scriptCongress and BJP gave 37 percent tickets to women | Bhilai-3 कांग्रेस और भाजपा ने महिलाओं को दी 37 फीसदी टिकट | Patrika News

Bhilai-3 कांग्रेस और भाजपा ने महिलाओं को दी 37 फीसदी टिकट

तब 70 फीसदी महिलाएं खुद उतर गई चुनावी जंग में.

भिलाई

Updated: December 07, 2021 10:53:47 pm

भिलाई. भिलाई-चरोदा नगर निगम चुनाव में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने 37 फीसदी से अधिक टिकट महिलाओं को दिया। महिलाओं में उत्साह इतना अधिक था कि बड़ी संख्या में महिलाओं ने नामांकन दाखिल किया। अब नाम वापसी के बाद भी करीब 70 फीसदी महिलाएं निर्दलीय चुनावी दंगल में मौजूद हैं। चुनावी नतीजा जो भी महिलाओं ने साबित किया है कि वह जागरूक हो चुकी हैं। चुनाव लडऩे के लिए अब उनको किसी पार्टी के सहारे की जरूरत नहीं है।

Bhilai-3 कांग्रेस और भाजपा ने महिलाओं को दी 37 फीसदी टिकट
Bhilai-3 कांग्रेस और भाजपा ने महिलाओं को दी 37 फीसदी टिकट

पुरुषों पर भारी है महिलाएं
भिलाई-चरोदा में पुरुष मतदाता से महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। महिला मतदाता करीब चार हजार पुरुषों से अधिक हैं। इस वजह से वार्डों से प्रतिनिधित्व करने वह अब खुद ही आगे आ रही हैं।

32 निर्दलीय महिलाएं लड़ रही चुनाव
भिलाई-चरोदा निगम में 40 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। जिसमें कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही 15-15 सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया है। वहीं 32 निर्दलीय महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं। एक-एक सीट पर कांग्रेस और भाजपा की प्रत्याशियों को मिलाकर पांच से अधिक महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं।

15 सीट में महिलाओं ने नहीं भरा पर्चा
भिलाई-चरोदा निगम की 40 सीटों में से 15 में महिलाओं ने पर्चा दाखिल ही नहीं किया। वह 25 सीट पर ही फोकस किए है। जिसमें भी एक सीट में कांग्रेस भाजपा के प्रत्याशी को मिलाकर पांच महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा पांच स्थानों से चार महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं।

देवबलौदा से कांग्रेस की और भिलाई-तीन से भाजपा की महिला दावेदार हुई बागी
जी केबिन पीपी यार्ड वार्ड-35 से रुखमणी सोनवानी ने कांग्रेस से टिकट मांगा। टिकट नहीं मिला तो निर्दलीय ही चुनाव मैदान में खड़ी हो गई। इसी तरह से भारतीय जनता पार्टी से वार्ड-16 से टिकट मांगने वाली संध्या बया को जब पार्टी से टिकट नहीं मिली, तो विरोध करते हुए भाजपा के रायपुर दफ्तर तक अपनी बात रखने पहुंची। अपील समिति ने जब उनकी मांग को खारिज कर दिया, तो वह भी निर्दलीय चुनाव लडऩे के लिए मैदान में उतर गई।

भाजपा से पत्नी बागी होकर लड़ रही चुनाव पति ने लिया नाम वापस
भिलाई-चरोदा के वार्ड - 23 के लिए भारतीय जनता पार्टी से पूर्व पार्षद संजय ठाकुर और उनकी पत्नी पूर्णिमा ठाकुर ने टिकट मांगा। टिकट नहीं मिलने पर पति ने तो नाम वापस ले लिया, लेकिन पत्नी अब निर्दलीय चुनावी मैदान में है।

कांग्रेस से बागी पति और पत्नी दोनों लड़ रहे चुनाव
कांग्रेस से पार्षद रहे लावेश मदनकर ने वार्ड - 15 बजरंग पारा से और उनकी पत्नी शारदा ने वार्ड-13 गांधी नगर से टिकट मांगा था। कांग्रेस ने दोनों को ही टिकट नहीं दिया। अब दोनों ही निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.