कोरोना वैक्सीन केंद्र बनाने तोड़ी अस्पताल की दीवार

पीछे के रास्ते को किया गया साफ.

By: Abdul Salam

Published: 14 Jan 2021, 11:29 PM IST

भिलाई. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बैकुंठधाम में 16 जनवरी 2021 को कोरोना का टीकाकरण किया जाना है। वैक्सीनेशन के लिए जिस वार्ड का चयन किया गया है, उसमें प्रवेश व बाहर आने के लिए अस्पताल के मुख्यद्वार ही एक मात्र राह था। कोरोना का जहां टीका लगाया जाना है उसके लिए अलग से रास्ते की जररूत थी जिसको देखते हुए अब एक दीवान को तोड़ दिया गया है। नए राह का इस्तेमाल लाभार्थी आने व जाने के लिए करेंगे। नगर पालिक निगम, भिलाई की टीम पीछे से इस रास्ते को तैयार करने में जुटी है। गुरुवार को दीवार तोड़कर रास्ता बनाने का काम शुरू किया गया। इसके पहले यहां की झाडिय़ों को काट दिया गया है।

अस्पताल के आम मरीजों से अलग व्यवस्था
बैकुंठधाम अस्पताल आ रहे आम मरीज व कोरोना जांच करवाने वालों से टीकाकरण की व्यवस्था को अलग रखा गया है। जिससे वे एक दूसरे के संपर्क में न आएं। इससे एक दूसरे को वे संक्रमित भी नहीं कर पाएंगे। यही वजह है कि अस्पताल में नए गेट को तैयार किया जा रहा है।

टीकाकरण के लिए बना हुआ है कक्ष
अस्पताल में एक बड़ा कक्ष है जिसमें अलग से जहां वैक्सीन लगाया जाना है, उसके लिए कक्ष बना हुआ है। यहां इस बड़े कक्ष को दो हिस्से में बांट दिया जाएगा। एक हिस्से में में लाभार्थी इंतजार करेंगें और दूसरे हिस्से में कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद लाभार्थियों को ३० मिनट तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा।

पहुंच मार्ग को किया जा रहा साफ
यहां सबसे अहम बात यह है कि टीकाकरण कक्ष में जाने के लिए जिस जगह नया दरवाजा लगाया जा रहा है, जहां पुलिस के जवान की तैनाती की जाएगी। वहां तक पहुंचने मार्ग ही नहीं है। निगम के कर्मचारी पीछे के हिस्से तक जाने के लिए अब पेड़ को काटकर रास्ता साफ कर रहे हैं। अस्पताल परिसर में प्रवेश करने के बाद लाभार्थियों को पीछे के हिस्ते में जाना होगा। वहीं जो आम मरीज हैं वे पहले की तरह सामने से आकर जांच व दवा ले सकेंगे।

पहले दिन लगाया जाएगा 100-100 लाभार्थियों को टीका
जिला में 16 जनवरी 2021 को 5 सेंटर में कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन जिन स्थानों से शुरू करने की योजना है, उनमें जिला शासकीय अस्पताल, दुर्ग, श्री शंकराचार्य हॉस्पिटल, जुनवानी, बैकुंठधाम शासकीय हॉस्पिटल, पाटन और निकुम शामिल है। हर सेंटर में पहले दिन 100-100 वैक्सीन लगाया जाएगा।
- पांच सदस्यों का दल करेगा पूरे काम,
- मुख्यद्वार पर पुलिस के जवान,
- वेटिंग रूम में पांच लाभार्थियों को सोशल डिस्टेंस के साथ बैठने की व्यवस्था
- लाभार्थियों के दस्तावेजों की जांच,
- एक्सपर्ट सिस्टर के हाथों टीकाकरण,
- लाभार्थियों को टीका लगाने के बाद 30 मिनट तक रखा जाएगा ऑब्जर्वेशन में,

समय से पहले हो जाएगी तैयारी पूरी
एसडीएम व कोरोना नोडल अधिकारी दिव्या वैष्णव ने बताया कि टीकाकरण के लिए बैकुंठधाम अस्पताल की दीवार तोड़कर गेट लगाया जा रहा है। हमने पांचों जगह तैयारी पूरी कर ली है। ५-5 सदस्यों की प्रशिक्षित टीम भी तैयार है। इसके अलावा रिजर्व में भी सदस्य मौजूद रहेंगे।

COVID-19
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned