगी।
चरोदा जीआरपी चौकी प्रभारी रमेश पांडेय ने बताया घटना गुरुवार की शाम 4.30 से 5 बजे के बीच की है। मृतक नाबालिग (15 वर्ष) घर पर अकेला था। रेलवे कर्मी पिता ड्यूटी पर गए थे। मां पड़ोस में गर्ई थी। इधर छोटा भाई भी खेलने चला गया था। नाबालिग ने सीट में लगे लोहे की पाइप में चुनरी से फंदा बनाकर फांसी पर झूल गया। पहली पूछताछ में यह जानकारी मिली है कि नाबालिग दिमागी रूप से परेशान रहता था।
खुदकुशी से 4 घंटे पहले इंटाग्राम में बयां किया दर्द
नाबालिग ने इंस्टाग्राम में लिखा कि आज मेरे और ….के रिलेशन को टूटे 9 महीने हो गए। पता नहीं कैसे मैंने उसके बिना 9 माह गुजारे हैं। इन नौ महीनों में एक दिन भी ऐसा नहीं था कि जिस दिन मैंने उसका जिक्र न किया हो। भले ही आज वह मुझसे दूर किसी और के साथ है, लेकिन दर्द तो होता है यार। मैंने उसके साथ तीन साल बिताए, लेकिन मुझे ऐसा कभी नहीं लगा था कि वो मुझे छोड़कर चली जाएगी। मैंने उन तीन साल में उसकी हर एक ख्वाहिश को पूरी करने की कोशिश किया……
मतलब जानते हो यार वो न कुछ अलग थी। सबसे हटकर थी। हां उसका दिमाग थोड़ा बच्चे वाला था, लेकिन जो भी हो वो सबसे अलग थी। भले ही वह अब किसी और की हो चुकी है, लेकिन मेरा प्यार इन नौ महीनों में उसके लिए कभी खत्म नहीं हुआ है और होने भी नहीं दूंगा। अब उसके लिए मैं एक ऐसा लड़का बन गया हूं, जो लड़कियों को बदनाम करता है। उसने आखिरी बार मुझे गेट लॉस्ट बोलकर छोड़ा था। मेरी जान तुम मेरे पास हो या न हो तुम हमेशा मेरे दिल में रहोगी। हमेशा खुश रहना। सो हैप्पी ब्रेकअप एनिवर्सरी….। लव यू…मेरा प्यार।
17 सितम्बर को यह पोस्ट किया
इसके पहले 17 सितम्बर को भी उसने इंस्टाग्राम में एक पोस्ट किया। ऐ कैसा सितम था उनका। कुछ पलो की मोहब्बत के लिए मुझे सालों आजमाया गया। उन्होंने पहले मेरी फांसी मुकर्र कर दी। अदालत तो मुझे बाद में ले जाया गया।
जानिए क्या कहते हैं ऐसे मामलों में एक्सपर्ट
बाल कल्याण समिति दुर्ग जिला के पूर्व सदस्य व विगत 15 सालों से नाबालिग बच्चों के कल्याण के कार्य कर रहे दिनेश सिंह कहते हैं कि कोरोनाकाल पैरेंट्स के लिए खतरे की घंटी है। खासकर किशोर बच्चे जो मानसिक और शरीरिक बदलाव की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। कोरोनाकाल में लंबे समय से बच्चों के स्कूल बंद है। पिछले सात महीने से बच्चे घर पर हैं। न खेल की गतिविधियों हो रही है न ही वे अपने दोस्तों से मिल पा रहे हैं। ऐसे में कहीं न कहीं बच्चे डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं। इस खालीपन का उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ रहा है। जिसकी वजह से छोटी-छोटी बातें भी उनके मन में घर कर जा रही हैं। मामूली बात पर आत्महत्या जैसे खौफनाक कदम उठा रहे हैं। कोविड संकट में बच्चों की न सिर्फ शरीरिक बल्कि मानसिक देखभाल की भी जरूरत हैं। पैरेंट्स अपने बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा बातचीत करें। दोस्त की तरह व्यवहार कर उनके मन में चल रहे मानसिक गतिविधियों को जानने की कोशिश करें। जब बच्चा आपसे बात करेगा तो हो सकता है कई समस्याओं का खुद ब खुद हल निकल जाए। साथ ही पैरेंट्स बच्चों की सोशल मीडिया गतिविधियों पर भी नजर रखें। टीन एज बच्चों के लिए सोशल मीडिया उनके जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। वे छोटी-छोटी बातें भी सोशल मीडिया में शेयर करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो