भिलाई-रिसाली निगम को स्वच्छ पेयजल की सौगात, 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट और टंकियों का CM करेंगे लोकार्पण

नगर निगम भिलाई व रिसाली क्षेत्र की जनता को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जल्द ही बड़ी सौगात देने वाले हैं। 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट और 10 ओवर हेड टंकियां बनकर तैयार हो गई हैं।

By: Dakshi Sahu

Updated: 09 Jan 2021, 02:03 PM IST

भिलाई. नगर निगम भिलाई व रिसाली क्षेत्र की जनता को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जल्द ही बड़ी सौगात देने वाले हैं। 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट और 10 ओवर हेड टंकियां बनकर तैयार हो गई हैं। इंजीनियरों ने इसकी टेस्टिंग भी कर ली है। अब जल्द ही इसका लोकार्पण किया जाएगा। 12 जनवरी को सीएम भूपेश बघेल भिलाई आने वाले है। वे विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। निगम के इंजीनियरों ने बताया कि 10 टंकियों की टेस्टिंग कर ली गई है। टंकियों से पानी सप्लाई भी शुरू कर दी गई है। शिवनाथ नदी से पानी लाकर 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट में शुद्ध कर सप्लाई इन नई टंकियों में की जाएगी। टंकियों से शहर के हर वार्ड, हर गली और हर घर में पानी सप्लाई की जाएगी। महापौर देवेंद्र यादव के प्रयास से यह योजना पूरी हो गई है।

इन टंकियों से होगी पानी सप्लाई
अमृत मिशन योजना के तहत शहर में नई 12 टंकियां बनाई गई हैं। इनमें से रिसाली, नेवई, टंकी मरोदा, रूआबांधा, नेहरू नगर, स्मृति नगर, खम्हरिया स्लाटर हाउस और फरीदनगर में नए 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट सेे पानी की सप्लाई की जाएगी।

6 नए मोटर पंप और 2 नए ट्रांसफार्मर भी लगे
66 एमएलडी फिल्टर प्लांट में 6 नए मोटर पंप और दो नए ट्रांसफार्मर भी लगाए गए है। 4 मोटर पंप एक साथ काम करेंगे और 2 स्टैंड बाय में रहेंगे। यह प्लांट पूरी तरह से हाईटेक है। एक बंद होगा तो दूसरा मोटर पंप अपने आप चालू हो जाएगा। अब पानी की समस्या नहीं होगी।

110 एमएलडी पानी की होगी सप्लाई
भिलाई निगम के पास 77 एमएलडी फिल्टर प्लांट पहले से है। अब 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट बनकर और तैयार हो गया है। निगम के पास रोज 143 एमएलडी पानी सप्लाई करने की क्षमता हो गई। लेकिन जरूरत के हिसाब से पानी की सप्लाई की जाएगी। अनुमान है कि रिसाली और भिलाई मिलाकर 110 एमएलडी पानी की खपत अभी होगी।

24 घंटे मिलेगा पानी
जब पूरा सिस्टम शुरू हो जाएगा तब लोगों को 24 घंटे भरपूर पानी मिलेगा। वार्ड 5 और 6 जहां गंभीर पानी की समस्या रहती थी वहां स्लाटर हाउस पानी टंकी से पर्याप्त पानी दिया जाएगा। इसी प्रकार हाउसिंग बोर्ड, घासीदास नगर, कुरूद की जनता को भी पानी की समस्या नहीं होगी। खुर्सीपार और छावनी में जहां केमिकल पानी आता था, अब वहां शुद्ध पानी मिलने लगा है।

300 किलोमीटर पाइन लाइन बिछाई
एक भी परिवार पानी की समस्या न जूझे इसलिए पूरे शहर में 300 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई गई है। यही नहीं अधिकारियों को फिर से सर्वे कराकर 150 किलोमीटर पाइप लाइन और बिछवा रहे हैं। इसका काम तेजी से चल रहा है। यह काम पूरा होने से शहर की हर गली और घर जो पहले छूट गए थे, वहां पानी पहुंचाया जाएगा।

जनता की सेवा ही हमारा धर्म
देवेंद्र यादव, महापौर व विधायक भिलाई नगर ने बताया कि जनता की सेवा ही हमारा धर्म है। भिलाईवासियों के हित और विकास के लिए हम हरसंभव और लगातार प्रयास कर रहे हैं। पानी की समस्या खुर्सीपार और छावनी में सबसे अधिक थी। इसलिए वहां टंकी बनवाई गई और सबसे पहले यहीं पानी सप्लाई शुरू की गई। भरपूर पानी मिलंने से क्षेत्र की जनता में खुशी का माहौल है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned