scriptछत्तीसगढ़ में 18+ वैक्सीनेशन को फिर लगा ग्रहण, को-वैक्सीन का स्टॉक खत्म, दूसरी डोज लगाने भटक रहे युवा | Co-vaccine stocks run out in Durg district | Patrika News

छत्तीसगढ़ में 18+ वैक्सीनेशन को फिर लगा ग्रहण, को-वैक्सीन का स्टॉक खत्म, दूसरी डोज लगाने भटक रहे युवा

locationभिलाईPublished: May 29, 2021 01:47:48 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

Corona vaccination in Durg: जिले में 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं के को-वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। जिले में को-वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है।

छत्तीसगढ़ में 18 प्लस वैक्सीनेशन को फिर लगा ग्रहण, को-वैक्सीन का स्टॉक खत्म, दूसरी डोज लगाने के लिए भटक रहे युवा

छत्तीसगढ़ में 18 प्लस वैक्सीनेशन को फिर लगा ग्रहण, को-वैक्सीन का स्टॉक खत्म, दूसरी डोज लगाने के लिए भटक रहे युवा

भिलाई. दुर्ग जिले में 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं के को-वैक्सीन (co vaccine) की दूसरी डोज लगाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। जिले में को-वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है। जिले में युवाओं को लगाने के लिए 11,600 डोज को-वैक्सीन राज्य सरकार ने भेजा था। 1 मई से टीकाकरण शुरू हुआ। को-वैक्सीन का दूसरा डोज 28 दिनों के बाद लगना है। पहले दिन जिन्होंने टीका लगवाया था, उनका आज 28 दिन पूरा हो गया। शनिवार से उनको दूसरा डोज लगाया जाना है। इधर को-वैक्सीन का दूसरा लॉट अब तक नहीं पहुंचा है। जिसकी वजह से 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं को दूसरा डोज के लिए इंतजार करना होगा।
अंत्योदय कार्डधारियों को लगाया गया था पहले दिन को-वैक्सीन
जिला के 15 सेंटरों में शुरूआत में अंत्योदय कार्डधारियों को को-वैक्सीन लगाया गया था। पहले दिन करीब 169 हितग्राहियों का टीकाकरण किया गया। जिनको दूसरा डोज शनिवार को दिया जाना था। वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने से अब इन हितग्राहियों के सामने दुविधा खड़ी हो गई है। 18 से 45 साल के उम्र वाले अंत्योदय हितग्राहियों को जिला में जिन सेंटरों में टीका लगाया था उसमें सीएचसी निकुम, पीएचसी रसमड़ा, पीएचसी जेवरा सिरसा, सीएचसी बोरी, पीएचसी दारगांव, पीएचसी मुरमुंदा, पीएचसी पेंडरवन, सीएचसी झीट, पीएचसी गाड़ाढीह, यूपीएचसी बघेरा, यूपीएचसी धमधानाका, यूपीएचसी टंकी मरोदा, पीएचसी भिलाई-तीन, पीएचसी वैशाली नगर, यूपीएचसी खुर्सीपार शामिल है। अब यहां दूसरा डोज लगना शुरू किया जाना है। इसके बाद अगले दिन करीब 250 हितग्राहियों को कोरोना का टीका लगाया गया। इन हितग्राहियों को रविवार को दूसरा डोज लगाया जाना है।
विभाग कह रहा है अभी वक्त
18 प्लस को को-वैक्सीन का दूसरा डोज कब से लगाया जाएगा, इसकी जानकारी हितग्राहियों को विभाग नहीं दे रहा है। इसकी वजह से वे भी सकते में है। वहीं कुछ लोग पहला डोज को-वैक्सीन का लगवाने के लिए आ रहे हैं। वे भी खाली हाथ लौट रहे हैं। इधर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अगला खेप आने के बाद ही वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जाएगा। आने वाले पांच से सात दिनों में को-वैक्सीन आने की उम्मीद की जा रही है। दुर्ग जिले के अलावा छत्तीसगढ़ के बाकी जिलों में भी को वैक्सीन का स्टॉक लगभग खत्म हो गया है।
जल्द लगने लगेगा को-वैक्सीन का दूसरा डोज
डॉक्टर गंभीर सिंह ठाकुर, चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर, दुर्ग ने बताया कि को-वैक्सीन का दूसरा डोज चार सप्ताह के बाद लगाया जाना है। वैक्सीन की खेप पहुंचते ही दूसरा डोज लगना शुरू हो जाएगा। अभी कुछ समय है, एक सप्ताह में फिर से वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा ऐसी उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो