scriptCM Bhupesh Baghel will inaugurate the canal road incompletely | Bhilai कैनाल रोड का न चौक बना और न पाथवे का काम हुआ पूरा, अधूरे में लोकार्पण की तैयारी | Patrika News

Bhilai कैनाल रोड का न चौक बना और न पाथवे का काम हुआ पूरा, अधूरे में लोकार्पण की तैयारी

अफसर कर रहे नजर अंदाज.

भिलाई

Published: November 17, 2021 10:58:16 pm

भिलाई. कैनाल रोड का काम अभी अधूरा है। वर्क आर्डर के मुताबिक इसमें चार चौक बनाए जाने थे। जिसमें से एक भी नहीं बनाया गया है। इसके साथ-साथ दोनों ओर दो-दो मीटर की नाली और पाथवे का निर्माण किया जाना था। इस काम को भी निगम के अधिकारियों ने पूरा नहीं करवाया है। डिवाइडर भी एक कोने से दूसरे कोने तक एक जैसा नहीं बना है। यह सब देखने के बाद भी निगम के अधिकारी अधूरे काम को नजर अंदाज कर रहे हैं। जिससे कैनाल रोड बनवाने का मकसद पूरा नहीं होगा, बल्कि अधूरे चौक की वजह से दुर्घटना होने की आशंका खासी बढ़ गई है। अधूरे काम को ही मुख्यमंत्री से लोकार्पण करने की तैयारी है।

Bhilai कैनाल रोड का न चौक बना और न पाथवे का काम हुआ पूरा, अधूरे में लोकार्पण की तैयारी
Bhilai कैनाल रोड का न चौक बना और न पाथवे का काम हुआ पूरा, अधूरे में लोकार्पण की तैयारी

बीस मीटर खाली करवाना था जगह
कैनाल रोड के लिए एक छोर से दूसरे छोर तक बीस मीटर रास्ता खाली करवाना था। जिसमें दोनों ओर 7.5 मीटर सड़क, दोनों ओर दो-दो मीटर नाली और पाथवे, एक मीटर डिवाइडर बनाया जाना था। हथखोज की ओर से काम को सही तरीके से शुरू किया गया। खुर्सीपार चौक और उसके आगे बढ़ते-बढ़ते सड़क बनाने के उद्देश्य से ही भटक गए। यही वजह है कि बीस मीटर कई स्थान पर करीब 16 और 18 मीटर में आकर सिमट गया।

यहां बनाया जाना था चौक
कैनाल रोड में चार स्थान पर बड़े चौक बनाए जाने थे। जिससे दोनों ओर से आने वाले वाहनों में भिड़ंत न हो। जिसमें जोन-तीन मस्जिद चौक, मांझी चौक, खुर्सीपार गेट चौक, आईटीआई मार्ग क्रासिंग चौक शामिल है। इसमें से एक भी चौैक अब तक बना नहीं है। आईटीआई की ओर से आने वाले वाहन और कैनाल रोड से दौड़ रहे वाहन के बीच बड़ा हादसा हो सकता है। यहां चौक नहीं होने की वजह से लोग तेजी से निकल रहे हैं। यह चौक राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब न बन जाए, यह डर है।

पाथवे और नाली भी अधूरी
निगम से ठेकेदार ने तीन हजार मीटर लंबी इस सड़क के काम को 28 करोड़ में करने के लिए लिया। दो साल में इस काम को पूरा किया जाना था। अब तक एक सिरे से दूसरे सिरे तक दो मीटर का पाथवे और नाली का काम पूरा नहीं हुआ है। नंदिनी रोड से प्रवेश करते ही पाथवे और नाली पहले दोनों ओर नजर ही नहीं आएंगे। करीब सत्तीर मीटर के बाद पाथवे और नाली बनाना शुुरू किए हैं। इसके बाद पाथवे और नाली का शक्ल लगातार बदलता जाता है, जो उसकी खूबसूरती में ग्रहण का काम कर रहा है।

डिवाइडर भी नहीं है पूरा
डिवाइडर का काम यहां अधूरा नजर आता है। हथखोज की ओर से जब कैनाल रोड में प्रवेश करते हैं तब वहां एक मीटर के डिवाइडर में पौधा लगाया गया है। वहीं नंदिनी रोड में जब निकलते हैं तो करीब सत्तर मीटर में डिवाइडर को आधा मीटर में तब्दील कर दिए हैं। जिससे ठेकेदार को न तो यहां पौधा लगाना पड़ा और न सड़क पौंधों और फूल से गुलजार होना था, वह भी नहीं हो पा रहा है।

बारिश के पानी की निकाली भी वैसे ही छोड़े
कैनाल रोड में दोनों ओर नाली का निर्माण करवाया गया है। जिसमें सड़क के पानी की निकासी की व्यवस्था की गई है। सड़क से बारिश का पानी जिस राह से नाली में जाएगा, उसमें जाली लगाया जाना था। जाली भी इस निकासी के रास्ते में नहीं लगवाए हैं। इसमें कोई कुत्ते का बच्चा गिर गया तो भीतर ही दम तोड़ देगा।

रोलर के साथ उखड़ रहा डामर
सड़क की सफाई सही तरीके से नहीं करवाया गया है। जिसकी वजह से धूल जमी रह गई है। अब डामर बिछाकर उस पर रोलर चलवा रहे हैं तो वह कई जगह सड़क छोड़कर रोलर के साथ उखड़ रहा है। इस मार्ग का भूमि पूजन 16 जनवरी 2018 में किया गया था। 24 माह की जगह इसे पूरा होने में 47 माह लग गए। तब भी निगम के अधिकारी काम को वर्क आर्डर के मुताबिक नहीं करवा पाए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.