सीएम बोले बीएसपी प्रदेश की अर्थ व्यवस्था की रीढ़, इंजीनियरिंग पार्क लोकार्पित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को औद्योगिक क्षेत्र हथखोज स्थिति इंजीनियरिंग पार्क में नए मार्ग का लोकार्पण व उमदा रोड में ४.२५ किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए भूमि पूजन किया।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 03 Jan 2019, 11:06 PM IST

भिलाई@Patrika. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को औद्योगिक क्षेत्र हथखोज स्थिति इंजीनियरिंग पार्क में नए मार्ग का लोकार्पण व उमदा रोड में ४.२५ किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में ५८ करोड़ के रूके विकास कार्य शुरू किए जाएंगे। उन्होंने उद्योग नीति पर बोलते हुए कहा कि २०१९ में नई उद्योग नीति बनने वाली है। उद्यमी बहुत से सुझाव दे रहे हैं। चेंबर ऑफ कामर्स के साथ ८ जनवरी को बैठक है। सभी साथी बेहतर सुझाव दें,उसे शामिल करना है। सीएम ने कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र प्रदेश की अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है और उससे ही प्रदेश के तमाम उद्योग प्रेरणा पाकर बढ़े हैं। यहां के उद्योग भी बीएसपी से संबंधित हैं। बीएसपी प्रबंधन का रवैया कई बार भिलाई-दुर्ग के उद्योगपतियों को परेशान करने वाला होता है,इसलिए उनसे बात करने की जरूरत है।

उद्यमी सिर्फ स्टील क्षेत्र में ही नहीं दूसरे क्षेत्र में भी हाथ आजमाएं
सीएम ने कहा कि उद्योग विभाग के अधिकारियों का दृष्टिकोण छत्तीसगढ़ में अधिक से अधिक उद्योग लगे यह होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा उद्योग हमारे यहां लगे। @Patrika कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा भी है कि खेती से जुड़े उद्योग को बढ़ावा देना है। उद्यमी सिर्फ स्टील क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि दूसरे क्षेत्र में भी हाथ आजमा सकते हैं, उसमें भी सुझाव आमंत्रित करना चाहूंगा।

बघेल बोले लखमा को इसलिए दिया उद्योग विभाग
@Patrika बघेल ने कहा कि कवासी लखमा से मेरा संबंध १९९८ से है। जब मध्य प्रदेश में मंत्री बना और उसके क्षेत्र में गया तो पहली बार किसी आदिवासी को उसे क्षेत्र के लोगों से सेठ कहकर पुकारते सुना। बहुत सुखद अनुभव हुआ। जब दूरस्थ अंचल में रहने वाले लखमा को व्यापारियों के बीच सेठ कहा जा रहा है,तो उद्योग विभाग इनको ही देना चाहिए। वहां जिस तरह से व्यापार चमका रहे हैं वैसा ही पूरे प्रदेश में भी चमकाएं।

सीएम ने दी ये सौगात
0-100बिस्तर का हॉस्पिटल बनाने जमीन चिन्हित की जाएगी।
0-औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों को १५ रुपए में खाना दिया जाएगा
0-औद्योगिक क्षेत्र में फायर ब्रिगेड स्टेशन व प्रशिक्षण केंद्र होगा शुरू
0-अहिवारा विधानसभा के औद्योगिक क्षेत्र में सिटी बस चलेगी।

सीएम ने कहा 15 दिन में कई अहम फैसले लिए
कर्जा मांफी के बाद बिजली बिल हॉफ के सवाल पर भूपेश बघेल ने कहा कि १५ साल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने कुछ नहीं किया। हमारी सरकार को तो अभी १५ दिन हुए हैं और कई अहम फैसले ले चुकी है। धीरे-धीरे बिजली बिल का वादा भी पूरा किया जाएगा। शराब अब कौन बेचेगा इस सवाल पर उन्होंने कहा कि जब तक इसको लेकर नई नीति नहीं बन जाती, तब तक पुरानी नीति लागू रहेगी। @Patrika नई कमेटी गठित की जाएगी। वह दौरा कर जानकारी लेगी कि किन राज्यों में शराबबंदी हुई और वहां क्या हालात हैं। शराब बंदी के बाद किन राज्यों ने पुन: शुरू किया, उसके पीछे की वजह क्या थी।

सत्ता जाते बिखरा विपक्ष नहीं चुन पा रहे नेता
उन्होंने कहा कि जो हम पर आरोप लगाते थे वे सत्ता जाते ही खुद बिखर गए। हालात यह है कि 15 दिन बीत जाने के बाद भी अपने विपक्ष का नेता नही चुन पा रहे है। @Patrika बघेल ने लोकसभा चुनाव को लेकर किए सवाल पर कहा कि छत्तीसगढ़ के सभी ११ लोकसभा सीटों पर कांग्रस जीत दर्ज करेगी।

Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned