scriptCorporation elections- BJP in 4 wards, Congress confiscated in 1 place | भिलाई-चरोदा निगम चुनाव में 4 वार्डों में भाजपा और 1 जगह कांग्रेस के प्रत्याशी की जमानत जब्त | Patrika News

भिलाई-चरोदा निगम चुनाव में 4 वार्डों में भाजपा और 1 जगह कांग्रेस के प्रत्याशी की जमानत जब्त

49 की जमानत जब्त.

भिलाई

Published: December 24, 2021 10:58:04 pm

भिलाई. भिलाई-चरोदा नगर निगम चुनाव के नतीजे कई लिहाज से दिलचस्प रहे। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के 4 प्रत्याशियों की जमानत तक बच नहीं सकी। वहीं कांग्रेस की एक प्रत्याशी भी अपना जमानत नहीं बचा सकी। निर्दलीयों ने कई जगह अच्छा वोट हांसिल किया जिसकी वजह से राष्ट्रीय पार्टियों के प्रत्याशियों को मात खानी पड़ी। और कई निर्दलीय दो अंक से भी आगे बढ़ नहीं पाए।

भिलाई-चरोदा निगम चुनाव में 4 वार्डों में भाजपा और 1 जगह कांग्रेस के प्रत्याशी की जमानत जब्त
भिलाई-चरोदा निगम चुनाव में 4 वार्डों में भाजपा और 1 जगह कांग्रेस के प्रत्याशी की जमानत जब्त

49 प्रत्याशी नहीं बचा पाए जमानत
भिलाई-चरोदा नगर निगम चुनाव में 147 प्रत्याशी मैदान में थे। जिसमें से 49 प्रत्याशी अपना जमानत ही नहीं बचा पाए। इस तरह से 33 फीसदी से अधिक प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गई। वे चुनाव में विरोधी के खिलाफ कड़ा मुकाबला पेश नहीं कर पाए। वार्ड- 25 से कांग्रेस के एस वेंकट रमन चुनाव जीते यहां उनके सामने भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशियों की जमानत तक नहीं बच सकी.

भाजपा प्रत्याशी की यहां हुई जमानत जब्त
भारतीय जनता पार्टी के वार्ड-3 के प्रत्याशी की जमानत जब्द हो गई। यहां दो निर्दलीय प्रत्याशी जरूर अपना जमानत बचाने में कामयाब रहे हैं। दोनों को निर्दलीय होने के बाद भी गांव के लोगों का अच्छा साथ मिला। वार्ड-27 से निर्दलीय प्रत्याशी एम जानी चुनाव जीते यहां से भाजपा के सीनियर पार्षद रामा रेड्डी समेत 4 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। वार्ड-37 से कांग्रेस के प्रत्याशी कृष्णा चंद्राकर ने भाजपा समेत दो निर्दलीय की जमानत जब्त करवा दी।

कांग्रेस प्रत्याशी की हुई जमानत जब्त
भिलाई-चरोदा के वार्ड-34 में भारतीय जनता पार्टी की नंदिनी जांगड़े ने कांग्रेस की प्रत्याशी बिमला सेनापति समेत दो की जमानत जब्त करवा दी। यहां उनका मुकाबला एक निर्दलीय प्रत्याशी कुमारी सोनानी से था, जिसने 261 मत हांसिल किया।

निर्दलीयों ने दी टक्कर
भिलाई-तीन में वार्ड-16 से भाजपा की प्रत्याशी चुनाव जीत गई, लेकिन उनको कड़ी टक्कर भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़ रही संध्या बया से मिलती रही। इस निर्दलीय प्रत्याशी ने अपना जमानत भी बचा लिया। वार्ड-23 हाउसिंग बोर्ड से तीन निर्दलीय चुनाव लड़ रहे थे, जिसमें भाजपा से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ रही पूर्णिमा संजय ठाकुर ने कड़ी टक्कर दी और उनकी जमानत बच गई, लेकिन भाजपा के प्रत्याशी को उनके खड़े हो जाने से बड़ा नुकसान उठाना पड़ा।

बसपा और शिवसेना के प्रत्याशी भी नहीं बचा पाए जमानत
भिलाई-चरोदा निगम चुनाव में वार्ड- 20 से बहुजन समाज पार्टी की प्रत्याशी चुनाव में थे, वे अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए। इसी तरह से वार्ड-29 में भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गई। वार्ड-30 शिवसेना के प्रत्याशी भी अपनी जमानत बचा पाने में कामयाब नहीं रहे।

कितनी होती है जमानत राशि
जमानत राशि हर चुनाव के आधार पर चुनाव आयोग की ओर से तय की जाती है। चुनाव के आधार पर अलग-अलग होती है। पंचायत के चुनाव से लेकर लोकसभा चुनाव तक जमानत राशि अलग-अलग होती है। यह राशि सामान्य वर्ग के लिए और आरक्षित वर्ग के लिए अलग-अलग होती है। वहीं एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के मुकाबले पचास फीसदी राशि देनी होती है।

क्या है जमानत राशि
किसी भी चुनाव में जब प्रत्याशी चुनाव लड़ता है तो पर्चा भरते समय उसे एक तय रकम जमानत के तौर पर चुनाव आयोग में जमा करनी होती है। इसी राशि को चुनावी जमानत राशि कहते हैं। यह राशि कुछ मामलों में वापस दे दी जाती है अन्यथा आयोग इसे अपने पास रख लेता है।

कहा जाता हैं पैसा
आपको बता दें कि प्रत्याशियों की जमानत राशि जब्त होने पर जमा होने वाले पैसों को इलेक्शन अकाउंट में जमा किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.