scriptक्यों कहा कलक्टर ने निजी स्कूलों से बच्चों से ली गई फीस वापस दें…. | collector meeting of private school on RTE, | Patrika News

क्यों कहा कलक्टर ने निजी स्कूलों से बच्चों से ली गई फीस वापस दें….

locationभिलाईPublished: Jul 06, 2019 12:00:26 pm

Submitted by:

Komal Purohit

RTFआरटीई में 12 वीं तक की फ्री पढ़ाई होने के आदेश आने के बाद कलक्टर अंकित आनंद ने शुक्रवार को निजी स्कूल संचालकों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन उन सभी बच्चों को वापस फ्री एडमिशन दें जो उनके यहां आरटीई के तहत आठवीं तक की पढ़ाई कर चुके हैं।

bhilai patrika

bhilai

भिलाई. राज्य शासन की ओर से आरटीई में 12 वीं तक की फ्री पढ़ाई होने के आदेश आने के बाद कलक्टर अंकित आनंद ने शुक्रवार को निजी स्कूल संचालकों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन उन सभी बच्चों को वापस फ्री एडमिशन दें जो उनके यहां आरटीई के तहत आठवीं तक की पढ़ाई कर चुके हैं। कलक्टर अंकित ने स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन को भी समझाया। आरटीई के तहत आए इस आदेश के पहले कई ऐसे बच्चे थे जिनके पैरेंट्स ने हजारों रुपए फीस देकर उसी स्कूल में बच्चों का 9 वीं में एडमिशन करा दिया था। ऐसे पालकों को प्रबंधन उनकी फीस भी लौटाएगा।

15 जुलाई तक का समय
9 वीं में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने कलक्टर ने स्कूल संचालकों को 15 जुलाई तक का समय दिया है ताकि वे प्रवेश संबंधी सारी प्रक्रिया पूरी कर विभाग को सूचित करें। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में आठवीं तक कक्षा है वहां के बच्चों को नजदीक के दूसरे निजी स्कूलों में प्रवेश दिलवाएं, ताकि वे आगे की पढ़ाई कर सकें।

5 सौ से ज्यादा को मिलेगा फायदा
डीईओ प्रवास बघेल ने बताया कि आरटीई एक्ट के तहत पहले बैच में दुर्ग जिले से करीब 5 सौ बच्चों को प्रवेश दिया गया था जिसमें से 186 बच्चे ऐसे है जो उस स्कूल में पढ़े हैं जहां आठवीं तक ही कक्षा थी। ऐसे बच्चों को अब दूसरे निजी हायर सेकंडरी स्कूल में प्रवेश दिलाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो