मुख्यमंत्री के इंतजार में बैठे टॉपर्स, समय नहीं मिलने से अटका दुर्ग विवि का स्वर्ण अलंकरण समारोह

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मुख्य अतिथि बनाने का प्लान है, लेकिन उनसे समय नहीं मिल पा रहा है। मेरिट में आए गोल्ड मेडलिस्ट विद्यार्थी सालभर से इस खास दिन के इंतजार में बैठे हैं।

By: Dakshi Sahu

Published: 21 Nov 2020, 06:02 PM IST

भिलाई. कोरोना संक्रमण ने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का स्वर्ण अंलकरण समारोह ऐसा अटकाया कि सालभर में भी इसकी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। अब विवि कार्यक्रम को ऑनलाइन कराने की तैयारी में है। इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मुख्य अतिथि बनाने का प्लान है, लेकिन उनसे समय नहीं मिल पा रहा है। मेरिट में आए गोल्ड मेडलिस्ट विद्यार्थी सालभर से इस खास दिन के इंतजार में बैठे हैं। समारोह में शैक्षणिक सत्र 2018-19 और 2019-20 की मेरिट सूची के आधार पर विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल मिलने हैं। दानदाताओं ने विवि को गोल्ड मेडल भी दान कर दिए हैं।

विवि गोल्ड की जगह देगा नकद पुरस्कार
दानदाताओं से 33 टॉपर्स विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल मिल रहे हैं। विवि को अपनी ओर से छात्रों को गोल्ड देना होता है, जिसमें परिवर्तन हो सकता है। दरअसल, विद्यार्थियों को विवि गोल्ड मेडल की जगह 5 हजार रुपए का नकद ईनाम देगा। कार्यपरिषद की बैठक में इस पर फैसला हो चुका है। विवि के सहायक कुलसचिव डॉ. सुमित अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री से समय के लिए पत्राचार किया गया है, जैसे ही वहां से हामी मिलेगी, कार्यक्रम की रूपरेखा तय करेंगे।

एक छात्र को मिलेंगे तीन मेडल
स्वर्ण पदक अलंकरण समारोह में सबसे खास बात यह है कि इस साल एक छात्र दो गोल्ड मेडल और नकद ईनाम का हकदार बनेगा। प्रत्येक छात्र को दो सत्रों के हिसाब से मेडल और नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसी तरह से एक दानदाता ने अपने परिवार के सदस्य की स्मृति में विषय के लिए अलग से गोल्ड मेडल देने की घोषणा की है। मतलब की सभी विषयों में से किसी एक में जिसके सर्वाधिक अंक होंगे, यह गोल्ड मेडल उक्त विद्यार्थी को दिया जाएगा।

स्थापना के बाद पहला समारोह
विवि का दीक्षांत समारोह अभी नहीं हुआ है, लेकिन पदक अलंकरण समारोह से भी टॉपर्स विद्यार्थियों को मेहनत का फल गोल्ड मेडल की शक्ल में मिलेगा। विवि की स्थापना 2015 में हुई थी। इसके बाद यह पहला मौका है जब विवि अलंकरण समारोह कराएगा।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned